Advertisment

घरों में भर लें 7 दिन का राशन-पानी, देश के इस हिस्सों में फिर लगने वाला है कर्फ्यू, IMD ने जारी किया अलर्ट

मौसम विभाग ने बताया कि अरब सागर में फिर से चक्रवात का दबाव बन रहा है. ऐसे में गुजरात समेत देश के कई जिलों में भारी से भारी बारिश की संभावना है. प्रशासन ने इन जिलों में लोगों से घरों में अगले सात दिन तक के लिए राशन पानी भर लेने की अपील की है.

author-image
Prashant Jha
एडिट
New Update
Heavy Rain in India

Heavy Rain in India

Heavy Rain in India: गुजरात समेत देश के कई हिस्सों में इन दिनों बारिश और बाढ़ के कारण जनजीवन अस्त व्यस्त है. गुरुवार यानी 5 सितंबर को देश के कई इलाकों में झमाझम बारिश होने की आशंका जताई गई है. भारतीय मौसम विभाग ने कहा कि गुजरात, विदर्भ, पूर्वी राजस्थान, पश्चिमी मध्य प्रदेश, दिल्ली एनसीआर सहित देश के कई इलाकों में बारिश का अलर्ट जारी किया. IMD ने इन राज्यों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है. 

Advertisment

खराब मौसम को देखते हुए इन इलाकों में हालात बेहद खराब है. गुजरात में तो बारिश और बाढ़ के कारण लोगों के घरों से निकलना मुश्किल हो गया. गुजरात के वडोदरा में बारिश का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है. जिले में लगातार बारिश हो रही है. बारिश के कारण जनजीवन ठप है.  गुजरात में अभी तक बारिश और बाढ़ से 54 लोगों की जान जा चुकी है. प्रशासन ने गुजरात में लोगों से अगले 7 दिन तक अपने घरों में राशन जमा करने को कह दिया है. प्रशासन की अपील के बाद गुजरात में लोग राशन इकट्ठा करने में जुटे हुए हैं. 

यह भी पढ़ें: दिन निकलते ही मोदी सरकार ने देशवासियों को दिया बड़ा तोहफा, खबर लगते ही दौड़ी खुशी की लहर

असमानी आफत से प्रदेश को भारी नुकसान

Advertisment

बता दें कि गुजरात में 25 से 30 अगस्त के बीच कई इलाकों में गहरे दबाव के कारण भारी बारिश हुई. यहां के मौसम विभाग ने बताया कि गुजरात-राजस्थान सीमा पर बना दबाव धीरे-धीरे अरब सागर में चला गया जिस कारण चक्रवाती तूफान असना में बदल गया. पिछले सप्ताह गुजरात और दिल्ली में रूक-रूककर बारिश होती रही.

गुजरात राज्य राहत आयुक्त दफ्तर की ओर से जारी बयान में बताया गया कि अभी 54 लोगों की मौत हो गई. इसमें 22 मृतकों के परिजनों को पहले ही नियमों के अनुसार मुआवजे के तौर पर 4-4 लाख रुपये दिए जा चुके हैं. इसके अलावा मारे गए 2,618 पशुओं के मालिकों को 1.78 करोड़ रुपये की राशि जारी की गई है. बता दें कि गुजरात में अब तक 108 प्रतिशत से अधिक बरसा हो चुकी है. यानी पिछले साल के मुकाबले इस साल अधिक बारिश हुई है. 

नुकसान के आकलन के लिए सर्वेक्षण जारी

Advertisment

प्रदेश में भारी बारिश और बाढ़ के कारण भारी नुकसान भी हुआ है. प्रशासन ने बारिश से प्रभावित जिलों में अस्थायी और स्थायी मकानों को हुए नुकसान का आकलन करने के लिए सर्वेक्षण भी शुरू कर दिया है, जिसमें आंशिक रूप से या नष्ट हुए मकान भी शामिल हैं. 4,673 प्रभावित मकानों और झोपड़ियों के मालिकों को 3.67 करोड़ रुपये की सहायता राशि दी गई है. 

गुजरात में NDRF, SDRF और सेना ने संभाला मोर्चा

गुजरात में भारी बारिश को देखते हुए, राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) की 17 टीमें, राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल (एसडीआरएफ) की 27 टीमें, सेना की नौ टुकड़ियां और भारतीय वायुसेना के साथ-साथ तटरक्षक बल की अतिरिक्त टीमें तैनात की गई हैं. राहत बचाव की टीमों ने 37,050 लोगों को ऊंची स्थानों पर भेज दिया है. और 42,083 अन्य लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया है. 

heavy rain and thunder latest utility news today Heavy Rain Flood News heavy rain Latest Utility Heavy Rain Alert Latest Utility News
Advertisment
Advertisment