Advertisment

आज दिन निकलते ही इन करोडों महिलाओं की आई मौज, PM मोदी के जन्म दिन पर मिला 10000 रुपए का तोहफा

Good News : आज देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का जन्म दिन है. इस अवसर पर सरकार ने देश की करोड़ों महिलाओं को शानदार तोहफा दिया है. जी हां आज ही वह दिन है जब महिलाओं को सुभद्रा योजना के तहत लाभ मिलना शुरू हो जाएगा.

author-image
Sunder Singh
एडिट
New Update
PM MODI17

Good News :  आज देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का जन्म दिन है. इस अवसर पर सरकार ने देश की करोड़ों महिलाओं को शानदार तोहफा दिया है. जी हां आज ही वह दिन है जब महिलाओं को सुभद्रा योजना के तहत लाभ मिलना शुरू हो जाएगा. इसकी घोषणा पहले ही की जा चुकी है. लेकिन आधिकारिक तौर पर इसका आज यानि 16 सितंबर को शुभारंभ किया जाएगा. योजना के तहत राज्य  की करोड़ों महिलाओं को साल में 10000 रुपए की आर्थिक मदद सरकार की ओर  से की जाएगी. यह सरकारी मदद सीधे लाभार्थी महिलाओं के अकाउंट में पहुंचेगी. ये पहले ही तय हो चुका था कि पीएम मोदी के जन्म दिवस पर योजना का आधिकारिक तौर पर शुभारंभ किया जाएगा.

Advertisment

यह भी पढ़ें : UP के युवाओं के लिए बड़ी खुशखबरी, सरकार ने खोला रोजगार का पिटारा, 49,077 पद स्वीकृत

सरकार ने दिया तोहफा 

दरअसल, हाल ही में ओडिशा सरकार ने अपने राज्य की महिलाओं के लिए एक नई सौगात पेश की है. मुख्यमंत्री  मोहन चारण माझी ने महिलाओं के लिए सुभद्रा योजना शुरू की है. इस योजना महिलाओं को सालाना ₹10000 दिए जाएंगे. आपको बता दें कि इस योजना को अगले पांच साल तक चलाने की घोषणा की गई है.  यानि हर महिला को पांच  सालों में 50,000 रुपए का लाभ दिया जाएगा. जानकारी के मुताबिक सरकार इस रकम को साल में दो मौकों पर  डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर यानी डीबीटी के जरिए सीधे महिलाओं के खाते में भेजेगी. 

Advertisment

इन अवसरों में महिलाओं के खाते में जाएगी धनराशि 

सरकार ने फैसला लिया है कि सुभद्रा योजना की धनराशि महिलाओं को साल में दो मौको पर भेजी जाएगी. पहली किस्त अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर तो वहीं दूसरी किस्त रक्षाबंधन के मौके पर महिलाओं के खाते पहुंचेगी. यानि 5,000-5000 रुपए की दो किस्त महिलाओं के खाते में पहुंचेगी. इस तरह पांच सालों में कुल 50000 रुपए प्रति महिला के खाते में पहुंच जाएगा. पात्रता की बात करें तो 21 से 60 साल की महिलाऐं योजना के तहत आवेदन कर सकती हैं. आवेदन के लिए आंगनबाड़ी केंद्र से या ब्लॉक ऑफिस या मो-सेवा केंद्र और जन सेवा केंद्र से फार्म हासि करना होगा. 

 

PM Modi Birthday
Advertisment
Advertisment