Advertisment

Good News: खाली हो जाएंगे वृद्धाश्रम! नहीं रहेगी कोई टेंशन, सरकार के इस ऐलान से बुजुर्गों की आई मौज

Atal Pension Yojana: इस योजना में खाता खुलवाने के लिए योग्यता की बात करें तो 18 से 40 साल का कोई भी भारतीय नागरिक इस स्कीम में निवेश कर सकते हैं. अकाउंट ओपन कराने के लिए उसके पास एक वैध बैंक खाता होना चाहिए, जो आधार कार्ड से लिंक हो.

author-image
Mohit Sharma
New Update
Atal Pension Yojana

Good News: सरकार ने दो मिनट में खत्म कर दी बुजुर्गों की टेंशन, अब आराम से कटेगा बुढ़ापा

Advertisment

Atal Pension Yojana: अगर आप चाहते हैं कि आपके बुढ़ापे में हर महीने आपके खाते में पैसे आते रहे तो इसके लिए आपको हर रोज केवल 7 खर्च करने होंगे. जी हां यह ₹7 एक कप चाय की प्याली के दाम से भी कम हैं. हैं ना बेहद खुशी की बात. हर कोई अपनी कमाई में से कुछ ना कुछ बचत करता है और इसे ऐसी जगह निवेश करना चाहता है, जहां उसका पैसा सुरक्षित तो रहे ही साथ में अच्छा रिटर्न भी मिले. इसके अलावा कुछ लोग अपने बुढ़ापे को ध्यान में रखकर निवेश करते हैं और ऐसी ही स्कीम की तलाश में रहते हैं, जिसमें निवेश से रिटायरमेंट के बाद एक मुश्त राशि या पेंशन हर महीने मिलती रहे. 

यह खबर भी पढ़ें-  किसी को नहीं थी उम्मीद, मोदी सरकार ने अचानक कर दिया बड़ा ऐलान...खबर लगते ही फूटे पटाखे

सरकार की अटल पेंशन योजना काफी प्रसिद्ध

इस मामले में अब सरकार की अटल पेंशन योजना काफी प्रसिद्ध है. इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि इसके सब्सक्राइबर का आंकड़ा 7 करोड़ तक पहुंच गया है, रिटायरमेंट के बाद बुढ़ापा बिना किसी आर्थिक परेशानी की मौज में कटे, इसके लिए सरकार की अटल पेंशन योजना खासी पॉपुलर है और हो भी क्यों ना आखिर इसमें निवेश पर खुद सरकार गारंटीड पेंशन की योजना जो देती है. अगर आप युवा हैं तो हर महीने छोटी सी रकम जमा कर अपने बुढ़ापे को आर्थिक रूप से मजबूत बना सकते हैं. एक कैलकुलेशन के मुताबिक आप हर रोज एक चाय की प्याली के दाम से भी कम की बचत करके अपने लिए हर महीने के पेंशन पक्की कर सकते हैं. बुढ़ापे की मौज काटने के सपने को सरकार की ओर से संचालित अटल पेंशन योजना पूरा कर सकती है. यह एक पेंशन स्कीम है और इसमें पेंशन की गारंटी खुद सरकार देती है.

यह खबर भी पढ़ें-  Alert! दिवाली पर बाजार में धड़ल्ले से बिक रहे जहरीले बादाम, एक मिनट में ऐसे करें पहचान

60 साल की उम्र होते ही आपको पेंशन मिलने लगेगी

हर रोज आप छोटी सी बचत करके इस स्कीम में निवेश कर सकते हैं. फिर 60 साल की उम्र होते ही आपको पेंशन मिलने लगेगी. पेंशन का कैलकुलेशन समझने के लिए मान लीजिए कि आपकी उम्र 18 साल है तो फिर इस योजना में हर महीने ₹10 यानी रोजाना जमाकर आप 60 के बाद 5000 महीने पेंशन उठा सकते हैं. इसमे खास बात यह है कि अगर पति की मौत 60 साल से पहले हो जाती है तो फिर पत्नी पेंशन को सुविधा मिलेगी. पति-पत्नी दोनों ही मृत्यु पर नॉमिनी को पूरा पैसा वापस मिल जाएगा. रिटायरमेंट प्लान के तौर पर अटल पेंशन योजना खासी लोकप्रिय है. साल 2015 से साल 2016 में शुरू की गई इस स्कीम की लोकप्रियता का अंदाजा इससे जुड़ने वाले सदस्यों की संख्या को देखकर लगाया जा सकता है. अब तक इस स्कीम से 7 करोड़ से ज्यादा लोग जुड़ चुके हैं. वित्त वर्ष 2024 2025 के पहले 6 महीने में अटल पेंशन योजना के साथ 56 लाख नए सब्सक्राइबर जुड़े हैं.

यह खबर भी पढ़ें- Big News: दिवाली से पहले सरकार का सबसे बड़ा तोहफा, एक झटके में खत्म कर दिया Toll Tax...अब Free में दौड़ेगी गाड़ी

स्कीम में निवेश करने पर आपको गारंटीड पेंशन

आपको बता दें कि इस स्कीम में निवेश करने पर आपको गारंटीड पेंशन ही नहीं बल्कि और भी कई फायदे मिलते हैं. इसमें निवेश करके आप 1.5 लाख तक टैक्स बचा सकते हैं. यह टैक्स बेनिफिट आयकर की धारा 80 सी के तहत दिया जाता है. इस योजना में खाता खुलवाने के लिए योग्यता की बात करें तो 18 से 40 साल का कोई भी भारतीय नागरिक इस स्कीम में निवेश कर सकते हैं. अकाउंट ओपन कराने के लिए उसके पास एक वैध बैंक खाता होना चाहिए, जो आधार कार्ड से लिंक हो.

Atal Pension Yojana atal pension yojana in hindi Atal Pension Yojana Online Atal Pension Yojana age APY atal pension yojana Atal Pension Yojana Eligibility atal pension yojana kya hai Atal pension yojana hindi news APY Atal Pension Yojana Eligibility Atal Pension Yojana news
Advertisment
Advertisment