Advertisment

Good News: अब केवल 7 रुपए में जिंदगीभर 60 हजार रुपए की पेंशन, इस धांसू स्कीम के दीवाने हुए लोग

हम चाहे किसी भी क्षेत्र में काम कर रहे हों, लेकिन एक समय के बाद हम सभी अपने लिए कोई न कोई रिटायरमेंट यानी पेंशन प्लान खोज रहे होते हैं और यह जरूरी भी है.

author-image
Mohit Sharma
New Update
Atal Pension Yojna

Atal Pension Yojna

Atal Pension Yojna: आप चाहे नौकरी में हो या फिर किसी बिजनेस में...एक समय के बाद हम सबको रिटायरमेंट लेना ही होता है. ऐसे में हम समय से पहले ही कोई न कोई रिटायरमेंट या पेंशन प्लान खोजते रहते हैं. क्योंकि उम्र बढ़ने के साथ हमारे खर्चे भी बढ़ते हैं और हमारी पैसा कमाने की क्षमता कम होती है. ऐसे में हम किसी ऐसे पेंशन प्लान की तलाश में रहते हैं, जिसमें कम से कम निवेश में हमें समय पर ज्यादा से ज्यादा रिटर्न मिल सके. अगर आप भी किसी ऐसी ही योजना की तलाश कर रहे हैं तो यह खबर बिल्कुल आप के लिए ही है. 

Advertisment

यह खबर भी पढ़ें-  रक्षाबंधन के तुरंत बाद सरकार ने कर दिया बड़ा ऐलान- आज से महिलाओं को हर महीने मिलेगी इतनी रकम

केवल 7 रुपए रोजाना पर पाएं 60 हजार रुपए की पेंशन

दरअसल, हम बात कर रहे हैं अटल पेंशन योजना की. सरकार ने असंगठित सेक्टर के कर्मचारियों के लिए यह पेंशन योजना शुरू की गई है. यह योजना इन कर्मचारियों के रिटायरमेंट के बाद उनकी आमदनी को सुरक्षित करती है. योजना के तहत अगर आप 18 साल के हो और योजना में 210 रुपए का निवेश करते हैं तो रिटायरमेंट की उम्र यानी 60 साल के बाद आपको जीवनभर 60,000 रुपए और हर महीने 5,000 रुपए की पेंशन मिल सकती है. इस हिसाब से अगर आप 210 रुपए के मासिक निवेश को देखें तो रोजाना 7 रुपए का खर्च आता है. 

यह खबर भी पढ़ें-  जीवन में अगर कमाना है बहुत सारा पैसा तो यह फॉर्मूला है नंबर-1, अब भी बन जाएंगे मालामाल

ऐसे पाएं 1,000 रुपए से 5,000 रुपए की पेंशन

अटल पेंशन योजना के तहत अब आप 1,000 रुपए से लेकर 5,000 रुपए प्रति माह तक की पेंशन प्राप्त कर सकते हैं. हालांकि पेंशन की यह राशि आपके द्वारा निवेश की गई राशि पर ही निर्भर करती है. उदाहरण के तौर पर देखें तो अगर आप एक हजार रुपए की मासिक पेंशन चाहते हैं तो और आपकी उम्र 18 साल है तो आपको केवल 42 रुपए ही प्रति माह निवेश करेंगे. इस तरह से 5,000 रुपए मासिक पेंशन के लिए आपको कुल 210 रुपए प्रति माह का ही निवेश करना होगा.

government schemes central government schemes Atal Pension Yojna government schemes in hindi modi government schemes PM Atal Pension Yojna new government schemes
Advertisment
Advertisment