Advertisment

लो भाई आ गई Good News: अब बड़ी से बड़ी बीमारी का फ्री में होगा इलाज, सरकार देगी पूरा खर्चा

आयुष्मान भारत योजना के तहत गरीब परिवारों को 5 लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज मिलता है. योजना गरीबों के लिए स्वास्थ्य सेवाओं का वरदान साबित हो रही है.

author-image
Jalaj Kumar Mishra
एडिट
New Update
Ayushman Bharat Scheme

Ayushman Bharat Scheme (File)

Advertisment

आयुष्मान भारत जन आरोग्य योजना देश के लाखों गरीब परिवारों के लिए वरदान है. यह योजना भारत सरकार की है. योजना के तहत गरीबों और जरूरतमंद परिवारों को अच्छी स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ मिल रहा है. भारत सरकार की योजना से गरीबों की बड़ी से बड़ी बीमारी का इलाज मुफ्त में हो रहा है. 

आयुष्मान कार्ड क्या है?

आयुष्मान कार्ड योजना बहुत ही लाभकारी योजना है. कार्ड आपके परिवार को सालाना पांच लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज मुहैया करवाता है. जिससे गरीब व्यक्ति भी अपनी बड़ी से बड़ी बीमारी बिना किसी परेशानी के सही करवा सकता है. योजना का उद्देश्य है- गरीब और कमजोर वर्ग के लोग भी वही स्वास्थ्य सुविधा का लाभ उठाएं, जो अमीर लोगों को मिलती है. अगर आपके पास आयुष्मान कार्ड योजना नहीं है तो आपको जल्द से जल्द इसे बनवा लेना चाहिए. आप ऑनलाइन या फिर ऑफलाइन किसी भी माध्यम से आवेदन कर सकते हैं. बस आपको पात्रता पूरी करनी होगी. 

आयुष्मान कार्ड के लिए जरूरी दस्तावेज

अगर आप भी आयुष्मान कार्ड के लिए अप्लाई करना चाहते हैं तो आपको इसके लिए कुछ जरूरी दस्तावेज चाहिए होंगे, जैसे-बीपीएल, पहचान पत्र, निवास प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, पासपोर्ट साइज फोटो और जाति प्रमाण पत्र. योजना के लिए आवेदन करते वक्त आपको इन दस्तावेजों को लगाना होगा. 

यह खबर भी पढ़ें- Bahraich में मिश्रा को गोली मारने वाला सलमान पुलिस का करीबी, इसलिए पथराव होने पर देखती रही, इस गाने पर हुआ था विवाद

यही लोग होंगे पात्र

इस योजना के तहत सिर्फ वही लोग पात्र हैं, जो गरीबी रेखा के नीचे रह रहे हैं. इसके अलावा, आवेदकों को भारत का मूल निवासी होना जरूरी है. 70 साल वाले व्यक्ति भी अब इस योजना के लिए पात्र हैं. 

आयुष्मान कार्ड से मिलने वाली सुविधाएं

आयुष्मान कार्ड के माध्यम से योजना के लाभार्थी देश के किसी भी मान्यता प्राप्त अस्पतालों में पांच लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज प्राप्त कर सकते हैं. योजना में शामिल लाभार्थियों को स्वास्थ्य सेवाओं के लिए पैसा नहीं देना होगा फिर चाहे वह सामान्य बीमारी हो या फिर कोई गंभीर बीमारी. अस्पताल में अगर कोई आयुष्मान कार्ड धारक भर्ती होता है तो उसकी दवाइयों से लेकर इलाज तक का पूरा खर्चा सरकार उठाती है.

यह खबर भी पढ़ें- Bahraich Violence: मृतक मिश्रा के साथ उपद्रवियों ने की बर्बरता, नाखून उखाड़े, धारदार हथियार से मारा, करंट भी लगाया

Ayushman Bharat Ayushman Bharat Health Account aayushman bharat Ayushman Bharat Yojana Ayushman Bharat Scheme ayushman bharat card Ayushman Bharat Yojna Ayushman Bharat Yojana Card
Advertisment
Advertisment