Advertisment

अभी-अभी Ayushman Bharat Scheme पर आया बड़ा अपडेट, जानकर खुशी से झूम उठेंगे

मोदी सरकार ने दिवाली से पहले करोड़ों लोगों को चेहरे पर बड़ी मुस्कान ला दी है. जी हां सरकार ने आयुष्मान भारत योजना को लेकर अभी-अभी एक बड़ा ऐलान कर दिया है.

author-image
Dheeraj Sharma
New Update
Ayushman Bharat Scheme New Update
Advertisment

Ayushman Bharat Scheme: भारत सरकार की ओर से आम जनता के लिए अलग-अलग योजनाएं समय-समय पर जारी की जाती हैं. इन योजनाओं का लाभ देश के करोड़ों लोगों की ओर से लिया जा रहा है. कुछ महिलाओं के लिए तो कुछ युवाओं तो कुछ बुजुर्गों के लिए भी चलाई जा रही हैं. खास बात यह है कि सरकार किसानों के लिए भी कई तरह की योजनाएं चला रही हैं. जिससे उनको कल्याण और आर्थिक लाभ पहुंचाया जा सके. इस बीच लोगों के सेहत को लेकर चलाई जा रही आयुष्मान भारत योजना को लेकर एक बड़ा अपडेट सामने आया है. 

AB PMJAY में जोड़ी गई ये बीमारियां


लोगों की सेहत को देखते हुए मोदी सरकार की ओर से आयुष्मान भारत योजना शुरू की गई थी. इस योजना के तहत कई बीमारियों को शामिल किया गया लेकिन अब इसका दायरा और बढ़ाया गया है. जी हां आयुष्मान योजना में अब पीएमजेवाय कार्ड से अल्जाइमर, डिमेंशिया, हार्ट फेलियर जैसी गंभीर बीमारियों का इलाज भी कराया जा सकेगा. 

यह भी पढ़ें - घरों में कैद होने की कर लो तैयारी, फिर लग रहा लॉकडाउन, अब ये आफत देगी दस्तक

25 स्वास्थ्य पैकेज दिए जाते हैं


आयुष्मान भारत योजना में मौजूदा समय में कुल 25 स्वास्थ्य पैकेज दिए जाते हैं. लेकिन अब जल्द ही इसमें पांच बड़ी अन्य बीमारियों को जोड़ने की भी तैयारी हो रही है. इसके साथ ही इस योजना का दायरा बढ़ने से इसमें कई और लोग भी स्वास्थ्य लाभ ले सकेंगे. 

बेसहारा बुजुर्गों के लिए कारगर


इस योजना का मुख्य उद्देश्य बेसहारा बुजुर्गों को सही और वक्त पर इलाज मुहैया कराना है. इस योजना के तहत 5 लाख रुपए तक का इलाज मुफ्त किया जाता है. इसमें कई तरह की बीमारियां भी शामिल की गई हैं. 

नई बीमारियों का इलाज भी मुफ्त


मिली जानकारी के मुताबिक अब इसमें नई बीमारियों को जोड़ा जा रहा है. इनमें अल्जाइमर, डिमेंशिया, हार्ट से जुड़ी बीमारियां प्रमुख रूप से शामिल हैं. इन बीमारियों में रोगियों को काफी खर्च करना पड़ता है लेकिन आयुष्मान भारत योजना के तहत इन बीमारियों की इलाज पूरी तरह मुफ्त होगा. 

4.5 करोड़ परिवार ले रहे लाभ


भारत सरकार की इस महत्वाकांक्षी योजना आयुष्मान भारत स्कीम का लाभ देशभर के साढ़े चार करोड़ परिवार ले रहे हैं. इसमें बड़ी संख्या में बुजुर्ग शामिल हैं. 70 वर्ष से अधिक उम्र के वरिष्ठ नागरिकों के लिए यह योजना किसी वरदान से कम नहीं हैं. इसके साथ ही प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत भी 5 लाख रुपए तक का मुफ्त इलाज किया जा रहा है. 

इन योजनाओं के सभी कार्डों को सरकार के बड़े अस्पतालों से जोड़ा जा रहा है. ऐसे में आयुष्मान योजना में नई बीमारियों को जोड़े जाने के बाद बड़ी संख्या में बुजुर्गों को इसका लाभ मिलने की उम्मीद जताई जा रही है. 

यह भी पढ़ें - करोड़ों लोगों के लिए बड़ा अलर्ट, अभी-अभी आई बुरी खबर, भारत में बंद हो जाएंगे डीजल वाहन! डेडलाइन

utility Latest Utility News latest utility news today Latest Utility Ayushman Bharat Health Account aayushman bharat Ayushman Bharat Yojana Ayushman Bharat Scheme Ayushman Bharat Yojana Online Registration Ayushman Bharat Yojana Card ayushman bharat yojna news Ayushman Bharat Yojana how to apply
Advertisment
Advertisment