Advertisment

Ayushman Bharat Yojana: आयुष्मान कार्ड के लिए कौन से दस्तावेज हैं जरूरी? आवेदन करने से पहले यहां जानें

Ayushman Bharat Yojana: भारत में आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों को स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया कराने के लिए सरकार ने आयुष्मान भारत योजना की पहल की है. इसे पीएम जन आरोग्य योजना के तौर पर भी जाना जाता है.

author-image
Sourabh Dubey
New Update
ayushman card

Ayushman Bharat Yojana: भारत में आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों को स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया कराने के लिए सरकार ने आयुष्मान भारत योजना की पहल की है. इसे पीएम जन आरोग्य योजना के तौर पर भी जाना जाता है. इस योजना के तहत सरकार आयुष्मान कार्ड जारी करती है, जिसमें आपके मेडिकल खर्चों का कवर मिलता है.

Advertisment

ऐसे में अगर आप भी आयुष्मान कार्ड बनवाना चाहते हैं, तो आपको कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेज़ों की जरूरत होगी.. इस आर्टिकल में आप उन तमाम दस्तावेज़ों के बारे में जानेंगे, जो आपके आयुष्मान कार्ड के आवेदन के लिए जरूरी है. 

आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए जरूरी दस्तावेज

1. निवास प्रमाण पत्र

Advertisment

आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए आपको निवास प्रमाण पत्र की जरूरत होती है. यह दस्तावेज़ आपके वर्तमान पते की पुष्टि करता है और यह सुनिश्चित करता है कि आप उस क्षेत्र में रहते हैं जहां योजना लागू है. 

2. आधार कार्ड

आधार कार्ड आयुष्मान कार्ड के लिए एक प्रमुख दस्तावेज़ है. यह आपके पहचान को प्रमाणित करता है और आपको योजना के लाभ प्राप्त करने में सहायता करता है. आधार कार्ड के बिना, आपका आवेदन पूरा नहीं हो सकता, क्योंकि यह आपकी पहचान और पते की पुष्टि के लिए आवश्यक होता है.

Advertisment

3. राशन कार्ड

राशन कार्ड भी आयुष्मान कार्ड के आवेदन के लिए जरूरी दस्तावेज़ है. यह दस्तावेज़ आपके परिवार की आर्थिक स्थिति और पहचान को साबित करता है. राशन कार्ड के माध्यम से यह सुनिश्चित किया जाता है कि, आप योजना के पात्र हैं और आपको लाभ प्राप्त होगा.

4. एक्टिव मोबाइल नंबर

Advertisment

आयुष्मान कार्ड के आवेदन के समय एक एक्टिव मोबाइल नंबर की आवश्यकता होती है. यह नंबर आपके आवेदन की स्थिति की जानकारी, OTP (वन टाइम पासवर्ड) प्राप्त करने और अन्य महत्वपूर्ण सूचनाओं के लिए उपयोग किया जाएगा. एक सक्रिय मोबाइल नंबर का होना इसलिए जरूरी है ताकि आप आवेदन प्रक्रिया के दौरान किसी भी जानकारी या अपडेट को प्राप्त कर सकें.

ayushman bharat card Ayushman Bharat Scheme Ayushman Bharat Hospital List Ayushman Bharat Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana aayushman bharat Ayushman Bharat Yojana Card Ayushman Bharat Ayushman Bharat Yojana how to apply Ayushman Bharat Health Account
Advertisment
Advertisment