Advertisment

अब 15 लाख रुपए तक मिलेगा मुफ्त इलाज! सरकार का बड़ा कदम

भारत सरकार की ओर से चलाई जा रही आयुष्मान योजना को लेकर एक बड़ी जानकारी सामने आई है. दरअसल अब तक इस योजना के तहत 5 लाख रुपए तक का इलाज मुफ्त होता था, लेकिन अब इसका दायरा बढ़ाया जा रहा है.

author-image
Dheeraj Sharma
New Update
Ayushman Bharat Yojana Update

Ayushman Bharat Yojana: भारत सरकार की ओर से लोगों की सुरक्षा और स्वास्थ्य को लेकर कई तरह के कदम उठाए जाते हैं. बिगड़ती लाइफस्टाइल की वजह से बीमारियां कम उम्र में ही लोगों को घेर लेती हैं. लिहाजा लोगों को डॉक्टरों के चक्कर लगाना पड़ते हैं. ऐसे में आम जनता के लिए सबसे बड़ी मुश्किल यह हो जाती है कि अस्पतालों के चक्कर काटने और डॉक्टरों की ओर से दिए जा रहे लंबे बिल भुगतान में लोगों के जीवनभर की कमाई ही खत्म हो जाती है. लेकिन अब भारत सरकार की ओर से लोगों को सस्ता या मुफ्त इलाज मुहैया कराने के मकसद से आयुष्मान भारत योजना शुरू की गई है. इस योजना के तहत देशभर में बड़ी संख्या में लोग इसका फायदा भी ले रहे हैं. खास बात यह है कि इस योजना में जहां अब तक 5 लाख रुपए तक का इलाज मुफ्त हो रहा था वहीं अब इसका दायरा बढ़ाने की तैयारी की जा रही है. आइए जानते हैं क्या होगी नई लिमिट.

Advertisment

अब 15 लाख तक का मुफ्त होगा इलाज

केंद्र की मोदी सरकार आयुष्मान भारत योजना की जद में इजाफा करने की तैयारी में जुटी है. इस बार बजट भाषण के दौरान भी वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इसको लेकर अहम जानकारी साझा की थी. दरअसल अब केंद्र सरकार इस योजना में मुफ्त इलाज की रकम को 15 लाख रुपए तक करने की कोशिश कर रही है. 

यह भी पढ़ें - Investment: अब सरकार के पैसे से करें निवेश, कुछ वर्षों में कमाएं 23 लाख रुपये

Advertisment

10 लाख तक होगा बीमा कवर  

आयुष्मान भारत योजना के तहत बीमा कवर की राशि को भी 10 लाख रुपए तक किए जाने की तैयारी है. जबकि महिलाओं के लिए ये राशि 15 लाख रुपए तक हो सकती है. इस स्कीम के तहत निजी अस्पतालों के 4 लाख बिस्तरों को जोड़ने के साथ-साथ लाभार्थियों की संख्या 55 करोड़ से बढ़कर दोगुना करने पर विचार किया जा रहा है यानी इस योजना का लाभ लेने में 100 करोड़ से ज्यादा लोगों तक पहुंचाने की कोशिश हो रही है. 

अब तक 7.37 करोड़ लोग ले चुके फायदा

Advertisment

आयुष्मान भारत योजना के तहत जून 2024 तक 7 करोड़ 37 लाख लोग फायदा उठा चुके हैं. बीते वर्ष के अंत में स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक अब तक आयुष्मान कार्ड धारकों में करीब 49 प्रतिशत महिलाएं शामिल हैं. जबकि कुल अधिकृत अस्पतालों में एडिमट हुए पेशेंट में भी 48 फीसदी महिलाएं हैं. यानी इस योजना के तहत महिलाएं बड़ी संख्या में स्वास्थ्य लाभ ले रही हैं.

यह भी पढे़ं - Gratuity: पांच साल से पहले भी मिलता है ग्रेच्युटी, देखें क्या हैं इसके नियम

Ayushman Bharat Yojana Online Registration latest utility news today health Utility News Ayushman Bharat Yojana Free Treatment Latest Utility News Ayushman Bharat Yojana Card Ayushman Bharat Yojana how to apply utility news in hindi
Advertisment
Advertisment