Advertisment

ये लो...मोदी सरकार ने एक झटके में खत्म कर दी देशवासियों की बड़ी टेंशन, अब आराम से कटेगा जीवन

केंद्र की मोदी सरकार ने देश में अलग-अलग आयु, वर्ग और श्रेणी को ध्यान में रखकर कई कल्याणकारी योजनाएं चलाई हुई हैं. इन योजनाओं का लक्ष्य गरीब व पिछड़ों के आर्थिक और सामाजिक स्तर को ऊपर उठाना है.

author-image
Mohit Sharma
New Update
PM Narendra Modi Hindi News

मोदी सरकार ने एक झटके में खत्म कर दी देशवासियों की यह टेंशन

केंद्र और राज्य सरकारें देशवासियों की समस्या और परेशानियों को ध्यान में रखकर न केवल नई योजनाओं को लॉंच करती है, बल्कि पुरानी योजनाओं में तब्दीली भी करती रहती है. नियमों में इन बदलावों और योजनाओं के पीछे सरकार का उदेश्य देशवासियों को जीवन स्तर में सुधार करना है. इन योजनाओं के माध्यम से सरकार गरीब और पिछड़े लोगों का आर्थिक और सामाजिक स्तर उठाने का प्रयास करती है. इसी बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार हाल ही में बड़ा फैसला लेने जा रही है. दरअसल, आज यानी बुधवार शाम को कैबिनेट की बैठक हो रही है. इस बैठक में देश के 70 साल या उससे ऊपर के लोगों को शामिल करने का प्रस्ताव है. 

Advertisment

यह खबर भी पढ़ें-  सरकार ने आनन-फानन में लिया बड़ा फैसला- सुबह-सुबह Good News मिलने पर झूम उठे भारतवासी

देशभर में खुशी का माहौल

दरअसल, लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी ने अपने घोषणापत्र में 70 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को आयुष्मान योजना के दायरे में लाने का वादा किया था. वादे के क्रम में ही सरकार अब इस प्रस्ताव को कैबिनेट में ला रही है. फिलहाल इस योजना के तहत लाभार्थियों को 5 लाख रुपए तक का मुफ्त इलाज मिलने की सुविधा है. वर्तमान में 55 लाख पात्र परिवारों को आयुष्मान भारत योजना के तहत मुफ्त इलाज की सुविधा दी जा रही है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि केंद्र सरकार ने राष्ट्रीय स्वास्थ्य नीति के तहत यह योजना साल 2017 में शुरू की थी. हालांकि वेस्ट बंगाल समेत कई ऐसे राज्य हैं, जहां की सरकारों ने इस योजना का लागू करने के मना कर दिया है और इसके स्थान पर नई योजना लॉंच कर दी है. 

Advertisment

यह खबर भी पढ़ें-  Nitin Gadkari के ऐलान से गाड़ी वालों की हुई मौज, अब नहीं करना होगा Toll Tax का भुगतान!

70 साल या उससे ज्यादा की उम्र वाले लोगों की मौज

आयुष्मान भारत योजना की खास बात यह है कि आप देशभर के चिह्नित सरकारी या गैर सरकारी अस्पतालों में अपना इलाज करा सकते हैं. अस्पताल में भर्ती होने और डिस्चार्ज के 10 दिन बाद के इलाज का खर्चा भी इस योजना में शामिल है. केंद्र सरकार की यह योजना देशवासियों के लिए एक वरदान साबित हुई है. अब अगर 70 साल या उससे ज्यादा की उम्र वाले लोगों को इसमें शामिल किया जाता है तो बुजुर्गों को इलाज कराना काफी आसान साबित होगा. 

Ayushman Bharat Yojana Ayushman Bharat Yojana how to apply PM modi Ayushman Bharat Yojana Card
Advertisment
Advertisment