Advertisment

Ayushman Card: किस अस्पताल में चलेगा आयुष्मान कार्ड, अब पता करना हुआ आसान, जानें ये ट्रिक

Ayushman Card Eligible Hospitals: आयुष्मान कार्ड बनाने की पत्रता और कार्ड किस अस्पताल में चलने वाला है, अगर आप ये पता करना चाहते हैं आइए हम आपको आसान तरीका बताते हैं.

Advertisment
author-image
Mohit Saxena
New Update
ayushman card

Ayushman Card

Advertisment

Ayushman Card Eligible Hospitals: भारत सरकार देश के नागरिकों को मुफ्त इलाज की योजना दे रही है. इस योजना का नाम है आयुष्मान भारत योजना. इस वर्ष 2018 में भारत सरकार योजना की शुरुआत की थी. इसके तहत लोगों को 5 लाख तक फ्री इलाज मुहैया कराया जाता है. इस योजना से गरीब और जरूरतमंदों का इलाज हो रहा है. इनके पास इतने पैसे नहीं होते हैं कि वह महंगे इलाज को   अफोर्ड कर सकें. 

Advertisment

ऐसे में भारत सरकार ने गरीब लोगों को आयुष्मान कार्ड की सुविधा प्रदान की है. इसे दिखाकर सरकारी या प्राइवेट अस्पतालों में इलाज कराना संभव है. मगर सबसे बड़ी समस्या ये होती है कि मरीज को इस कार्ड के इस्तेमाल के बारे में पता ही नहीं होता है. बहुत लोगों को ये पता ही नहीं होता है कि आयुष्मान योजना में रजिस्टर्ड कौन सा अस्पताल है. इसका पता आप ऑनलाइन कर सकते हैं. आप घर से निकले से पहले  अपने आसपास इससे संबंधित अस्पतालों का पता लगा सकते हैं.

ये भी पढ़ें: किसानों के खाते में कब आएगी 18वीं किस्त, हो गया साफ!

ऐसे आप ऑनलाइन पता करें  

Advertisment

अगर आपको अपने शहर में मौजूद आयुष्मान भारत योजना से जुड़े अस्पतालों का पता नहीं है तो आप आसानी से जान सकते हैं. आप घर बैठे ऑनलाइन इसका पता लगा सकते हैं. इसे जनने के लिए आयुष्मान भारत योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmjay.gov.in पर जाना होगा. यहां पर आपको कई सारे विकल्प मिलेंगे. वेबसाइट पर  'फाइंड हॉस्पिटल' वाले विकल्प पर जाना होगा. 

इसके बाद आपको अपना राज्य जांचना होंगा. इसके बाद जिला चुनना होगा. इसके बाद आपको अस्पताल के टाइप को भी चुनना होगा. इसके बाद आपको स्क्रीन पर नीचे​ दिया गया कैप्चा कोड दर्ज करना होगा. आखिर में सबमिट पर जाकर क्लिक करना होगा. आपके सामने योजना से संबंधित अस्पतालों की सूची सामने आ जाएगी.   

ऐसे जानें अपनी पात्रता 

Advertisment

आयुष्मान योजना को लेकर हर कोई आवेदन नहीं कर सकता है. इस योजना से सिर्फ वही जुड़ सकता है जो इसके दायरे में आता है. इसके लिए आपको अपनी पात्रता को चेक करना होगा.  आधिकारिक पोर्टल pmjay.gov.in पर जाना होगा. यहां पर आपको  'Am I Eligible' के विकल्प पर जाना होगा. यहां पर आपको अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा. यहां पर आए ओटीपी को दर्ज करना होगा. इसके बाद आपको दो ऑप्शन दिखेंगे. ऐसे में आपको अपना राज्य चुनना होगा. मोबाइल नंबर और राशन कार्ड नंबर को दर्ज करना होगा.  इसके बाद आपको सर्च पर जाना होगा. यहां पर आपको पता चलेगा कि आप योजना के लिए एलिजिबल हैं की नहीं. 

Ayushman Card newsnation newsnation news ayushman card list ayushman card download ayushman card online
Advertisment
Advertisment