Advertisment

मोदी सरकार ने एक झटके में दूर कर दी बुजुर्गों की सारी चिंताएं, अब आराम से कटेगा बुढ़ापा!

केंद्र और राज्य सरकारें मिलकर समय-समय पर एक से बढ़कर एक कल्याणकारी योजनाएं चलाती रहती हैं, इन योजनाओं में देश के हर वर्ग और श्रेणी का ध्यान रखा जाता है.

Advertisment
author-image
Mohit Sharma
New Update
Ayushman Card Kaise Banaye

मोदी सरकार ने कर दी बुजुर्गों की सारी चिंताएं दूर, अब आराम से कटेगा बुढ़ापा!

Advertisment

Ayushman Card Kaise Banaye:  70 साल से ज्यादा उम्र के बुजुर्गों को मिलने वाले आयुष्मान कार्ड से जुड़ी एक बड़ी खबर है. 70 साल से ज्यादा उम्र के बुजुर्गों के लिए आयुष्मान कार्ड जल्द बनने शुरू होंगे. हाल ही में सरकार ने 70 साल से ज्यादा उम्र के सभी बुजुर्गों को आयुष्मान योजना में शामिल करने का फैसला लिया था. आयुष्मान भारत योजना केंद्र सरकार की तरफ से चलाई जाने वाली स्वास्थ्य योजना है, जिसके तहत ₹5 लाख तक का मुफ्त इलाज करवाया जा सकता है. ऐसे में चलिए आपको बताते हैं कि कौन-कौन आयुष्मान योजना का फायदा उठा सकते हैं और आप कैसे घर पर बैठे आयुष्मान कार्ड बनवा सकते हैं.

Advertisment

यह खबर भी पढ़ें- भगवान ऐसा न हो! Corona से भी घातक Virus से हड़कंप, भारत में मिलने लगे केस...Lockdown की तैयारी तो नहीं?

आयुष्मान कार्ड की संख्या में जोरदार इजाफा

सरकारी आंकड़ों को अगर देखें तो आयुष्मान भारत योजना के तहत बनाए जाने वाले आयुष्मान कार्ड की संख्या में जोरदार इजाफा हो रहा है. 30 जून 2024 तक इनका आंकड़ा 34.7 करोड़ से अधिक हो चुका था. इस योजना के तहत पात्र लाभार्थी देश भर में 29,000 से ज्यादा लिस्टेड हॉस्पिटलों में कैशलेस और पेपरलेस हेल्थ सर्विसेस का लाभ उठा सकते हैं. हाल ही में केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैशणव ने आयुष्मान भारत योजना में किए गए बड़े बदलावों के बारे में जानकारी दी थी. उन्होंने बताया था कि अब 70 साल की ऊपर के बुजुर्ग भी इसमें शामिल होंगे और इस फैसले का उद्देश्य 4 करोड़ 5 लाख परिवारों के 6 करोड़ वरिष्ठ नागरिकों को ₹5 लाख के मुफ्त स्वास्थ्य बीमा कवर से लाभान्वित कराना है. सरकार ने कहा कि इस योजना के तहत पात्र लाभार्थियों को एक नया अलग कार्ड जारी किया जाएगा. अगर वरिष्ठ नागरिक वर्तमान में किसी भी केंद्र सरकार की स्वास्थ्य योजना के तहत कवर किए गए तो उनके पास आयुष्मान भारत में स्विच करने का विकल्प होगा. पीएम नरेंद्र मोदी ने भी एक्स पोस्ट के जरिए यह जानकारी शेयर की थी.

Advertisment

यह खबर भी पढ़ें- खुशखबरी! दिवाली पर दोहरी हो जाएगी आपकी खुशी, मोदी सरकार के ऐलान से समझ जाएंगे पूरी कहानी

ओटीपी डालकर अपना मोबाइल नंबर वेरीफाई करें

कैसे आप प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना यानी कि आयुष्मान भारत में अप्लाई कर सकते हैं. अधिकारिक वेबसाइट पर जाएं एमआई एलिजिबल टैब पर क्लिक करें. ओटीपी डालकर अपना मोबाइल नंबर वेरीफाई करें. राज्य और योजना का चयन करें. अगर आपको अपने परिवार और पात्रता की डिटेल मिलती है तो उस स्टेप को फॉलो करें.  यहां हम बात कर रहे हैं आखिर एक ही परिवार के कितने लोगों का आयुष्मान कार बनवाया जा सकता है. तो बता दें कि इस सरकारी योजना में जरूरतमंदों को सहूलियत देते हुए ऐसी कोई लिमिट तय नहीं की गई यानी एक परिवार के जितने लोग चाहे उतने लोग आयुष्मान काड बनवा सकते हैं. लेकिन यह सभी पारिवारिक सदस्य इस योजना के लिए पात्र होने चाहिए. 

Ayushman Card Kaise Banaye aayushman card Ayushman Card ayushman card online
Advertisment
Advertisment