Advertisment

लो जी जारी हो गई Ayushman Scheme की लिस्ट, तुरंत चेक करें अपना नाम...5 लाख रुपए तक का मिलेगा फ्री इलाज

आयुष्मान कार्ड के लिए आवेदन प्रक्रिया पूरी होने पर सरकार की तरफ से पात्र लाभार्थियों की लिस्ट जारी की जाती है. ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आप आयुष्मान कार्ड लाभार्थियों की लिस्ट में अपना नाम कैसे चेक कर सकते हैं.

author-image
Mohit Sharma
New Update
Ayushman Bharat Scheme

Ayushman Bharat Scheme

Advertisment

Ayushman Bharat Scheme: भारत में कोरोना काल के दौरान बड़ी संख्या में लोगों ने अपनी जान गवांई थी. लोगों की मौत एक बड़ी वजह लोगों के पास हेल्थ फैसिलिटी और हेल्थ इंश्योरेंस का ना होना था. ऐसे में सरकार ने देश के नागरिकों को मुफ्त इलाज की सुविधा प्रधान करने के लिए आयुष्मान भारत योजना की शुरूआत की. इस योजना के अंतर्गत पात्र नागरिकों को आयुष्मान कार्ड उपलब्ध कराए जा रहे हैं, जिसके माध्यम से उनको सरकार व गैर-सरकारी अस्पतालों में पांच लाख रुपए तक का फ्री इलाज मिल सकेगा. आयुष्मान कार्ड को बनवाने के लिए लोगों को पात्रता के आधार पर आवेदन करना होता है. 

यह खबर भी पढ़ें- रक्षा बंधन से पहले सरकार ने बहनों को दिया शानदार तोहफा, अब हर महीने मिलेगी इतनी  रकम

पात्र लाभार्थियों की लिस्ट जारी

Advertisment

आयुष्मान कार्ड के लिए आवेदन प्रक्रिया पूरी होने पर सरकार की तरफ से पात्र लाभार्थियों की लिस्ट जारी की जाती है. ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आप आयुष्मान कार्ड लाभार्थियों की लिस्ट में अपना नाम कैसे चेक कर सकते हैं. इस क्रम में आयुष्मान भारत योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर सरकार की तरफ से आयुष्मान कार्ड पात्र लाभार्थियों की लिस्ट जारी की जाती है. इसलिए सभी आवेदक ऑनलाइन जाकर लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं. 

यह खबर भी पढ़ें- अब पतियों की सैलरी पर नहीं रहना पड़ेगा निर्भर, सरकार महिलाओं के लिए लाई गजब की स्कीम

आयुष्मान कार्ड योजना में आवेदन के लिए जरूरी कागज

Advertisment
  • निवास प्रमाण पत्र
  • बीपीएल कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • ईमेल आईडी
  • पहचान पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र 
Aayushman Khurana ayushman bharat card Ayushman Bharat Yojna Ayushman Bharat Hospital List aayushman bharat Ayushman Bharat Yojana Pm Modi Ayushman Scheme Ayushman Bharat Yojana Card Ayushman scheme Ayushman Bharat scheme website Ayushman Bharat Ayushman Bharat Yojana how to apply Ayushman Bharat Scheme
Advertisment
Advertisment