Advertisment

Bad News: अब इन राज्यों में नहीं मिलेगा मोदी सरकार की इस योजना का लाभ, होगा बड़ा नुकसान

केंद्र की मोदी सरकार ने हाल ही में एक बड़ी योजना का ऐलान किया है. सरकार की इस योजना से देशभर में खुशी का माहौल था, लेकिन अब इन राज्यों में इस बड़ी योजना का लाभ न मिलने से उदासी का माहौल है.

author-image
Mohit Sharma
New Update
Ayushman Yojana

अब इन राज्यों में नहीं मिलेगा मोदी सरकार की बड़ी योजना का लाभ

केंद्र सरकार ने बुजुर्गों को बड़ा तोहफा दिया है, जिसके तहत 70 साल के ऊपर के सभी बुजुर्गों को आयुष्मान भारत योजना के तहत मुफ्त इलाज दिया जाएगा. इस ऐलान के बाद कई लोग अपने घर के बुजुर्गों के लिए यह सर्च कर रहे हैं कि वह कैसे आयुष्मान भारत योजना का फायदा उठा सकते हैं. बुजुर्गों का नया कार्ड कैसे बनेगा और अगर योजना से जुड़ी ज्यादा जानकारी चाहिए तो कैसे मिलेगी चलिए इस खबर में जानते हैं. केंद्र सरकार के मुताबिक आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए बुजुर्गों को किसी दफ्तर के चक्कर लगाने की जरूरत नहीं है सिर्फ कुछ जरूरी कागजों की जरूरत होगी और मोबाइल ऐप से ही कार्ड बन जाएगा.

Advertisment

यह खबर भी पढ़ें- भूल ना जाना...गाड़ी की टंकी फुल कराने से पहले चेक करना Petrol-Diesel के रेट, रातोंरात बढ़ गए दाम

केंद्र सरकार ने आदेश किया जारी

 इस सप्ताह में इसको लेकर सरकार आदेश भी जारी कर देगी. इसको लेकर सरकार एक कैंपेन भी लॉन्च करने जा रही है. आधार कार्ड की मदद से बुजुर्ग मोबाइल ऐप के जरिए आयुष्मान कार्ड बनवा सकेंगे. इस कार्ड के बनने के बाद वह कई तरह की गंभीर बीमारियों का भी हॉस्पिटल में फ्री में इलाज करा पाएंगे. अभी तक आयुष्मान भारत योजना पर सरकार के आंकड़े बताते हैं कि 30 जून 2024 तक देश के 34 करोड़ 7 लाख लोग आयुष्मान कार्ड बनवा चुके हैं. केंद्र सरकार ने कहा है कि अगर किसी परिवार का कोई सदस्य आयुष्मान भारत योजना का लाभ ले रहा है और उस परिवार में कोई बुजुर्ग है तो अब बुजुर्ग का नया कार्ड अलग बनेगा. इसके लिए पंजीकरण भी नए सिरे से कराना होगा. कार्ड बनने के बाद बुजुर्ग किसी भी हॉस्पिटल में 5 लाख तक का इलाज फ्री में करा सकेंगे.

यह खबर भी पढ़ें- प्लीज मत देखना! Kolkata Rape Case में CBI के हाथ लगा कुछ ऐसा, देखा तो हो जाएंगे शर्मसार

ट्रोल फ्री नंबर पर लें जानकारी

 केंद्र सरकार ने यह भी कहा है कि 70 साल या इससे ज्यादा उम्र के बुजुर्ग जो केंद्र सरकार की स्वास्थ्य योजनाओं का लाभ ले रहे हैं तो वे भी आयुष्मान भारत योजना के तहत आयुष्मान कार्ड बनवाने का विकल्प चुन सकते हैं. अगर किसी की उम्र 70 साल या इससे अधिक है और उन्होंने प्राइवेट हेल्थ बीमा करा रखा है तो भी इस योजना के तहत रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. आयुष्मान कार्ड से संबंधित जानकारी अगर चाहिए तो इसके लिए ट्रोल फ्री नंबर भी जारी की गई है. यह टोल फ्री नंबर है 14555 आप इस नंबर पर कॉल करके आयुष्मान भारत योजना से जुड़ी ज्यादा जानकारी पा सकते हैं. इससे सारी जानकारी मिल जाएगी कि कार्ड बनवाने के लिए क्या जरूरी कागज चाहिए और किन हॉस्पिटलों में यह सुविधा मिल जाएगी.

यह खबर भी पढ़ें-  घर में है बाइक तो नहीं बनेगा Ayushman Card, जानें कौन उठा सकता है योजना का लाभ और क्या है तरीका?

इन राज्य के लिए लागू नहीं है आयुष्मान योजना

दिल्ली, उड़ीसा और पश्चिम बंगाल में फिलहाल आयुष्मान भारत योजना नहीं है. इन राज्यों की सरकारों ने इस योजना को अभी लागू नहीं किया है. फिलहाल दिल्ली, उड़ीसा और पश्चिम बंगाल में बुजुर्गों को आयुष्मान योजना का लाभ नहीं दिया जा रहा है. आपको बता दें कि आयुष्मान भारत योजना में 70 साल से ऊपर के बुजुर्गों को ₹5 लाख तक का मुफ्त इलाज दिया जाएगा. हर हर वर्ग के बुजुर्ग अपना आयुष्मान कार्ड बनवा सकते हैं. आयुष्मान कार्ड होने से बुजुर्गों को हॉस्पिटल के खर्च उठाने की चिंता करने की जरूरत नहीं होगी.

Ayushman Yojana Hospital List Ayushman Yojana
Advertisment
Advertisment