Advertisment

करोड़ों मोबाइल यूजर्स के लिए बुरी खबर, 1 अक्टूबर से ऑनलाइन पेमेंट के बदले नियम, जानें अब क्या होगा

Rule Change: करोड़ों यूजर्स के लिए ये खबर परेशान करने वाली है. क्योंकि यूजर्स को ऑनलाइन पैमेंट करने में दिक्कत आ सकती है. आपको बता दें कि दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) आज से यानि 1 अक्टूबर 2024 से नया नियम लागू करने वाला है.

Advertisment
author-image
Sunder Singh
New Update
rule-change
Advertisment

Rule Change:  करोड़ों यूजर्स के लिए ये खबर परेशान करने वाली है. क्योंकि यूजर्स को ऑनलाइन पैमेंट करने में दिक्कत आ सकती है. आपको बता दें कि दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) आज से यानि 1 अक्टूबर 2024 से नया नियम लागू करने वाला है. जिसमें OTT लिंक, URL, APK के लिंक वाले मैसेज को ब्लॉक किया जाएंगे. आपको बता दें कि नए नियम सितंबर माह से लागू करने वाला था. लेकिन किन्हीं कारणों के चलते इसे एक्सटेंड कर दिया गया था.. आइये जानते हैं किन्हें आएगी परेशानी और क्या-क्या काम करने में होगी दिक्कत..

Advertisment

यह भी पढ़ें : दिन में हो जाएगी रात, घरों में कैद हो जाएंगे लोग, 5 दिनों तक सड़कों पर दिखेगा सन्नाटा, जानें क्या है आफत का अलर्ट!

OTP  आने में परेशानी

जानकारी के मताबिक 1 अक्तूबर से दूर संचार नियामक ने फर्जी कॅाल और मैसेज पर लगाने की पूरी तैयार कर ली है.  इसमें यूजर्स को ऐसे किसी टेलीमार्केटर और संस्थान से मैसेज या कॉल नहीं आएंगे, जो वाइटलिस्टेड नहीं हैं. जिसके चलते यदि आपका कोई भी बैंक या पेमेंट प्लेटफॉर्म ने खुद को व्हाइटलिस्ट नहीं किया है तो उनका ओटीपी नहीं आएगा. जिस वजह  से आपको ऑनलाइन पैमेंट करने में परेशानी आ सकती है. उन बैंक या प्लेटफॉर्म के यूजर्स को OTP वाले मैसेज रिसीव नहीं होंगे. 

Advertisment

नहीं आएगी फर्जी कॅाल और मैसेज 

दरअसल, आजकल मोबाइल पर फर्जी मैसेज और कॅाल की भरमार है. जिसकी वजह से लोगों को आर्थिक रूप  से भी काफी नुकसान उठाना पड़ सकता है. DoT और TRAI ने देश के करोड़ों मोबाइल यूजर्स को फर्जी कॉल्स और मैसेज से छुटकारा दिलाने के लिए नियम सख्त कर दिए हैं. मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो ट्राई ने टेलीकॉम ऑपरेटर्स को कहा है कि उन सभी कंपनियों को रजिस्टर करें जो OTP एवं अन्य जरूरी जानकारियां यूजर्स को SMS के जरिए उपलब्ध कराती हैं. अगर, कंपनी को रजिस्टर नहीं किया गया तो यूजर्स को SMS नहीं आएंगे.

नए नियम हुए लागू

Advertisment

 आपको बता दें कि नए नियम 1 अक्टूबर यानि आज से लागू कर दिए गए हैं..दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) आज से यानि 1 अक्टूबर 2024 से नया नियम लागू कर दिया है..  जिसमें OTT लिंक, URL, APK के लिंक वाले मैसेज को ब्लॉक किया जाएंगे. आपको बता दें कि नए नियम सितंबर माह से लागू करने वाला था.

utility Rule Change Latest Utility News Latest Utility 2 Rule Changed in 2 Days
Advertisment
Advertisment