Advertisment

Bad News: PM किसान योजना को लेकर बड़ी खबर, इन करोड़ों किसानों को नहीं मिलेगी 18वीं किस्त, सूची हुई तैयार

PM Kisan Samman Nidhi 18th Installment Update: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के लाभार्थियों के लिए ये खबर बहुत जरूरी है. क्योंकि सरकार ने 18वीं किस्त जारी करने की तिथि जारी कर दी है. पीएम किसान योजना की वेबसाइट के मुताबिक, 5 अक्तूबर को पात्र किसानों के खाते में 18वीं किस्त के 2000 रुपए क्रेडिट कर दिये जाएंगे.

Advertisment
author-image
Sunder Singh
New Update
PM-kisan-samman-nidhi-4
Advertisment

PM Kisan Samman Nidhi 18th Installment Update:  प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के लाभार्थियों के लिए ये खबर बहुत जरूरी है. क्योंकि सरकार ने 18वीं किस्त जारी करने की तिथि जारी कर दी है. पीएम किसान योजना की वेबसाइट के मुताबिक, 5 अक्तूबर को पात्र किसानों के खाते में 18वीं किस्त के 2000 रुपए क्रेडिट कर दिये जाएंगे. लेकिन करोड़ों किसानों के लिए दुखद खबर है. क्योंकि इस बार भी लगभग ढाई करोड़ से ज्यादा किसान योजना के  लाभ से वंचित कर दिये जाएंगे. क्योंकि सरकार द्वारा जारी नियमों का पालन सभी किसानों ने नहीं किया है..

Advertisment

यह भी पढ़ें : Bank Holidays : अक्टूबर में छुट्टियों की भरमार, सिर्फ 16 दिन खुलेंगे बैंक, जानें क्या है वजह

एक परिवार एक लाभार्थी

दरअसल कुछ परिवार ऐसे हैं जिनमें तीन-तीन लोग प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के लाभार्थी हैं. सरकार ने ऐसे लाखों परिवारों को चिंहित भी किया है. ऐसे में सिर्फ परिवार के मुखिया को ही योजना का लाभ देने की चर्चा चल रही है. बताया जा रहा है कि 5 अक्तूबर को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 18वीं किस्त जारी कर दी जाएगी. इससे पहले 18 जून वाराणसी दौरे के दौरान पीएम मोदी ने 17वीं किस्त पात्र किसानों के खाते में डाले थे. लेकिन पिछली बार भी लगभग ढाई करोड़ किसानों को योजना के लाभ से वंचित किया गया था. सिर्फ 9.26 करोड़ किसानों को ही योजना का लाभ मिल  पाया था.

Advertisment

यह भी पढ़ें : 29 सितंबर तक रद्द रहेंगी ये ट्रेनें, यात्रा की प्लानिंग से पहले देखें कैंसिल ट्रेनों की लिस्ट

इस वजह से किया गया बाहर

दरअसल, सरकार पिछले तीन सालों से पात्र किसानों से ईकेवाईसी व भूलेख सत्यापन कराने की अपील कर रही है. लेकिन आज भी करोड़ों किसान ऐसे हैं जो वास्तव में पात्र हैं, लेकिन उन्होने सरकार द्वारा बनाए गए नियमों को फॅालो नहीं किया है. इसलिए इस बार भी ऐसे किसानों को योजना के लाभ से बाहर करने का निर्णय लिया गया है. आपको बता दें कि इस बार 5 अक्तूबर को अक्टुबर को पीएम निधि की 18वीं किस्त जारी कर दी जाएगी. बताया जा रहा रहा कि लाभार्थियों की सूची तैयार कर ली गई है. सूत्रों का दावा है कि इस बार भी सिर्फ 9 करोड़ किसानों को ही योजना का लाभ मिलेगा. लगभग ढाई करोड़ किसान इस बार भी योजना के लाभ से वंचित कर दिये जाएंगे.. 

PM Kisan Nidhi pm kisan nidhi installment
Advertisment
Advertisment