Advertisment

दिवाली से पहले सरकार ने एक ही पल में लाखों किसानों को कर दिया खुश, सब्सिडी के साथ मिल रहा 50 लाख तक का लोन

शहरों के साथ-साथ गांवों के छोटे-मोटे किसानों की आर्थिक स्थित सुधारने के लिए सरकार कई तरह की योजनाएं चला रही है. सरकार अब एक ऐसी स्कीम लेकर आई है, जिसका फायदा उठाकर आप भी बन सकते हैं करोड़पति. तो देर किस बात की है आइए जानते हैं क्या है वह योजना.

author-image
Prashant Jha
New Update
Government Made Lakhs of Farmers Happy

Government Made Lakhs of Farmers Happy

Government Made Lakhs of Farmers Happy: गरीबों का जीवनस्तर सुधारने के लिए सरकार समय-समय पर कई योजनाएं चलाती रहती है. सरकार का सीधा मकसद है कम आय वाले लोगों को गरीबी रेखा से बाहर लाना. केंद्र सरकार के अलावा राज्य सरकारें भी जनता के लिए स्कीम चलाती रहती है. ताकि लोगों का जीवन स्तर में सुधार हो. सरकारी स्कीमों का फायदा उठाकर लाखों लोग गरीबी रेखा से बाहर भी आए हैं. यह सरकार के लिए बड़ी उपलब्धि है. सरकार अपनी कामयाबी का गुनगान भी करती रहती है. सरकार ने अब छोटे-छोटे व्यापार करने वाले लोगों के लिए एक नई स्कीम लगाई है. इस स्कीम के तहत 50 लाख रुपये तक कम ब्याज दर लोन मुहैया कराया जा रहा है. बकरी पालन के लिए सरकार 50 लाख रुपये तक का लोन दे रही है. तो देर किस बात कि है आप भी इस स्कीम का उठा सकते हैं फायदा. इस स्कीम के तहत आप बन जाएंगे करोड़पति. 

Advertisment

अगर आप बकरी पालन का व्यापार शुरू करना चाहते हैं और आपके पास पैसा नहीं है तो इसके लिए आपको घबराने की अब जरूरत नहीं है. आप शौक से इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं. वह सरकार की मदद से. सरकार ने इस योजना के तहत पचास लाख रुपये तक का लोन कम ब्याज पर देने का फैसला किया है. आइए जानते हैं कैसे उठाए इस स्कीम का लाभ और कैसे करें इसके लिए आवेदन.

सरकार 50 से 60 फीसदी सब्सिडी पर दे रही 50 लाख तक का लोन

दरअसल, राजस्थान सरकार राज्य में रोजगार और पशुधन को बढ़ावा देने के लिए यह खास योजना शुरू की है. इस स्कीम का नाम रास योजना है. राजस्थान सरकार ने इसका नाम बकरी पालन योजना रखा है.  इस स्कीम के तहत पशुपालक किसानों को बकरी पालन के लिए 50 लाख रुपये का लोन सब्सिडी के साथ दे रही है. सरकार 50 से 60 फीसदी इस स्कीम पर सब्सिडी देने का फैसला किया है. इसके लिए आपको राजस्थान के निवासी होना जरूरी है. इसके लिए आपको सबसे पहले राजस्थान निवासी का प्रमाण पत्र देना होगा.  इस स्कीम के जरिए राज्य के छोटे किसान को व्यापार के लिए 5 लाख से 50 लाख तक का लोन दिया जाएगा.  इस लोन को अलग-अलग कैटगरी में बांटा गया है. जिसके मुताबिक, आपको 50 से 60 फीसदी तक सब्सिडी मिलेगी. 

Advertisment

यह भी पढ़ें: लो जी...अब राशन कार्ड योजना में हुआ बड़ा फेरबदल, सरकार ने दो मिनट में बदल दिया राशन वितरण का तरीका

स्कीम लेने के लिए आपको देने होंगे ये दस्तावेज

इस स्कीम का फायदा उठाना के लिए आपके पास राजस्थान निवास का प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, जाति प्रमाण पत्र, पासपोर्ट साइज फोटो, जमीन का दस्तावेज, पशुपालन प्रशिक्षण प्रमाण पत्र, बैंक खाता और मोबाइल नंबर देना जरूरी है. इस स्कीम का लाभ लेने के लिए आपको राजस्थान सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होगा. इसमें दिए गए जानकारी को अच्छी तरह से पढ़ लें और फिर उसके बाद आवेदन शुरू करें. आवेदन करने के बाद संबंधित कार्यालय में जमा कर रिसिप्ट लेना ना भूले. इसके बाद सरकार आपके बारे में पूरी जानकारी जुटाएगी. अगर आप इस स्कीम के तहत सही पात्र पाए जाते हैं तो आपको सरकार की ओर से 5 से 50 लाख रुपये तक लोन उपलब्ध कराया जाएगा.   

Modi Government Rajasthan Government big news all schemes of modi government Big Decision of Modi Government 2023 modi government scheme Rajasthan Government
Advertisment
Advertisment