Advertisment

Best Air Purifier In India: दमघोंटू हवा आपकी जान न ले, इसलिए घर लाएं ये बेस्ट एयर प्यूरीफायर और प्रदूषण से राहत पाएं

Best Air Purifier In India: एयर पॉल्यूशन से परेशान हैं और एक अच्छा-सा एयर प्यूरीफायर लेने की सोच रहे हैं, तो इस लिस्ट से आप अपने लिए बेस्ट एयर प्यूरीफायर ले सकते हैं.

author-image
Priya Singh
New Update
Best Air Purifier In India

Best Air Purifier In India

Advertisment

Best Air Purifier In India: दिपावली का त्योहार आने से पहले ही दिल्ली-NCR जैसे अर्बन सीटीज जहरीली हवा का शिकार होने लगे हैं. इन क्षेत्रों में प्रदूषण का स्तर लगातार बढ़ता चला जा रहा है. इसकी वजह से लोगों को सांस लेने में दिक्कत हो रही है. वहीं, कई लोगों को आंख में जलन और त्वचा संबंधित परेशानियां हो रही हैं. वायु प्रदूषण के प्रति लोग अब धीरे-धीरे जागरूक हो रहे हैं और इससे बचने के लिए एयर प्यूरीफायर की खरीदारी कर रहे हैं. अगर आपको भी सांस लेने में दिकक्त होती है. या फिर आप अस्थमा के रोगी हैं, तो टॉप ब्रांड का एयर प्यूरीफायर ले सकते हैं. यहां हम आपको फीचर्स और क्वालिटी के लिहाज से टॉप 5 एयर प्यूरीफायर के बारे में बता रहे हैं, जो इस वक्त भारत में सबसे ज्यादा बिक रहे हैं. 

इन एयर प्यूरीफायर की प्राइस रेंज लो बजट में है. 99.9% पॉल्यूटेंट्स को ये एब्जॉर्ब करते हैं. अगर आप कार्बन इमिशन वाले जगह जैसे कि जहां फैक्ट्रिज हो, गाड़ियां का आना-जाना ज्यादा हो, ऐसी जगहों पर रहते हैं, तो एक्टिवेटेड कार्बन फिल्टर वाले एयर प्यूरीफायर को ले सकते हैं. भारत में ज्यादातर एयर फिल्टर को ट्रू हेपा फिल्टर और मल्टीपल स्टेज फिल्टरेशन के साथ डिजाइन किया जाता है. ये Air Purifier For Home प्रदूषण के छोटे से छोटे कणों को साफ करके आप स्वच्छ और शुद्ध हवा देते हैं. कॉम्पैक्ट साइज के इन एयर प्यूरीफायर को आप अपने लिविंग रूम या पर्सनल रूम में लगा सकते हैं. इनका कोई साइड इफेक्ट नहीं है. न ही ये ज्यादा बिजली खाते हैं. 

हेल्दी और सेफ कुकिंग के लिए Best Pigeon Cookware, मजबूती ऐसी कि चले सालों-साल

अपने और अपनों की सुरक्षा के लिए Best Air Purifier In India, जो हर पल दे शुद्ध हवा 

वाटर प्यूरीफायर की तरह ही अब एयर प्यरीफायर भी हर घर की जरूरत बनता चला जा रहा है. दिल्ली-मुंबई जैसे शहरों में हवा की गुणवत्ता इतनी खराब हो गई है कि लोग सही से सांस नहीं ले पा रहे हैं. बाहर निकलते वक्त लोगों को मास्क लगाना पड़ता है. दिपावली और ठंड से पहले बड़े शहरों का ये हाल है. आने वाले समय में स्थिति और भी बुरी हो सकती हैं. इसलिए अपनी और अपनों की सुरक्षा के लिए घर लाएं बेस्ट एयर प्यूरीफायर और जी भरकर शुद्ध हवा की सांस लें. 

1. Philips Smart Air Purifier

फिलिप्स भारत का नंबर 1 एयर प्यूरीफायर ब्रांड है. कंपनी इस ब्रांड के एयर प्यूरीफायर पर अच्छा-खासा वारण्टी देती है. व्हाइट कलर के इस एयर प्यूरीफायर की बात करें, तो इसपर 2 साल की वारण्टी है. यह स्मार्ट फंक्शन वाला एयर प्यूरीफायर है. इसे आप बेडरूम में लगा सकते हैं. 380 स्क्वायर फीट तक के एरिया को यह Room Air Purifier कवर करता है. 10 मिनट में एयर प्यूरीफायर पूरे कमरे को प्रदूषित हवा से मुक्त कर देगा. 

Philips Smart Air Purifier

यहां देखें 

इसमें 3 लेयर में हेपा फिल्टरेशन सिस्टम दी गई है, जो 0.003 माइक्रोन जैसे छोटे प्रदूषित कणों को भी 99.97% साफ कर आपको साफ हवा देती है. यह फिल्टर डस्ट, पशुओं के छोटे बाल, स्मॉग, गैसेस और वायरस को साफ करता है. इसे घर में लगाने से आपको 360° प्रोटेक्शन मिलती है.  Philips Smart Air Purifier Price: Rs 12,499

2. Xiaomi 4 Smart Air Purifier

फास्ट प्यूरीफिकेशन और लार्ज कवरेज के लिए आप शाओमी का यह एयर प्यूरीफायर ले सकते हैं. 400 m³/h की सक्शन स्पीड से यह 7 मिनट में स्टैंडर्ड साइज रूम को एयर प्यूरीफाई कर देता है. इसकी कवरेज कैपेसिटी 516 स्क्वायर फीट तक की है. लिविंग रूम या फिर बेडरूम के लिए यह एयर प्यूरीफायर सूटेबल है. यह दुनिया का पहला ऐसा एयर प्यूरीफायर है, जिसे TUV एलर्जी केयर की सर्टिफिकेट मिली हुई है. हाई क्वालिटी फिल्टरेशन सिसट्म के साथ आप इस Air Purifier For Home को यूज कर सकते हैं.

Xiaomi 4 Smart Air Purifier
यहां देखें  

इसमें एलर्जेन कंट्रोल फंक्शन है. इसमें ट्रिपल लेयर फिल्टरेशन दी गई है. यह एयर प्यूरीफायर 360 डिग्री एयर इनटेक करता है और आपको सांस लेने लायक शुद्ध हवा देता है. ट्रू हेपा फिल्टर, एक्टिवेटेड कार्बन फिल्टर, 99.9 पॉल्यूटेंट कैप्चर के साथ आप इस एयर प्यूरीफायर को यूज कर सकते हैं. Xiaomi 4 Smart Air Purifier Price: Rs 13,579

3. Philips Smart Air Purifier AC1715

फिलिप्स के इस एयर प्यूरीफायर की खास बात यह है कि ये वाईफाई कनेक्टिविटी ऑप्शन के साथ आता है. इसे आप वाईफाई से कनेक्ट करके चला सकते हैं. इसमें क्वाइट ऑपरेशन फंक्शन है. लो एनर्जी कंजप्शन पर यह एयर प्यूरीफायर काम करता है. इसे इस्तेमाल करने से आपके बिजली का बिल ज्यादा नहीं आएगा. पर्सनल रूम में लगाने के लिए आप इस Room Air Purifier  को ले सकते हैं. इसकी कवरेज कैपेसिटी 380 स्क्वायर फीट तक की है. 10 मिनट में यह कमरे को एयर प्यूरीफाई कर देता है. 

Philips Smart Air Purifier AC1715

यहां देखें 

इसकी सक्शन कैपेसिटी 300 m³/h की है. एयर प्यूरीफायर में 3 लेयर हेपा फिल्टरेशन सिस्टम है. 360° प्रोटेक्शन के साथ इस एयर प्यूरीफायर पर आप एयर क्वालिटी इंडेक्स को देख सकते हैं. इसकी न्वॉइज लेवल मात्र 15 dB की है. एयर प्यूरीफाई को यूज करना और इंस्टॉल करना बेहद आसान है. Philips Smart Air Purifier AC1715 Price: Rs 13,999

यह भी पढ़ें: Great Indian Festival Sale 2024 ₹3 हजार से कम में मिल रहे हैं लॉन्गवे के वाटर हीटर

4. Eureka Forbes Air Purifier 

ट्रू हेपा H13 फिल्टर और सराउंड 360° एयर टेक्नोलॉजी के साथ आ रहा यूरेका फोर्ब्स का यह एयर प्यूरीफायर 99.97% डस्ट और पार्टीक्यूलेट मैटर को रिमूव करता है. इसमें दमदार 3 स्टेज प्यूरीफिकेशन सिस्टम है. 200 स्क्वायर फीट तक के कमरे को यह एयर प्यूरीफायर कवर करता है. पर्सनल रूम में लगाने के लिए आप इस Best Air Purifier In India को ले सकते हैं. इसमें आपको मिनिमल न्वॉइज ऑपरेशन मिलेगा. व्हाइट कलर का यह एयर प्यूरीफायर दिखने में भी अट्रैक्टिव लगता है. 

Eureka Forbes Air Purifier 

यहां देखें 

इस एयर प्यूरीफायर में एडजस्टेबल फैन स्पीड दी गई है, जिसे आप अपने हिसाब से कंट्रोल कर सकते हैं. प्यूरीफायर में टाइमर सेटिंग का भी ऑप्शन है. इसकी सक्शन स्पीड 150 m3/Hr की है. अल्ट्रा फाइन पार्टिकल्स को भी यह एयर प्यूरीफायर साफ करता है. Eureka Forbes Air Purifier Price: Rs 5,999

5. Honeywell Air Purifier for Home

घर के साथ-साथ अगर ऑफिस को भी पॉल्यूशन फ्री रखना है, तो हनीवेल का यह एयर प्यूरीफायर घर लाइए. व्हाइट कलर का यह एयर प्यूरीफायर मिनटों में आपके लिविंग एरिया को डस्ट और स्मोक फ्री बनाता है. छोटे-छोटे प्रदूषक तत्व, वायरस, बैक्टीरिया और पशुओं के बाल तक को कैप्चर करने की क्षमता इसमें है. यह Air Purifier For Home पीएम 2.5 और पीएम 10 फिल्टर की मदद से 99.97% माइक्रो एलर्जेन्स और एयर बॉर्न पॉल्यूटेंट्स को साफ करता है.

Honeywell Air Purifier for Home

यहां देखें 

इसकी सक्शन कैपेसिटी 152 m3/h की है. 235 स्क्वायर फीट तक के एरिया को यह कवर करता है. इसमें 3 स्टेज फिल्टरेशन सिस्टम है. 29db के लो न्वॉइज ऑपरेशन पर इसे आप यूज कर सकते हैं. 12 मिनट में यह कमरे को एयर प्यूरीफाई करता है. Honeywell Air Purifier for Home Price: Rs 4,987

Best Air Purifier In India के अन्य विकल्प यहां देखें. 

Disclaimer: इस लेख में दिए गए प्रॉडक्ट्स का चुनाव अमेजन पर दी गई यूजर रेटिंग के आधार पर किया गया है। इन उत्पादों की बिक्री, गुणवत्ता और कीमतों आदि से संबंधित किसी भी विवाद के लिए न्यूज नेशन उत्तरदायी नहीं है। ऊपर दिए गए उत्पादों के संबंध में लिखे गए आर्टिकल के लेखन का न्यूज नेशन के पत्रकारों से कोई संबंध नहीं है।

Air Purifier Best Air Purifier In India Air Purifier For Home Room Air Purifier Best Air Purifier Air Cleaner Air Purifier In India
Advertisment
Advertisment