Advertisment

लो आ गई काम की खबर: भेड़िया हो या तेंदुआ…जंगली जानवर ने हमला किया तो सरकार देगी पांच लाख रूपये

उत्तर प्रदेश में भेड़िया तो राजस्थान में तेंदुए का आतंक जारी है. दोनों राज्यों में हमले से करीब 20 लोगों की मौत हो गई है. जंगली जानवर के हमले में मौत होने पर सरकार मुआवजा राशि देती है पर कितनी आइये जानते हैं.

author-image
Jalaj Kumar Mishra
New Update
Wolf Attack

Wolf Attack

उत्तर प्रदेश के बहराइच में भेड़िए का आतंक फैला हुआ है. गांव के लोगों पर और बच्चों पर भेड़ियां हमला कर रहा है. वहीं कुछ दिनों से राजस्थान में तेंदुए का आतंक है. तेंदुआ अब तक आठ लोगों को मार चुका है. जुलाई से अब तक भेड़िए ने उत्तर प्रदेश में 11 लोगों को मार डाला है.

Advertisment

मोदी सरकार ने एक ही पल में खत्म कर दी करोड़ों देशवासियों की समस्या, इस तारीख से सस्ता होगा पेट्रोल-डीजल

वैसे तो प्राकृतिक आपदा में अगर किसी की मौत होती है तो सरकार लोगों को मुआवजा देती है. पर अगर भेड़िया या फिर तेंदुआ किसी पर हमला कर देता है और उसकी मौत हो जाती है तो क्या सरकार उसे भी मुआवजा देती है. इस बारे में क्या नियम है. आइये आपको बताते हैं. 

उत्तर प्रदेश सरकार देती है 5 लाख मुआवजा राशि

Advertisment

उत्तर प्रदेश में किसी जंगली जानवर ने अगर किसी पर हमला किया और उसकी मौत हो गई तो सरकार उस व्यक्ति को पांच लाख रुपये देती है. हालांकि, ध्यान देने वाली बात है सरकार ने जंगली जानवरों की एक सूची तैयार है कि और उन्हीं सूची के जानवरों को जंगली माना जाता है.

अगर जंगली जानवर के हमले में कोई व्यक्ति स्थाई रूप से दिव्यांग हो जाता है तो सरकार उसे चार लाख रुपये देती है. वहीं जब कोई व्यक्ति आशंकि रूप से घायल होता है तो सरकार उसे एक लाख रुपये मुआवजा देती है. वहीं, जंगली जानवर के हमले में घायल होने पर भी उत्तर प्रदेश सरकार एक लाख रुपये की मदद देती है. अगर किसी जानवर ने हमला किया और वह सूची में शामिल नहीं है तो क्या होगा….सरकार ऐसे लोगों को मुआवजा नहीं देगी. 

यह भी पढ़ें- अरे यह क्या हुआ…कनाडा में पढ़ाई का सपना देख रहे लोगों को झटका, स्टडी वीजा को लेकर बड़ा Update

Advertisment

हर राज्य में अलग-अलग मुआवजा राशि

जंगली जानवर के हमले से मरने के बाद मिलने वाली मुआवजा राशि हर राज्य में अलग-अलग है. जैसे बिहार सरकार मृतक को 10 लाख रुपये मुआवजे के रूप में देती है. वहीं, गंभीर रूप से घायल होने पर बिहार सरकार 1.44 लाख रुपये देती है. वहीं, किसी को हल्की चोट आई है तो उसे 24 हजार रुपये दिए जाते हैं. उत्तराखंड सरकार मृतक को 6 लाख रुपये मुआवजे के रूप में देती है.

यह भी पढ़ें- Pakistan: कांग्रेस गठबंधन के समर्थन में उतरी पाकिस्तानी सरकार, रक्षा मंत्री ख्वाजा आसिफ बोले- साथ हैं

leopard attack Bahraich Wolf attack Wolf attack
Advertisment
Advertisment