Advertisment

क्या है भूटानी आलू? अब आपकी रसोई में आएगा नजर...बजट में ऐलान

आलू के उत्पादन के मामले में भारत दुनिया में दूसरे स्थान पर है. केवल चीन ही भारत से ज्यादा आलू का उत्पादन करता है. रिपोर्ट के मुताबिक भारत में पिछले साल 60.14 मिलियन टन आलू का उत्पादन हुआ, जो इस साल कम रहने की उम्मीद है.

author-image
Mohit Sharma
New Update
Bhutan potatoes

भूटानी आलू

Bhutan Potatoes: देश में इस समय महंगाई आसमान छू रही है. चाहे दालें हो या फिर सब्जियां सबके दाम आम आदमी के बजट से बाहर निकल गए हैं. ऐसे में दो सब्जियां जो हर भारतीय रसोई की शान हैं, उन्होंने आम आदमी की जेब पर ज्यादा डाका डाला है. हम यहां बात कर रहे हैं आलू और टमाटर है. देश में शायद ही ऐसी कोई थाली है, जिसमें आलू-टमाटर की सब्जी न मिलती हो. महंगाई को लेकर आम आदमी की हालत बिगड़ती देख सरकार ने एक मास्टर प्लान तैयार किया है. इस प्लान के तहत सरकार अब मार्केट में भूटानी आलू उतारने जा रही है. सरकार ने यह कदम बाजार में दिनोंदिन बढ़ती आलू की कीमतों को देखकर उठाया है. 

Advertisment

यह खबर भी पढ़ें-  क्या सांप की आंख में खिंच जाता है हत्यारे का फोटो, क्या कहती है साइंस?

सरकार पड़ोसी देश भूटान से आलू का आयात करेगी

इस क्रम में अब सरकार पड़ोसी देश भूटान से आलू का आयात करेगी. इसकी आमद से न केवल आलू की बढ़ती कीमतों पर लगाम लगेगी, बल्कि देशवासियों को सस्ता आलू भी सुलभ हो सकेगा. एक रिपोर्ट के अनुसार सरकार का मानना है कि देश में आलू के कम उत्पादन की वजह से इसकी कीमतों में तेजी देखने को मिल रही है. इस समस्या से पार पाने के लिए सरकार अलग-अलग उपायों पर गौर कर रही है. इन उपायों में पड़ोसी देश भूटान से आलू मंगाना भी शामिल है और सरकार ने इसकी मंजूरी भी दे दी है. रिपोर्ट के अनुसार सरकार व्यापारियों को कम मात्रा में आलू के आयात की अनुमति दे सकती है. बताया जा रहा है कि उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल समेत आलू के मुख्य उत्पादक राज्यों में मौसम की बेरुखी के कारण फसल का नुकसान हुआ है और आलू का उत्पादन प्रभावित हुआ है, जिसका परिणाम कीमतों में वृद्धि के रूप में देखने को मिला है. 

Advertisment

यह खबर भी पढ़ें-  Bank Holidays 2024: 31 जुलाई से पहले निपटा लें अपने काम, अगस्त में इतने दिन बंद रहेंगे बैंक

आलू के उत्पादन में दुनिया में भारत दूसरे नंबर पर

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आलू के उत्पादन के मामले में भारत दुनिया में दूसरे स्थान पर है. केवल चीन ही भारत से ज्यादा आलू का उत्पादन करता है. रिपोर्ट के मुताबिक भारत में पिछले साल 60.14 मिलियन टन आलू का उत्पादन हुआ, जो इस साल कम रहने की उम्मीद है. कृषि मंत्रालय के अनुमान के अनुसार इस साल देश में करीब 58.99 मिलियन टन आलू का उत्पादन हो सकता है. गौरतलब कि अभी देश में आलू 50 रुपए किलो तक बिक रहा है. हालांकि दिल्ली की आजादपुर मंडी में आलू की कीमत 40 रुपए किलो है. जबकि नोएडा में आलू की कीमत 44 से 45 रुपए किलो है. 

Delhi vegetable prices Vegetable Price Pulse spoils kitchens Budget Vegetable Price Hike Vegetable Price News Vegetable Price Rate List
Advertisment
Advertisment