Advertisment

Big Alert: अब सरकार ने पार्किंग नियमों में किया बड़ा अपडेट, कर दी ये गलती तो लगेगा मोटा जुर्माना

आप भी वाहन चलाते हैं और पार्किंग की समस्या से जूझ रहे हैं तो आपके लिए एक बड़ी खबर सामने आई है. दरअसल अब सरकार ने पार्किंग पॉलिसी में बदलाव कर दिए हैं. मनमानी पार्किंग पर मोटा जुर्माना वसूला जाएगा.

author-image
Dheeraj Sharma
New Update
New Parking Policy In UP
Advertisment

Big Alert: देशभर के अलग-अलग इलाकों में पार्किंग एक बड़ी समस्या है. दरअसल कई इलाकों में तो लोग अवैध पार्किंग ही कर डालते हैं जिससे स्थानीय लोगों की परेशानी बढ़ जाती है. फिर चाहे वह मार्केट हो या फिर रिहायशी इलाके. गड़बड़ पार्किंग एक गंभीर समस्या बनती जा रही है. इन परेशानियों से निपटने के लिए सरकार की ओर से सख्त नियम भी बनाए गए हैं. इस बीच एक और बड़ी खबर सामने आई है. दरअसल पार्किंग को लेकर उत्तर प्रदेश सरकार ने सख्त रवैया अपनाया है. 

पार्किंग नियमों में हुआ बदलाव


आप भी वाहन चलाते हैं तो पार्किंग की समस्या से आप अच्छे परिचित होंगे. कई लोगों को अपने वाहनों को पार्क करने की जगह ही नहीं मिलती है. इसकी बड़ी वजह है होती है कुछ लोगों की ओर से मनमाने ढंग से पार्किंग करना. ट्रैफिक नियमों के मुताबिक एक निश्चित स्थान पर ही पार्किंग की जा सकती है. लेकिन लोग जहां मर्जी होती है अपना वाहन पार्क कर चले जाते हैं. लेकिन अब यूपी में ऐसी मनमानी नहीं चलेगी. 

यह भी पढ़ें - अभी-अभी टोल टैक्स को लेकर सरकार ने की बड़ी घोषणा, अब बिना पैसे दिए भी गुजर सकेंगे

मनमाने पार्किंग टेंडर भी नहीं उठेंगे


सरकार ने न सिर्फ पार्किंग के नियमों में सख्त रुख अपनाया है बल्कि प्रदेश में मनमाने ढंग से पार्किंग ठेके उठने पर लगाम लगाने की तैयारी कर ली है. नई पार्किंग पॉलिसी के तहत इस तरह के मनमाने पार्किंग ठेकों पर भी लगाम लगाई जाएगी. माना जा रहा है कि इसको लेकर जल्द ही अपडेट सामने आ जाएगा और इसे लागू भी कर दिया जाएगा. 

क्या है यूपी में नई पार्किंग पॉलिसी


उत्तर प्रदेश देश के राज्यों में से है जहां बड़ी संख्या में दो और चार पहिया वाहन हैं. लेकिन मनमानी पार्किंग ने एक गंभीर समस्या ले ली है. इसी को देखते हुए यूपी की नई पार्किंग पॉलिसी तैयार की गई है. इसके तहत नगर निगम के अधिकार क्षेत्र में आने वाली जगहों पर किसी नको गाड़ी पार्क करनी है तो उसे पूरी रात के लिए अपना वाहन पार्क करना होगा. 

ऐसा न करने पर वाहन चालक को मोटा जुर्माना भी चुकाना पड़ सकता है. बता दें कि सरकार ने यहां पर पूरी रात पार्किंग का शुल्क 100 रुपए तय किया है. वहीं एक सप्ताह तक पार्किंग के लिए 300 रुपए चुकाना होंगे जबकि एक महीने के लिए पार्किंग की जा रही है तो वाहन चालक को 1000 रुपए देना पड़ सकते हैं. 

जल्द लागू होंगे ये नियम


यूपी पार्किंग पॉलिसी के तहत जल्द ही नए नियम वाहन चालकों के लिए लागू कर दिए जाएंगे. नियमों में बदलाव को लेकर उच्च स्तरीय बैठकों का दौर जारी है औऱ इसमें और भी विचार विमर्श किया जा रहा है. 

गलत पार्किंग पर तगड़ा जुर्माना


मनमाने ढंग से वाहन पार्क करने वाले वाहन चालकों पर नकेल कसने की तैयारी हो रही है. मिली जानाकारियों के मुताबिक प्रदेश की आबादी के मुताबिक जुर्माना वसूलने का प्लान किया जा रहा है. मान लिया जाए आपके शहर की आबादी 25 लाख है तो उसके मुताबिक वाहन चालक से जुर्माना वसूला जाएगा. 

तो ऐसे लगेगा मोटा जुर्माना


न्यू की पार्किंग पॉलिसी के तहत अगर आपके शहर की पॉपुलेशन 10 लाख है तो शहर में टू व्हीलर चालकों से 855 औऱ चार पहिया वाहन चालकों से 1800 रुपए जुर्माना वसूला जाएगा. जबकि आबादी 20 लाख है तो जुर्माना राशि भी दोगुनी हो जाएगी. 

लेकिन शहर की आबादी 10 लाख से कम है तो वहां पर टू व्हीलर चालकों से 600 रुपए जबकि फोर व्हीलर चालकों से 1200 रुपए जुर्माना वसूला जा सकता है. 

यह भी पढ़ें - मकान मालिक हो जाएं अलर्ट! किराए पर नहीं दे पाएंगे अपना घर

traffic rules traffic challan new traffic rules utility Car Open Parking Latest Utility News latest utility news today New Traffic Rules in up car parking Latest Utility India Traffic rules Break traffic rules parking charges UP Parking Policy
Advertisment
Advertisment