HDFC क्रेडिट कार्ड यूजर्स को बड़ा झटका, अहम सुविधा के नियमों में हुआ बदलाव

HDFC Rule Change: अगर आप भी प्राइवेट सेक्टर के सबसे बड़े बैंक एचडीएफसी के क्रेडिट कार्ड धारक हैं तो ये खबर आपके लिए ही है. क्योंकि बैंक ने रिवार्ड प्वाइंट के साथ ट्रांजेक्शन पर 1 प्रतिशत शुल्क लगाना लागू कर दिया है.

author-image
Sunder Singh
New Update
Credit-Card (1)

HDFC Rule Change:  अगर आप भी प्राइवेट सेक्टर के सबसे बड़े बैंक एचडीएफसी के क्रेडिट कार्ड धारक हैं तो ये खबर आपके लिए ही है. क्योंकि बैंक ने रिवार्ड प्वाइंट के साथ ट्रांजेक्शन पर 1 प्रतिशत शुल्क लगाना लागू कर दिया है. यही नहीं एचडीएफसी ने  क्रेडिट कार्ड भुगतान पर मिलने वाले रिवॉर्ड पॉइंट की सीमा तय कर दी है. इससे बिजली-पानी के बिल भुगतान से लेकर फोन या टीवी रिचार्ज पर महज 2000 रिवॉर्ड पॉइंट ही मिलेंगे. आपको बता दें कि अभी तक प्रत्येक लेन-देन पर बैंक आपको रिवार्ड प्वाइंट्स देता था. जिसे आप शॅापिंग के दौरान यूज करते थे. 

Advertisment

जानें क्यों करना पड़ा नियमों में बदलाव

दरअसल,  बैंक ने रिवार्ड प्लाइंट्स की लिमिट सेट करने का निर्णय क्रेडिट कार्ड के अनाब-शनाब यूज को रोकने के लिए किया है. ताकि लोग सिर्फ जरूरत के टाइम ही क्रेड़िट कार्ड यूज करें. बैंक का मानना है कि रिवार्ड्स के चक्कर में लोग पर्सनल क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल बिजनेस से जुड़े ट्रांजेक्शन में भी करते हैं. यही नहीं कुछ यूजर्स तो लोगों का बिल भरकर भी रिवार्ड्स कमा रहे थे. यही नहीं इससे खर्च पर मिलने वाले ऑफर का लाभ भी ले लेते थे. इसी पर नियंत्रण के लिए रिवॉर्ड पॉइंट की सीमा तय की गई है. अब हर महीने भुगतान पर महज 2000 रिवॉर्ड पॉइंट ही मिलेंगे. 

कितने मिलेंगे रिवॉर्ड पॉइंट?

आपको बता दें कि टेलीकॉम और केबल के बिल भुगतान पर मिलने वाले रिवॉर्ड पॉइंट्स के नियमों को भी बदलने की बैंक तैयारी कर रहा है. इस कैटेगरी में हर महीने महज 2000 रिवॉर्ड पॉइंट ही दिए जाएंगे. इस श्रेणी के ट्रांजैक्शन को MCC 4812, 4814 और 4899 के ज़रिए ट्रैक किया जाएगा. साथ ही स्कूल फीस व घरेलू सामान खऱीदने पर भी रिवार्ड्स प्वाइंट्स के नियमों में बदलाव किया गया है. ताकि यूजर्स इसे बिजनेस की तरह यूज न करें. 

latest utility news today utility Latest Utility HDFC credit card offers light utility helicopter hdfc credit card payment HDFC Credit Card Latest Utility News hdfc credit card apply hdfc credit card login matlab ki baatutility news
Advertisment