Advertisment

EV को लेकर बड़ा फैसला!, अब आधी कीमत में मिलेंगे इलेक्ट्रिक वाहन, खुशी से नाचने लगे खऱीदार

Ev price: अगर आप भी इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने का मन बना रहे हैं तो ये खबर आपके बहुत काम की है. क्योंकि बहुत जल्द सरकार इलेक्ट्रिक वाहनों पर बंपर डिस्काउंट देने वाली है. बजट सत्र में भी ईवी वाहनों को सस्ता करने के लिए वित्त मंत्री ने बड़ी घोषणा की थी.

Advertisment
author-image
Sunder Singh
New Update
EV
Advertisment

Ev price:  अगर आप भी इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने का मन बना रहे हैं तो ये खबर आपके बहुत काम की है. क्योंकि बहुत जल्द सरकार इलेक्ट्रिक वाहनों पर बंपर डिस्काउंट देने वाली है. बजट सत्र में भी ईवी वाहनों को सस्ता करने के लिए वित्त मंत्री ने बड़ी घोषणा की थी.  जिसमें वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने बजट भाषण में कहा था कि कोबाल्ट, लिथियम और तांबे के 7725 महत्वपूर्ण खनीजों पर कस्टम ड्यूटी हटाई जाएगी. बता दें कि कस्टम ड्यूटी के हटाने से देश में लिथियम आइन बैटरी का उत्पादन सस्ता हो जाएगा. जिसके बाद ईलेक्ट्रिक वाहनों की कीमतों में बड़ी कमी आने की उम्मीद है. यही नहीं सूत्रों का तो यहां तक दावा है कि इस साल के अंत तक सरकार ईवी वाहनों पर सब्सिडी भी देने वाली है...

Advertisment

यह भी पढ़ें : PM Kisan yojna को लेकर बड़ी खबर, अब 6000 नहीं, किसानों के खाते में जमा होंगे 42000 रुपए!, जश्न का माहौल

नितिन गडकरी दे चुके हैं संकेत 

हाल ही में केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने एक निजी कार्यक्रम में संकेत दिये थे कि बहुत जल्द ईवी वाहनों की कीमतें पेट्रोल डीजल वाहनों की बराबर हो जाएगी. हालांकि कब तक होगी, इसके बारे में उन्होने कुछ नहीं बताया था. सूत्रों का दावा है कि इस साल के अंत तक सरकार ईवी वाहनों पर सब्सिडी देने की योजना बना र ही है.  आपको बता दें कि यूपी सहित कई राज्यों में ईवी वाहनों पर सब्सिडी देने का प्रावधान किया गया है. केन्द्र सरकार भी अब ईवी वाहनों पर छूट देने के बारे में सोच रही है.

Advertisment

यह भी पढ़ें: नवरात्रि पर आईआरसीटीसी भक्तों को तोहफा, सस्ते में करा रहा मां वैष्णों देवी के दर्शन

कार, बाइक और स्कूटर के भी सस्ते होने की उम्मीद

बैटरी को बनाने में मुख्य तौर पर दो घटको, लिथियम और कोबाल्ट का उपयोग होता है. कस्टम ड्यूटी की हटने से इनकी कीमतों में कमी आएगी. जिससे लिथियम बैटरी से चलने वाली कार, बाइक और स्कूटर के भी सस्ते होने की उम्मीद है.  इसका फायदा देश में इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने वाले लाखों ग्राहकों को होगा. इलेक्ट्रिक वाहनों के अलावा बैटरी से चलने वाली ड्रोन की भी कीमतों में कमी आएगी. कस्टम ड्यूटी छूट के अलावा मंत्री ने इनमे से दो खनिजों पर मूल कस्टम ड्यूटी में कटौती की भी घोषणा की है.

Advertisment

 

 

Nitin Gadkari EV 1000 EV Charging Point Nitin Gadkari announced bjp leader nitin gadkari
Advertisment
Advertisment