Advertisment

80 करोड़ लोगों के लिए आई बड़ी खुशखबरी, गेहूं, चना, चावल के साथ अब ये चीजें भी मिलेंगी फ्री, जश्न का माहौल

Free Ration Card Scheme: अगर आप भी फ्री सरकार की फ्री राशन योजना के तहत लाभ ले रहे हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. क्योंकि अब उन्हें सिर्फ गेंहूं, चना और चावल ही नहीं, बल्कि अन्य कई चीजें भी फ्री मिलने वाली है. इसके लिए पहले ही सरकार ने पूर्ति विभाग को आदेशित कर दिया है.

author-image
Sunder Singh
New Update
Ration-shop-18

Free Ration Card Scheme:  अगर आप भी फ्री सरकार की फ्री राशन योजना के तहत लाभ ले रहे हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. क्योंकि अब उन्हें सिर्फ गेंहूं, चना और चावल ही नहीं, बल्कि अन्य कई चीजें भी फ्री मिलने वाली है. इसके लिए पहले ही सरकार ने पूर्ति विभाग को आदेशित कर दिया है. नए आदेश के बाद लाभार्थियों को बाजार से कुछ भी खरीदने की जरूरत नहीं होगी. वहीं राशन पोर्टेबल्टी की स्कीम को भी अब जोर दिया जा रहा है. यानि आप देश में कहीं भी रहें. आपको एक ही राशन कार्ड पर योजना का लाभ मिलता रहेगा.

Advertisment

यह भी पढ़ें : लो.. आ गई खुशी की खबर, अब LPG गैस सिलेंडर के रेट हुए बेहद कम, सिर्फ 477 रुपए में पहुंचेगा घर

मिलेंगी ये 10 चीजें

इन 10 रसोई संबंधी चीजों की बात करें तो  गेहूं, दालें, चना, चीनी, नमक, सरसों का तेल, आटा, सोयाबीन और मसाले शामिल हैं.  आपको बता दें कि इसके अलावा भी कई अन्य चीजों को इसमें शामिल करने की बात चल रही है. सरकार ने लोगों की सेहत को सुधारने के लिए और उनके खाने में पोषण के स्तर को बढ़ाने के लिए यह फैसला लिया है.  इससे लोगों की क्वालिटी ऑफ लाइफ भी बेहतर होगी. सभी कोटेदारों को इसके निर्देश दे दिये गए हैं. साथ ही आपूर्ती विभाग के अधिकारियों को योजना का क्रियान्व्यन ठीक से कराने के निर्देश भी जारी किये गए हैं. ताकि लोगों कोई परेशानी न हो. साथ ही सभी पात्र लोगों को योजना का लाभ मिलता रहे. 

Advertisment

इन सुविधाओं का भी मिलेगा लाभ

 

आपको बता दें कि अब राशन की दुकान से सिर्फ राशन ही नहीं मिलेगा. बल्कि गांव में राशन की दुकानों को जन सुविधा केन्द्र की तर्ज पर डवलप करने पर भी विचार चल रहा है. यानि अब इन्ही दुकानों पर आधार कार्ड में करेक्शन से लेकर मूल निवास, जाती प्रमाणपत्र सहित तमाम सुविधाओं का लाभ मिलेगा. ताकि लोगों को इन सब कामों के लिए शहर न जाना पड़े. हालांकि बताया जा रहा है कि अभी उत्तर प्रदेश के कुछ जनपदों में ये कॅान्सेप्ट लागू किया जाना है. उसके बाद योजना का विस्तार किया जाएगा. 

latest utility news today utility Latest Utility Latest Utility News Free Ration
Advertisment
Advertisment