Advertisment

आ गई बड़ी खुशखबरी, मुफ्त में मिलेगा 100 गज प्लाट, घर बनाने को लोन भी देगी सरकार, खुशी से झूमें लोग

Free Plot scheme : हर किसी का सपना होता है कि उसका खुद का घर हो. लेकिन आज भी देश में करोड़ों लोग ऐसे हैं जिनका खुद का घर नहीं है. यदि आप भी उन्हीं में से हैं तो ये खबर आपको राहत जरूर दे सकती है. क्योंकि केन्द्र की मोदी सरकार का उद्देश्य है कि देश के हर परिवार के पास खुद का पक्का घर हो.

Advertisment
author-image
Sunder Singh
एडिट
New Update
Free-PLot
Advertisment

Free Plot scheme :  हर  किसी का सपना होता है कि उसका खुद का घर हो. लेकिन आज भी देश में करोड़ों लोग ऐसे हैं जिनका खुद का घर नहीं है. यदि आप भी उन्हीं में से हैं तो ये खबर आपको राहत जरूर दे सकती है. क्योंकि केन्द्र की मोदी सरकार का उद्देश्य है कि देश के हर परिवार के पास खुद का पक्का घर हो. उसी तर्ज पर हरियाणा सरकार भी फ्री प्लाट स्कीम लेकर आई है. मुख्‍यमंत्री ग्रामीण आवास योजना के तहत गरीबों को 50 वर्ग गज और 100 वर्ग गज के प्‍लाट फ्री में दे रही है. यही नहीं, मकान बनाने के लिए 6 लाख का लोन भी सरकार दे रही है.हालांकि आवेदन के सिर्फ 6 दिन ही शेष बचे हैं. अब Fastag से मिलेगी मुक्ति, वाहनों में लगेगा GNSS सिस्टम, फाइल हुई तैयार!

Advertisment

यह भी पढ़ें : अब Fastag से मिलेगी मुक्ति, वाहनों में लगेगा GNSS सिस्टम, फाइल हुई तैयार!

30 सितंबर है अंतिम तारीख

जानकारी के मुताबिक योजना में पंजीकरण कराने की अंतिम तिथि 30 सितंबर, 2024 है. अगर आप भी अप्लाई करना चाहते हैं तो आधिकारिक वेबसाइट hfa.haryana.gov.in पर जाकर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. इस योजना के तहत लाभार्थी घर बनाने के लिए बैंक से 6 लाख रुपये तक का लोन ले सकेंगे. पात्रता की बात करें तो आवेदक को हरियाणा राज्य का निवासी होना जरूरी है.. साथ ही कच्चे घरों में रहते हैं और सामाजिक रूप से पिछड़े वर्ग से संबंधित हैं, वे ही मुख्‍यमंत्री ग्रामीण आवास योजना का लाभ लेने के हकदार हैं.

Advertisment

आय प्रमाणपत्र जरूरी

साथ ही लाभार्थी को किसी भी योजना से सरकारी आवास नहीं मिला होना चाहिए.  आवेदन करने वाले की वार्षिक आय 1.80 लाख से ज्यादा नहीं होनी चाहिए. इस योजना के अंतर्गत ग्रामीण एवं शहरी दोनों क्षेत्रों के बीपीएल परिवार पात्र होंगे. योजना का आवेदन करने के लिए आय प्रमाणपत्र की कॅापी जरूरी रखी गई है. हरियाणा सरकार ने मुख्‍यमंत्री ग्रामीण विकास योजना को विस्‍तार देते हुए अब ही अब तहत राज्य के पात्र बीपीएल परिवारों को प्‍लाट उपलब्‍ध कराने के लिए रजिस्‍ट्रेशन खोला है. 2024-2027 की अवधि में मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास योजना विस्तार (MMGAY-E) के लिए अनुमानित परियोजना लागत 2,950.86 करोड़ रुपये निर्धारित की गई है.

ये डॅाक्यूमेंट्स जरूरी

Advertisment

मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास योजना का लाभ लेने के लिए परिवार पहचान-पत्र,  पीपीपी के साथ आवेदक का मोबाइल नंबर भी लिंक होना चाहिए. ऐसा इसलिए है क्‍योंकि आवेदन करते वक्‍त पंजीकरण के लिए एक ओटीपी रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर पर आएगा. आवेदक  कॉमन सर्विस सेंटर पर भी जाकर इस स्‍कीम का लाभ पाने के लिए आवेदन कर सकते हैं. ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया निम्‍नलिखित है..

 

 

latest utility news today utility Latest Utility Latest Utility News PM modi
Advertisment
Advertisment