Advertisment

अभी-अभी आई बड़ी खबर, करोड़ों कर्मचारियों को मिली दोहरी खुशी! बोनस के साथ बढ़ेगी इतनी सैलरी

7th Pay Commission: दिवाली आने में सिर्फ एक माह शेष बचा है. ऐसे में सरकारी कर्मचारियों को आस लगी है कि कब उन्हें महंगाई भत्ता मिलने वाला है. यही नहीं लाखों कर्माचारियों को दिवाली का बोनस भी मिलेगा. सूत्रों का दावा है कि दिवाली से पहले ही लोगों को ये तोहफा मिल जाएगा.

Advertisment
author-image
Sunder Singh
New Update
7th-Pay-Commission1
Advertisment

7th Pay Commission:  दिवाली आने में सिर्फ एक माह शेष बचा है. ऐसे में सरकारी कर्मचारियों को आस लगी है कि कब उन्हें महंगाई भत्ता मिलने वाला है. यही नहीं लाखों कर्माचारियों को दिवाली का बोनस भी मिलेगा. सूत्रों का दावा है कि दिवाली से पहले ही लोगों को ये तोहफा मिल जाएगा. बताया जा रहा है कि इस बार केन्द्रीय कर्मचारियों के भत्ते में 4 फीसदी इजाफा किया जाएगा. जिसके बाद उनका भत्ता बढ़कर 54 फीसदी हो जाएगा. आपको बता दें कि अभी तक  कर्मचारियों को 50 फीसदी महंगाई भत्ता दिया जाता है. हालांकि सरकार अधिकारिक रूप से अभी तक कोई घोषणा नहीं की है.  लेकिन सूत्रों का दावा है कि महंगाई भत्ते और बोनस की फाइल तैयार कर ली गई है...

Advertisment

यह भी पढ़ें : करोड़ों मोबाइल यूजर्स के लिए बुरी खबर, 1 अक्टूबर से ऑनलाइन पेमेंट के बदले नियम, जानें अब क्या होगा

इतना बढ़ेगा भत्ता

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस बार कर्मचारियों का महंगाई भत्ता लगभग 4 फीसदी तक बढ़ाया जाएगा. यानि दिवाली से पहले ही देश के 50 लाख कर्मचारियों व पेंशनर्स को 54 फीसदी के हिसाब से भत्ता दिया जाएगा. आपको बता दें कि महंगाई भत्ता जुलाई माह से काउंट किया जाता है. इसलिए कर्मचारियों को तीन माह का एरियर भी मिलेगा. यानि देश के करोड़ों कर्मचारियों की चांदी होने वाली है.. अगर आप इसको मिनिमम सैलरी के हिसाब से देखेंगे तो पाएंगे कि 18,000 रुपये की बेसिक सैलरी वालों की पे में 540 रुपये से लेकर 720 रुपये हर महीने का इजाफा देखा जा सकता है. 

Advertisment

इतनी बढ़गी सैलरी

वहीं यदि आपको सैलरी 30,000 रुपये है  9000 रुपये की बढ़त का रास्ता साफ हो सकता है. अगर 3 फीसदी इजाफा होता है तो इसमें 9540 रुपये की बढ़त देखी जा सकती है. वहीं 4 परसेंट डीए बढ़ने से 9720 रुपये की बढ़ोतरी हर महीने के तौर पर देखी जा सकती है.  आपको बता दें कि 1 जुलाई 2024 से सरकारी कर्मचारियों को ये महंगाई भत्ता बढ़कर मिलेगा जैसा कि हर साल दूसरे डीए हाइक के बाद होता है.

साल में दो बार होती है गणना 

Advertisment

आपको बता दें कि महंगाई की गणना साल में 2 बार की जाती है. इसके लिए मौजूदा स्तर पर डियरनेस अलाउंस या महंगाई भत्ता देखें तो ये एक करोड़ सेंट्रल गवर्नमेंट के एंप्लाइज को कवर करता है. सरकारी कर्मचारियों के लिए डीए में बदलाव मार्च 2024 में आखिरी बार हुआ है. उस समय केंद्र सरकार ने डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की गई थी. यानि वर्तमान में केन्द्रीय कर्मचारियों को 50 फीसदी डीए दिया जाता है. 

 

DA Hike 7th Pay Commission DA Hike utility DA hike 7th Pay Commission Latest Utility 7pay commission
Advertisment
Advertisment