Advertisment

PM Kisan yojna को लेकर बड़ी खबर, अब 6000 नहीं, किसानों के खाते में जमा होंगे 42000 रुपए!, जश्न का माहौल

PM Kisan Nidhi Updates: प्रधानमंत्री किसान लाभार्थियों के लिए ये खबर बहुत जरूरी है. क्योंकि सिर्फ दो दिन बाद किसानों के खाते में योजना की 18वीं किस्त पहुंच जाएगी. लेकिन क्या आपको पता है कि पीएम किसान निधि के तहत आपको सिर्फ 6000 रुपए ही नहीं मिलते हैं.

Advertisment
author-image
Sunder Singh
New Update
PM-samman-nidhi-1 (5)
Advertisment

PM Kisan Nidhi Updates: प्रधानमंत्री किसान लाभार्थियों के लिए ये खबर बहुत जरूरी है. क्योंकि सिर्फ दो दिन बाद किसानों के खाते में योजना की 18वीं किस्त पहुंच जाएगी. लेकिन क्या आपको पता है कि पीएम किसान निधि के तहत आपको सिर्फ 6000 रुपए ही नहीं मिलते हैं. बल्कि इसके अलावा भी तीन हजार रुपए प्रतिमाह का लाभ दिया जाता है. आपको बता दें कि यदि  किसान थोड़े जागरूक हो जाएं तो उनके खाते में सालाना 6000 रुपए नहीं, बल्कि 42000 रुपए जमा हो सकते हैं. हालांकि इस स्कीम का लाभ सिर्फ उन्हीं किसानों को मिलेगा. जो पहले पीएम किसान सम्मान निधि के लाभार्थी होंगे.  जी हां सरकार पीएम किसान निधि के लाभार्थियों को मानधन स्कीम का लाभ भी देती है. आइये जानते हैं क्या है माजरा...

Advertisment

यह भी पढ़ें : आ गई किरायेदारों की मौज, अब मकान मालिक नहीं कर सकेंगे मनमानी, सरकार ने किया नियमों में बदलाव


प्रतिमाह करना होगा 55 रुपए का निवेश   

दरअसल, छोटी जोत के किसानों के लिए सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि नाम से योजना संचालित की है. जिसके तहत किसानों को प्रति वर्ष 6000 रुपए की आर्थिक मदद सरकार की और से दी जाती है.लेकिन उन्हीं किसानों के लिए सरकार ने पीएम किसान मानधन योजना के नाम से एक और स्कीम संचालित की है. जिसे लेने के लिए संबंधित किसान को प्रतिमाह 55 रुपए का निवेश करना होता है. इसके लिए अलग से आवेदन की जरूरत भी नहीं होती. पीएम किसान निधि के फॅार्म पर मानधन योजना का विकल्प होता है. जैसे ही संबंधित किसान की उम्र 60 साल होती है तो उसे पीएम  किसान निधि के तहत प्रतिमाह 3000 रुपए की पेंशन भी मिलती है. यानि 36000 रुपए प्रति साल. 

Advertisment

 

सालाना खाते में जमा होंगे 42000 रुपए

आपको बता दें कि मानधन योजना का लाभ वे ही किसान ले सकते हैं जो प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के लाभार्थी हैं. साथ ही उनकी ईकेवाईसी पहले से हो रखी है. पीएम किसान निधि के रजिस्ट्रेशन पर ही आप इसका लाभ ले सकते हैं. स्कीम का लाभ लेने के लिए उम्र 18 से 40 वर्ष के बीच रखी गई है. प्रधानमंत्री मानधन योजना में आपको 55 से 200 रुपए प्रतिमाह तक निवेश करना होता है.अगर आप 30 की उम्र में निवेश करते हैं तो आपको 110 और 40 की उम्र में 200 रुपये का निवेश करना होगा. जिसके बाद जैसे ही लाभार्थी किसान की उम्र60 साल हो जाएगी तो उसे योजना का लाभ मिलना शुरू हो जाएगा. यानि ऐसे किसानों के खाते में 6000+36000=42000 रुपए सरकार की ओर से मिलेंगे.

PM modi PM Kisan yojna PM Kisan Nidhi pm kisan nidhi installment
Advertisment
Advertisment