Advertisment

दशहरा से पहले करोड़ों किसानों को बड़ा झटका, नहीं मिलेगा PM किसान योजना का लाभ, सरकार ने बताई वजह!

PM Kisan Samman Nidhi: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के लाभार्थियों के लिए ये खबर बहुत जरूरी है. क्योंकि सरकार ने 18वीं किस्त जारी करने की तिथि जारी कर दी है. पीएम किसान योजना की वेबसाइट के मुताबिक, 5 अक्तूबर को पात्र किसानों के खाते में 18वीं किस्त के 2000 रुपए क्रेडिट कर दिये जाएंगे.

Advertisment
author-image
Sunder Singh
New Update
PM-kisan-samman-nidhi
Advertisment

PM Kisan Samman Nidhi:  प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के लाभार्थियों के लिए ये खबर बहुत जरूरी है. क्योंकि सरकार ने 18वीं किस्त जारी करने की तिथि जारी कर दी है. पीएम किसान योजना की वेबसाइट के मुताबिक, 5 अक्तूबर को पात्र किसानों के खाते में 18वीं किस्त के 2000 रुपए क्रेडिट कर दिये जाएंगे. लेकिन करोड़ों किसानों के लिए दुखद खबर है. क्योंकि इस बार भी लगभग ढाई करोड़ से ज्यादा किसान योजना के  लाभ से वंचित कर दिये जाएंगे. क्योंकि सरकार द्वारा जारी नियमों का पालन सभी किसानों ने नहीं किया है..

Advertisment

यह भी पढ़ें : दिवाली से पहले UP के 15 लाख कर्मचारियों को दोहरी खुशी, इतनी बढ़ जाएगी सैलरी, खुशी से झूमें लोग

एक परिवार एक लाभार्थी

दरअसल कुछ परिवार ऐसे हैं जिनमें तीन-तीन लोग प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के लाभार्थी हैं. सरकार ने ऐसे लाखों परिवारों को चिंहित भी किया है. ऐसे में सिर्फ परिवार के मुखिया को ही योजना का लाभ देने की चर्चा चल रही है. बताया जा रहा है कि 5 अक्तूबर को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 18वीं किस्त जारी कर दी जाएगी. इससे पहले 18 जून वाराणसी दौरे के दौरान पीएम मोदी ने 17वीं किस्त पात्र किसानों के खाते में डाले थे. लेकिन पिछली बार भी लगभग ढाई करोड़ किसानों को योजना के लाभ से वंचित किया गया था. सिर्फ 9.26 करोड़ किसानों को ही योजना का लाभ मिल  पाया था.

Advertisment

यह भी पढ़ें : दिल्ली एनसीआर में आफत का अलर्ट, 3 दिन छाया रहेगा अंधेरा, घरों में कैद हो जाएंगे लोग, IMD की चेतावनी

इस वजह से किया गया बाहर

दरअसल, सरकार पिछले तीन सालों से पात्र किसानों से ईकेवाईसी व भूलेख सत्यापन कराने की अपील कर रही है. लेकिन आज भी करोड़ों किसान ऐसे हैं जो वास्तव में पात्र हैं, लेकिन उन्होने सरकार द्वारा बनाए गए नियमों को फॅालो नहीं किया है. इसलिए इस बार भी ऐसे किसानों को योजना के लाभ से बाहर करने का निर्णय लिया गया है. आपको बता दें कि इस बार 5 अक्तूबर को अक्टुबर को पीएम निधि की 18वीं किस्त जारी कर दी जाएगी. बताया जा रहा रहा कि लाभार्थियों की सूची तैयार कर ली गई है. सूत्रों का दावा है कि इस बार भी सिर्फ 9 करोड़ किसानों को ही योजना का लाभ मिलेगा. लगभग ढाई करोड़ किसान इस बार भी योजना के लाभ से वंचित कर दिये जाएंगे.. 

Advertisment

 

PM Kisan PM Kisan yojna
Advertisment
Advertisment