Advertisment

Bihar Scheme: महिलाओं को यह सरकार दे रही है चार हजार, ऐसे करना होगा अप्लाई

Bihar Scheme: बिहार सरकार ने महिलाओं के सश्कितकरण के लिए एक खास योजना शुरू की है, इसके तहत उन्हें हर माह चार हजार रुपये दिए जाएंगे. इसके लिए ऐसे अप्लाई कर सकते हैं.

author-image
Jalaj Kumar Mishra
New Update
Lakhpati Didi Scheme

Bihar Scheme

भारत सरकार लोगों के हितों को साधने के लिए विभिन्न योजनाएं चलाती है. केंद्र के साथ-साथ राज्य सरकारें भी अपने प्रदेश के लोगों के लिए अलग-अलग योजनाएं चलाती हैं. महिला सशक्तिकरण को लेकर वर्तमान में केंद्र और राज्य सरकारें काफी प्रयास कर रहीं है. लोग भी इसके प्रति जागरुक हो रहे हैं. जैसे मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने लाडली बहना योजना शुरू की, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने माझी लड़की बहिन योजना शुरू की. 

Advertisment

यह भी पढ़ें- UPI Payment: यूपीआई पेमेंट के वक्त कर दी यह गलती तो लग जाएगी चपत, पढ़ें आपके काम की खबर

दोनों राज्यों के बाद अब बिहार ने भी इस ओर पहल की है. इसमें महिलाओं को प्रति माह चार हजार रुपये दिए जाएंगे. बिहार की नीतिश सरकार की इस खास योजना का नाम- सामाजिक सुरक्षा योजना है. यह खास योजना सरकार उसके लिए लेकर आई है, जिनके पति का निधन हो चुका है या फिर वे महिलाएं, जो तालाकशुदा हैं. 

यह भी पढ़ें- Gujarat Monsoon Trip: मानसून में घूमे गुजरात के ये डेस्टिनेशन, प्राकृति और हरियाली से हो जाएगा प्यार

Advertisment

बच्चों को भी मिलेगा योजना का लाभ

योजना के तहत महिलाओं को प्रति माह चार हजार आर्थिक तौर पर दिए जाएंगे. सहायता राशि खाते में पहुंचाई जाएगी. बिहार सरकार की योजना का लाभ उन बच्चों को भी मिलेगा, जिनके माता पिता नहीं है. 

सरकार की इस खास योजना का मकसद महिलाओं को बच्चों की आर्थिक स्थिति को सुधारना है और उनकी सहायता करना है. इसमें आवेदन के लिए महिलाओं को बाल संरक्षण यूनिट में आवेदन करना होगा. संबंधित अधिकारी इसके बाद घर जाकर बात को सुनिश्चित करेंगे कि आवेदक योजना लाभ के लिए पात्र हैं या फिर नहीं. अधिकारियों की जांच सही पाई जाती है तो बैंक खातों में पैसा भेजना शुरू हो जाएगा. 

Advertisment

यह भी पढ़ें- Aeroplane Journey Tips: यह फल लेकर हवाईजहाज में नहीं कर सकते यात्रा, इस फ्रूट से आग लगने का खतरा

आवेदन के लिए यह दस्तावेज जरूरी

इसके अलावा, शहरी क्षेत्रों में महिलाओं की सालाना आय 95 हजार से कम होनी चाहिए और ग्रामीण क्षेत्रों में सालाना 72 हजार से कम. महिलाओं को योजना में लाभ लेने के लिए कुछ दस्तावेज भी दिखाने होंगे, जिसमें मृत्यु प्रमाण पत्र सहित अन्य दस्तावेज आवश्यक है.

Advertisment

यह भी पढ़ें- House Rent: घर किराये पर देने से पहले यह करना न भूलें, वर्ना लग जाएगी भारी चपत

Bihar Governement
Advertisment
Advertisment