Advertisment

इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने वालों की हुई चांदी, सरकार ने बजट में किया बड़ा ऐलान

बजट 2024 में देश के इलेक्ट्रिक वाहन इंडस्ट्री के लिए बड़ी घोषणा की है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने बजट 2024 भाषण में कोबाल्ट, लिथियम और तांबे के 7725 महत्वपूर्ण खनीजों पर कस्टम ड्यूटी पूरी तरह हटाने का ऐलान किया है.

author-image
Mohit Sharma
New Update
Electric vehicles

इलेक्ट्रिक वाहन

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 23 जुलाई 2024 को संसद में लगातार अपना सातवां बजट पेश किया है. लगातार तीसरी बार सत्ता में आई नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार का ये 11 बजट है. मोदी सरकार 3.O के इस पहले यूनियन बजट 2024 में लोगों को कहीं कहीं जगह थोड़ी राहत देखने को मिली है.

Advertisment

यह खबर भी पढ़ें-  LPG Gas: सरकार ने दिया 'रक्षाबंधन का तोहफा', आधे किए गैस सिलेंडर के रेट

देश के इलेक्ट्रिक वाहन इंडस्ट्री के लिए बड़ी घोषणा

बजट 2024 में देश के इलेक्ट्रिक वाहन इंडस्ट्री के लिए बड़ी घोषणा की है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने बजट 2024 भाषण में कोबाल्ट, लिथियम और तांबे के 7725 महत्वपूर्ण खनीजों पर कस्टम ड्यूटी पूरी तरह हटाने का ऐलान किया है. बता दें कि कस्टम ड्यूटी के हटाने से देश में लिथियम आइन बैटरी का उत्पादन सस्ता हो जाएगा. लिथियम बैटरी की बात करें तो लिथियम बैटरी से बनी कोई भी चीज़ सस्ती होने जा रही है. आपको बता दें कि इलेक्ट्रिक वाहन लिथियम बैटरी से ही चलती है. फ़ोन के अंदर जो बैटरी होती है वो भी लिथियम बैटरी ही होती है. कोई भी रिचार्जेबल चीज़ वो अब सस्ते होने जा रही है.

यह खबर भी पढ़ें-  क्या सांप की आंख में खिंच जाता है हत्यारे का फोटो, क्या कहती है साइंस?

कार, बाइक और स्कूटर के भी सस्ते होने की उम्मीद

बैटरी को बनाने में मुख्य तौर पर दो घटको, लिथियम और कोबाल्ट का उपयोग होता है. कस्टम ड्यूटी की हटने से इनकी कीमतों में कमी आई है. जिससे लिथियम बैटरी से चलने वाली कार, बाइक और स्कूटर के भी सस्ते होने की उम्मीद है. इसका फायदा देश में इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने वाले लाखों ग्राहकों को होगा. इलेक्ट्रिक वाहनों के अलावा बैटरी से चलने वाली ड्रोन की भी कीमतों में कमी आएगी. कस्टम ड्यूटी छूट के अलावा मंत्री ने इनमे से दो खनिजों पर मूल कस्टम ड्यूटी में कटौती की भी घोषणा की है.

Electric Vehicles in India Electric Vehicles Latest News cheap electric vehicles Delhi Electric Vehicles latest electric vehicles news New Electric Vehicles Policy Electric car Electric Vehicles in India Electric Vehicles Electric vehicles Costing budget electric vehicles cost of electric vehicles New Electric Vehicles Price
Advertisment