Advertisment

इन फसलों की खेती कर महीने में कमाएं डबल मुनाफा, दे सकते हैं अंबानी को टक्कर

आज के टाइम में हमारे देश में तरह-तरह की फसलों की खेती की जाती है. जिसमें से बहुत से किसान ऐसे होते हैं जो कम लागत में अधिक मुनाफे वाली खेती की तरफ अट्रैक्ट होते हैं.

author-image
Nidhi Sharma
New Update
untitled (13)



किसान बताते हैं कि वह अपने खेतों में सबसे पहले सब्जी के पौधों और बीजों की बुआई करते हैं. इसके बाद उसमें शलजम, बैंगन, गोभी, खीरा और चुकंदर, करेला के बीजों को बो देते हैं. वैसे  तो सब्जियों की खेती में फायदा होता ही है. लेकिन, किसान कुछ खास सब्जी की खेती कर अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं. आज के समय में हर किसान चाहता है कि उसकी उगाई हुई फसल खेत से निकलते ही अच्छे दाम पर बिक जाए, जिससे कि थोड़ा बहुत मुनाफा हो, लेकिन मौसम की मार और खेती की सही प्लानिंग ना हो पाने के कारण ये काम मुमकिन नहीं हो पाता.

Advertisment

फूलगोभी 

आप फूलगोभी की फसल कर सकते है. यह एक ऐसी फसल है, जो मात्र दो महीने में ही तैयार हो जाती है. इसके साथ ही जब यह तैयार होती है, तो खेत से ही लोग इसे बेचने लगते है. ऐसे समय पर फूलगोभी की फसल आपको कम समय में ही मालामाल कर देगी.यह देश के विभिन्न हिस्सों में उगाई जाती है. इसे तैयार करने के लिए सबसे पहले इसकी आप इसका पौधा लाए और उसे बाद में खेत के रूप में लगा दें और समय से सिंचाई की जाती है.

मशरूम 

Advertisment

आप मशरूम की खेती भी कर सकते हैं. इसे आप सिर्फ 500 रुपये में शुरु कर सकते हैं. आप एक छोटी सी जगह में मशरूम को उगा सकते हैं. इससे लगभग 30 से 40 किलो मशरूम का उत्पादन किया जा सकता है. जो कि भारतीय बाजार में ₹100 प्रति किलो बिकता है. ऐसे में इस बिजनेस में आप ₹500 का निवेश करके 3000 से 4000 का मुनाफा प्राप्त कर सकते हैं. 

खीरा 

जिस प्रकार खीरे की डिमांड हर समय होती है. साथ ही यह शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए भी बहुत ही आवश्यक होता है. वहीं खीरा शरीर को हाइड्रेट और ठंडा रखता है. मात्र दो हजार रुपए प्रति बीघा की लागत में तैयार होने वाले खीरे से अच्छी खासी कमाई हो जाती है.

Advertisment

बैंगन 

आप बैंगन की खेती कर रहे हैं. इस फसल को उगाने में लगभग दो हजार रुपए की लागत आ रही है. लेकिन, एक बार जब खेत से फसल निकलना शुरू होती है, तो फिर मंडी में डिमांड बढ़ जाती है. ऐसे समय पर उनकी बैगन मंडी में हाथों हाथ ही बिक्री हो रही है.

Cabbage cultivation five cash crops bumper Production at low cost
Advertisment
Advertisment