Advertisment

अरे यह क्या हुआ…कनाडा में पढ़ाई का सपना देख रहे लोगों को झटका, स्टडी वीजा को लेकर बड़ा Update

कनाडा सरकार ने अतंरराष्ट्रीय छात्रों को बड़ा झटका दिया है. अप्रावसन नियमों में सख्ती के साथ-साथ कनाडाई सरकार ने स्टडी वीजा देने में भी कंजूसी कर रही है.

author-image
Jalaj Kumar Mishra
New Update
Canada Study Visa

Canada Study Visa

कनाडा में पढ़ाई करने का सपना देखने वाले लोगों को झटका देने वाली खबर आई है. कनाडा ने अप्रवासन नियमों में सख्ती कर दी है. कनाडा ने अपने अप्रवासी कामगारों की संख्या पर लगाम लगाई है. कनाडा ने इस साल अंतरराष्ट्रीय छात्रों को दिए जाने वाले वीजा की संख्या भी कम कर दी है. कनाडा ने इस साल मतलब 2024 में छात्रों को दिए जाने वाले स्टडी वीजा में 35 फीसदी की कटौती की है. कनाडा में 2024 में महज 4,85,000 अंतरराष्ट्रीय छात्रों को वीजा दिया है. 

Advertisment

यह भी पढ़ें- Pakistan: कांग्रेस गठबंधन के समर्थन में उतरी पाकिस्तानी सरकार, रक्षा मंत्री ख्वाजा आसिफ बोले- साथ हैं

एक और झटके की खबर यह है कि कनाडा सरकार अगले साल 10 प्रतिशत की और कटौती करेगी. कनाडाई सरकार घोषणा कर चुकी है कि वे अगले साल सिर्फ 4,37,000 अंतरराष्ट्रीय छात्रों को अपने देश में पढ़ने का मौका देंगे. 

यह भी पढ़ें- मां कंपनी वाले बहुत काम करवाते हैं…प्रेशर में 26 साल की CA की मौत; चार माह पहले ज्वाइन की थी नौकरी

Advertisment

कनाडा के प्रधानमंत्री ने पोस्ट में की यह बात

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट किया था. पोस्ट में उन्होंने कहा था कि इस साल 35 फीसद कम छात्रों को कनाडा में आने दे रहे हैं. अगले साल और 10 फीसदी की कटौती की जाएगी. कनाडाई प्रधानमंत्री ने कहा कि आप्रवासन हमारी अर्थव्यवस्था के लिए काफी फायदेमंद है. लेकिन लोग जब इस चीज का नाजायज फायदा उठाते हैं और छात्रों के हित में लिए गए हमारे फैसले का दुरुपयोग करते हैं तो हम उन पर लगाम भी लगाते हैं. 

Advertisment

यह भी पढ़ें- Railway: भारतीय रेलवे ने ट्रेनों को किया रद्द, अभी देेखें लिस्ट; वृंदावन में ट्रेन के बेपटरी होने के कारण फैसला

कनाडा के लोगों की बढ़ी समस्याएं

कनाडा सरकार ने हाल ही में अपने नियमों में एक और बदलाव किया था. इसके तहत कनाडा में विजिटर वीजा पर रहे लोगों के काम करने पर रोक लगा दी गई. कनाडा में अब तक यह नियम था कि विजिटर वीजा पर जाने वाले लोगों को अस्थाई रूप से काम करने के लिए छूट मिल जाती थी. इमिग्रेशन यूनिट लोगों को विजिटर वर्क परमिट भी दे देता था.

Advertisment

कनाडा की ट्रूडो सरकार ने नियम-कानून को कड़ा करके कनाडा में रह रहे लोगों की समस्याएं बढ़ा दी है. अब कनाडा में रह रहे लोग भी वर्क परमिट के लिए आवेदन नहीं कर पाएंगे.

यह भी पढ़ें- Lebanon Pager Attack: शेल कं​पनी खड़ी करके इजरायल ने पेजर अटैक को दिया अंजाम, जानें हिज्जुल्लाह ने कहां की बड़ी गलती 

Justin Trudeau Canada canada PM justin trudeau sponsored study visa
Advertisment
Advertisment