Advertisment

अब फ्री में होगा कैंसर का इलाज, इन दवाओं पर सरकार देगी 40 हजार

कैंसर की दवाओं को लेकर बजट में केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने एक बड़ी घोषणा की थी. इस बीच अब कैंसर के मुफ्त इलाज को लेकर भी बड़ी खबर सामने आई है.

author-image
Dheeraj Sharma
New Update
Gornment Will Do Free Treatment For Cancer

cancer treatment will be free

Free Cancer Treatment: बजट 2024-25 में केंद्र सरकार की ओर से हर क्षेत्र को लेकर ऐलान किए गए थे. इन्हीं में से एक था स्वास्थ्य क्षेत्र. स्वास्थ्य क्षेत्र में सरकार की ओर से जो सबसे बड़ा ऐलान किया गया है था वह था कैंसर का इलाज. जी हां कैंसर के इलाज को लेकर सरकार की ओर से तीन महंगी दवाओं को सस्ता करने की घोषणा की गई थी. इस बीच एक और बड़ी खबर सामने आई है. दरअसल हिमाचल प्रदेश की सुक्खू सरकार ने प्रदेश में कैंसर का मुफ्त इलाज करने का ऐलान किया है. खास बात यह है कि सरकार की ओर से सभी मरीजों को मुफ्त इलाज देने की बात कही गई है. 

Advertisment

क्या बोले सीएम सुक्खू

मुख्यमंत्री सुखविंद्र सिंह सुक्खू की ओर से ये घोषणा की गई है. इसमें उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश में कैंसर से पीड़ित मरीजों को सभी दवाएं अब फ्री में ही दी जाएंगी. यही नहीं उनके इलाज में होने वाला खर्च भी सरकार की ओर से ही उठाया जाएगा. इसको लेकर बकायदा स्टेट एडवायजरी भी जारी की गई है. इसमें बोर्ड ऑन कैंसर एंड पल्लिएटिव केयर प्रोग्राम को लेकर पहली बैठक भी आयोजित की गई है. इस बैठक की अध्यक्षता खुद मुख्यमंत्री सुक्खू ने ही की.

यह भी पढ़ें - अब IT सेक्टर को लगेंगे समृद्धि के पंख, सतमत ग्रुप ने बनाई 1 लाख जॅाब देने की योजना

Advertisment

उन्होंने इस दौरान कहा कि देश के उत्तर पूर्वी राज्यों में कैंसर के मामले सामने आए हैं. लेकिन अब प्रदेश में किसी भी कैंसर मरीज का इलाज मुफ्त में ही किया जाएगा. उन्हें जरूर दवाइयां भी फ्री में ही मुहैया करवाई जाएंगी. 

देश में दूसरे नंबर पर हिमाचल प्रदेश 

बैठक में यह भी बात सामने आई कि भारत में हिमाचल प्रदेश कैंसर मरीजों के मामले में दूसरे नंबर पर है. हालांकि यह चिंता का कारण है और इसी हिसाब से कैंसर के मरीजों को राहत देने के लिए यह क्रांतिकारी कदम उठाया जा रहा है. इस मौके पर सीएम सुक्खू ने यह भी कहा कि यह सुविधा सभी सरकारी अस्पतालों में दी जाएगी. 

Advertisment

42 दवाएं मुफ्त में दी जाएंगी

मुख्यमंत्री ने बैठक में कैंसर के मुफ्त इलाज को लेकर सभी अहम जानकारियां साझा कीं. उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार की ओर से सभी सरकारी अस्पतालों में कैंसर के मरीजों को उनके उपचार के लिए कुल 42 दवाएं फ्री में मुहैया कराई जाएंगी. 

40 हजार रुपए का टीका भी मिलेगा मुफ्त

Advertisment

इन दवाइयों को प्रदेश की सभी जरूरी दवाओं की लिस्ट में भी शामिल कर दिया गया है. इसके साथ ही कैंसर के इलाच के लिए इस्तेमाल होने वाले ट्रासटूजूम्ब वैक्सीन भी शामिल है. बता दें कि इसकी कीमत 40 हजार रुपए बताई जाती है. यह टीका भी बिल्कुल मुफ्त उपलब्ध कराया जाएगा. 

बता दें कि इस टीके की जरूरत ब्रेस्ट कैंसर में सबसे ज्यादा होती है. इस दौरान एक साल के अंदर ऐसे 18 वैक्सीन लगाए जाते  हैं. ऐसे में एक साल में 7 लाख 20 हजार रुपए का खर्च आता है. इन दवाइयों को सरकार की ओर से सरकारी हॉस्पिटल में लोगों के घर के आस-पास ही मुहैया करवाया जाएगा. 

यह भी पढ़ें - रक्षाबंधन से पहले बहनों को गिफ्ट, सिर्फ 450 रुपए में मिलेगा LPG सिलेंडर

Advertisment

13 डे केयर सेंटर स्थापित

सीएम सुक्खू के मुताबिक इस योजना के पहले ही चरण में 13 डे केयर सेंटर स्थापित किए जा चुके हैं. जबकि दूसरे चरण के तहत 27 हाई लोड सिविल हॉस्पिटल और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र स्थापित किए जाएंगे.  वहीं तीसरे चरण में 28 संस्थानं में डे केयर सेंटर स्टेबलिश होंगे.

cancer cancer medicine Cancer Medicines Tongue Cancer Treatment cancer treatment Free Cancer Treatment breast cancer treatment
Advertisment
Advertisment