Advertisment

OMG! देश के इस शहर में 30 रुपए किलो मिल रहा काजू! खरीदारों में मची होड़

मेवों का नाम सुनते ही आदमी के दिमाग में सबसे पहले काजू-बादाम की तस्वीर आती है. काजू महंगा है, लेकिन देश के एक शहर में इस सफेद मेवे के रेट आलू-प्याज से भी कम है.

author-image
Mohit Sharma
New Update
Cashew Rate

OMG! देश के इस शहर में 30 रुपए किलो मिल रहा काजू!

Cashew Rate: मेवे यानी ड्राई  फ्रूट्स किसको पसंद नहीं हैं. ये खाने में तो स्वाद होते ही हैं, पोषक तत्वों से भी भरपूर होते हैं. यही वजह है कि हर कोई ड्राई फ्रूट्स का दीवाना होता है. लेकिन इनकी कीमत ज्यादा होने के कारण हर कोई उनको खा नहीं पाता. ऐसे में कुछ लोग तो सस्ते काजू-बादाम सर्च कर रहे होते हैं. हालांकि देश में कई बाजार तो ऐसे हैं, जहां सस्ते ड्राई फ्रूट्स मिलते भी हैं. लेकिन देश में एक जगह ऐसी भी है, जहां सूखे मेवे कोड़ियों के भाव मिलते हैं. खासकर काजू. दरअसल, भारत में एक जगह ऐसी है, जहां काजू मूंगफली से भी सस्ता मिलता है. यहां काजू की कीमत केवल 30 रुपए किलो हैं. 

Advertisment

यह खबर भी पढ़ें-  Youtube पर अब Free में Video देखने की सुविधा खत्म, अब खर्च करनी होगी इतनी रकम

बाजार मे तो काजू आलू-प्याज से भी सस्ता बिकता है काजू

दरअसल, हम बात कर रहे हैं झारखंड के जामताड़ा जिले की. यहां के बाजार में काजू इतना सस्ता है कि इसकी कीमत मूंगफली से कम है. यहां तक कि जामताड़ा के कई बाजार मे तो काजू आलू-प्याज से भी सस्ता बिकता है. ऐसे में आप सोच रहे होंगे कि इतना महंगा मेवा जामताड़ा में इतना सस्ता क्यों मिलता है. इसके पीछे बड़ी वजह यह है कि यहां हर साल हजारों टन काजू की पैदावार की जाती है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि जामताड़ा हेडक्वार्टर के करीब 49 एकड़ जमीन में काजू की खेती की जाती है. यही वजह है कि यहां काम करने वाले मजदूर काजू को बेहद सस्ती दरों में बेच देते हैं. देश में दूर-दराज के लोग यहां काजू लेने आते हैं. जामाताड़ा के काजू बाजार में दिनभर खरीदारों की भीड़ बनी रहती है. 

Advertisment

यह खबर भी पढ़ें-  Kolkata Doctor Case: दरिंदा पूरी रात करता रहा गंदा काम! पॉलीग्राम टेस्ट में हुआ बड़ा खुलासा

काजू सस्ता होने का कारण

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यहां काजू की खेती करने वालों किसानों के पास बेसिक सुविधाओं की भारी कमी है. यहां के लोगों का कहना है कि कुछ साल पहले पूर्व डिप्टी कमिश्नर ने कृषि वैज्ञानिकों से जमीन की जांच कराकर यहां काजू की खेती शुरू कराई थी. फसल अच्छी हुई तो खुद भी लोगों का रुझान इस तरफ बढ़ता चला गया. 

cashew benefits of cashew Cashew benefits cashew benefits in hindi
Advertisment
Advertisment