Advertisment

सावधान: धरती से खत्म हो जाएगी मानव प्रजाति! 36 नए खतरनाक वायरस ने चेताया, वैज्ञानिकों का अलर्ट

इन दिनों चीन में मिले 36 खतरनाक वायरस की वजह से दुनिया में अफरा-तफरी मची है. वैज्ञानिकों ने तो यहां तक दावा कर दिया है कि दुनिया से इंसान का वजूद खत्म हो जाएगा. यही नहीं वैज्ञानिकों ने चेतावनी देते हुए अलर्ट भी जारी किया है.

author-image
Sunder Singh
New Update
REASERCH

इन दिनों चीन में मिले 36 खतरनाक वायरस की वजह से दुनिया में अफरा-तफरी मची है. वैज्ञानिकों ने तो यहां तक दावा कर दिया है कि दुनिया से इंसान का वजूद खत्म हो जाएगा. यही नहीं वैज्ञानिकों ने चेतावनी देते हुए अलर्ट भी जारी किया है. आपको बता दें कि वैज्ञानिकों ने नई रिसर्च का हवाला देते हुए बताया है कि चीन में COVID-19 यानी कोरोना के बाद 100 अन्य जानवरों के नए वायरस मिले हैं. जो मानव प्रजाति के लिए बड़ा खतरा है.  यही नहीं वैज्ञानिकों ने तो यहाँ तक दावा किया है कि ये वायरस इतन खतरनाक है दुनिया में कहीं भी इंसान को नहीं छोड़गें. आइये जानते हैं क्या है नई रिसर्च..

Advertisment

यह भी पढ़ें : मौजा ही मौजा..13 से 17 सितंबर तर रहेगी छुट्टी, स्कूल, बैंक सभी दफ्तर रहेंगे बंद

मिले 36 वायरस

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, चीन (China) के फर-फार्म में पलने वाले मिंक, खरगोश, लोमड़ी और रैकून कुत्तों में ये खतरनाक वायरस पाए गए हैं.  जो भविष्य में इंसानों के लिए गंभीर खतरा बन सकते हैं. स्वीडन के उप्साला विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं द्वारा किए गए एक अध्ययन में यह चौंकाने वाला खुलासा हुआ है. रिसर्च में बताया गया है कि चीन में 461 जानवरों के फेफड़े और आंत के नमूने लिए गए हैं.  इन नमूनों में 15 तरह के वायरस पाए गए. इसमें डरने वाली बात ये है कि इन 36 खतरनाक वायरसों में 13 ऐसे हैं, जो अभी तक दुनिया में थे ही नहीं. यानि ये वायरस बिल्कुल नए हैं. ये नए वायरस इंसानों को संक्रमित भी कर सकते हैं... 

जंगली जानवरों के भी लिये गए नमूने

जानकारी के मुताबिक, यह रिपोर्ट नेचर जर्नल में प्रकाशित हुई है. जिसके बाद वैज्ञानिकों ने खतरा जाहिर किया है. जिन जानवरों के सैंपल लिए गए हैं. उनमें 50 जानवर जंगली भी बताए गए हैं. बता दें कि इन वायरस में हेपेटाइटिस ई और जापानी एन्सेफलाइटिस जैसे रोगजनकों के साथ-साथ 13 नए वायरस शामिल हैं, जो पोटे के रूप में फर फार्मों की भूमिका को उजागर करते हैं.

 

Latest Utility utility
Advertisment
Advertisment