Advertisment

सरकार ने आनन-फानन में लिया बड़ा फैसला- सुबह-सुबह Good News मिलने पर झूम उठे भारतवासी

केंद्र सरकार ने आम आदमी को ध्यान में रखते हुए बड़ा फैसला लिया है. इस फैसले के अंतर्गत देश की 140 करोड़ आबादी को राहत देने का काम किया गया है.

author-image
Mohit Sharma
New Update
Good News

Good News: सरकार ने आनन-फानन में लिया बड़ा फैसला- सुबह-सुबह सुनकर खुशी से झूम उठे भारतवासी

केंद्र की मोदी सरकार ने हर श्रेणी और वर्ग को ध्यान में रखते हुए कई तरह की योजनाएं शुरू की हैं. इन योजनाओं का सीधा असर गरीब और निम्न वर्ग की आर्थिक और सामाजिक स्थिति पर पड़ता है. इसके साथ ही केंद्र सरकार आम आदमी की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए उनको राहत पहुंचाने वाले फैसले लेती रहती है. इस बीच देश में टैक्स को लेकर भी हाल ही में बड़ा फैसला हुआ है. देश में वस्तु और सेवाओं पर कितना जीएसटी लगेगा, इसका निर्णय दो दिन पहले हुई जीएसटी काउंसिल की 54वीं बैठक में हुआ. 

Advertisment

यह खबर भी पढ़ें-  Nitin Gadkari के ऐलान से गाड़ी वालों की हुई मौज, अब नहीं करना होगा Toll Tax का भुगतान!

जानें क्या-क्या हुआ सस्ता

जीएसटी काउंसिल की बैठक में अध्यक्ष व देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आम लोगों के हित को ध्यान में रखते हुए कई बड़े फैसले लिए. बैठक में कैंसर के इलाज में यूज होने वाली कई दवाओं पर जीएसटी घटा दी गई है. अब इन दवाओं पर केवल 5 प्रतिशत जीएसटी कर लगेगा. जीएसटी काउंसिल की बैठक में नमकीन को भी सस्ता कर दिया गया है. इन उत्पादों पर अब 18 के स्थान पर केवल 12 प्रतिशत टैक्स लगेगा. इसके साथ ही देश में अब तीर्थ यात्रा भी सस्ती कर दी गई है. इस क्रम में तीर्थ स्थानों पर हेलिकॉप्टर की सवारी को सस्ता कर दिया गया है. इसकी जीएसटी दर घटाकर 5 प्रतिशत कर दी गई है. हालांकि यह सुविधा सीट शेयरिंग के आधार पर मिलेगी. 

यह खबर भी पढ़ें-  खुशखबरीः योगी सरकार के इस फैसले ने बदली यूपी वालों की तकदीर, चारों तरफ खुशी का माहौल

वित्त मंत्री का बड़ा बयान

जीएसटी काउंसिल की बैठक के बाद वित्त मंत्री का बड़ा बयान सामने आया. कैंसर की दवाओं पर जीएसटी 12 प्रतिशत से घटाकर 5 प्रतिशत किया जाता है. इसका सीधा मतलब यह कि आने वाले वक्त में कैंसर की दवाएं सस्ती होंगी. यूनिवर्सिटी रिसर्च ग्रांट पर यानी रिसर्च को लेकर जीएसटी की छूट है. नमकीन पर भी जीएसटी घटाया गया है 18 प्रतिशत से घटाकर 12 प्रतिशत किया गया है और जो सबसे अहम जानकारी है वह यह कि हेल्थ इंश्योरेंस प्रीमियम पर जीएसटी की दर क्या होगी. इस को लेकर फैसला नवंबर में होगा. 

GST Council Meeting
Advertisment