Advertisment

Corona Alert: लॉकडाउन लगाने की तैयारी! कोविड मामलों को लेकर जारी हुई चेतावनी

देश एक बार फिर कोरोना महामारी अपने पैर पसारती नजर आ रही है. सिर्फ जून और जुलाई के महीने में ही देश में करीब 1000 मामले सामने आए हैं. इनमें से 2 लोगों की मौत भी हो चुकी है. एक बार फिर लॉकडाउन लग सकता है.

author-image
Dheeraj Sharma
New Update
Coronavirus Lockdown Alert

Corona Alert: दुनिया की सबसे बड़ी त्रासदियों में से एक कोरोना वायरस एक बार फिर लौट आया है. भारत समेत दुनिया के कई देशों में इन दिनों कोविड-19 के मामलों में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है. यही नहीं भारत में भी कोरोना के केस तेजी से बढ़ रहे हैं. मरीजों में वही  जुकाम, सर्दी, खांसी, बदन दर्द और बुखार से जैसे सामान्य लक्षण दिखाई दे रहे हैं. लेकिन इस बार ये मामला गंभीर है क्योंकि चिकित्सक भी इसे समझ नहीं पा रहे हैं. कोई डेंगू के टेस्ट करवा रहा है तो कोई मलेरिया या फिर अन्य वायरल फीवर मान रहा है, लेकिन जानकारों की मानें तो कोरोना नए वैरिएंट के साथ दस्तक दे चुका है. 

Advertisment

अमेरिका से लेकर साउथ कोरिया और भारत में भी बढ़ रहे हैं कोविड के मरीज. हालांकि डॉक्टर सीधे तौर पर इसकी पुष्टि नहीं कर रहे हैं लेकिन बीमारी लक्षणों के आधार पर वह इसे कोरोना का ही वैरिएंट मान रहे हैं.

फिलहाल इस तरह के बुखार, सर्दी जुकाम को वायरल फीवर की तरह ट्रीट किया जा रहा है, लेकिन चिकित्सक मरीजों को एकांत में रहने की सलाह दे रहे हैं. क्योंकि घर में अगर एक व्यक्ति इसकी चपेट में आता है तो वह अन्य को भी इसका शिकार बना सकता है. 

यह भी पढ़ें - Pension Update: 1 सितंबर से बंद हो जाएगी आपकी पेंशन!, सरकार ने जारी किया नया अपडेट

Advertisment

अमेरिका ने भी फिर बढ़ाई चिंता

दुनिया कोरोना महामारी के वक्त भी अमेरिका में कोरोना ने जमकर कहर बरपाया था. एक बार फिर अमेरिका से चिंता बढ़ाने वाली खबरें सामने आ रही हैं. यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के अनुसार देश के 25 राज्य इन दिनों कोरोना महामारी से जूझ रहे हैं. यहां पर कई मरीज कोविड से संक्रमित पाए गए हैं. 

अमेरिकी अस्पतालों में 4 हजार से ज्यादा कोरोना के मरीज डिटेक्ट हो चुके हैं जिनका उपचार चल रहा है. वहीं साउथ कोरिया में भी इन मरीजों की संख्या में इजाफा देखने को मिल रहा है. 

Advertisment

WHO की क्या है रिपोर्ट

विश्व स्वास्थ्य संगठन यानी WHO की मानें तो कोरोना ने एक बार फिर पैर पसारना शुरू कर दिए हैं. बीते दो महीने यानी 24 जून से 21 जुलाई के आंकड़ों की बात की जाए तो 85 देश इसकी चपेट में आ चुके हैं. इन देशों में हर सप्ताह SARS-CoV-2 के लिए एवरेज 17 हजार 358 कोविड टेस्ट किए गए हैं.

भारत में क्या है हालात

Advertisment

भारत की बात की जाए तो फिलहाल यहां चिंता बढ़ाने वाले मामले सामने नहीं आए हैं. जून और जुलाई के बीच ही देश में 1000 से कम मामले सामने आए हैं. हालांकि इनमें से 2 लोगों ने अपनी जान गंवा दी है. ऐसे में इस वायरस को लेकर लापरवाही मुश्किल बढ़ा सकती है. 

क्या फिर लगेगा लॉकडाउन

कोरोना ने अपने पैर पसारना शुरू कर दिए हैं. ऐसे में जानकारों से जब पूछा गया कि क्या दोबारा लॉकडाउन लगेगा. तो उनके मुताबिक फिलहाल वह स्थिति नहीं बनी है. लेकिन खुद को आइसोलेट करना बेहतर होगा क्योंकि इससे हम अपने आस-पास वालों को इससे बचा सकेंगे. हालांकि वैक्सीन की वजह से ज्यादा चिंता की बात नहीं है लेकिन इसमें सावधान रहना बहुत जरूरी है.

Advertisment

यह भी पढ़ें - Gold Price Down: सोने के दामों में ऐतिहासिक गिरावट, भर लो अपनी तिजोरी

latest utility news today utility Active corona cases in india Corona case Corornavirus Latest Utility lockdown Latest Utility News covid 19 cases in India Active corona case in Delhi Lockdown in india
Advertisment
Advertisment