Advertisment

करोड़ों कर्मचारियों को मिला दशहरा गिफ्ट, सरकार ने किया 2029 करोड़ रुपये के बोनस का ऐलान, खुशी से झूमें लोग

Dussehra Gift: भारतीय रेलवे को देश की लाइफ लाइन कहा जाता है. रोजाना करोड़ों लोगों को किसी न किसी रूप में रेलवे से सरोकार होता है. रेलवे को इंडिया का सबसे बड़ा ड़िपार्टमेंट भी कहा जा सकता है. अकेले रेलवे में 11 लाख से ज्यादा कर्मचारी व इतने ही पेंशनर्स जुड़े हुए हैं.

author-image
Sunder Singh
New Update
govt-gift4
Advertisment

Dussehra Gift:  भारतीय रेलवे को देश की लाइफ लाइन कहा जाता है. रोजाना करोड़ों लोगों को किसी न किसी रूप में रेलवे से सरोकार होता है. रेलवे को इंडिया का सबसे बड़ा ड़िपार्टमेंट भी कहा जा सकता है. अकेले रेलवे में 11 लाख से ज्यादा कर्मचारी व इतने ही पेंशनर्स जुड़े हुए हैं. विगत दिवस हुई कैबिनेट की बैठक रेलवे कर्मचारियों के लिए खुशियां लेकर आई. जी हां देश के रेलवे कर्मचारियों को सरकार ने 78 दिन का बोनस देने का फैसला लिया है. सरकार के फैसले से कर्मचारियों में खुशियों का माहौल है. यही नहीं कर्मचारियों ने मोदी सरकार को थैंक्यू भी बोला है. हालांकि रेलवे कर्मचारियों को बोनस पहले से ही मिलता रहा है..

यह भी पढ़ें : Big Alert: Fastag हुआ पुराने जमाने की बात, सरकार ने बदले नियम! करोड़ों लोगों को मिली बड़ी राहत

मोदी की अध्यक्षात में हुई थी बैठक

आपको बता दें कि 3 अक्तूबर को प्रधानमंत्री मोदी की अध्यक्षता में कैबिनेट की बैठक का आयोजन किया गया था. जिसमें रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बताया कि रेलवे के कुल 11,72,240 कर्मचारियों को 78 दिनों के बोनस के तौर पर कुल 2029 करोड़ रुपये दिए जाएंगे. यही नहीं रेल मंत्री ने ये भी बताया कि ये प्रोडक्टिविटी लिंक्ड बोनस (PLB) होगा.  साथ ही उन्होने बताया कि हाल ही में रेलवे में लगभग 1,19,952 लोगों ने रेलवे जॉइन किया है. साथ ही 58,642 कर्मचारियों की भर्ती का प्रोसेस चल रहा है..जिसके साथ रेलवे कर्मचारियों की संख्या  31 मार्च, 2024 तक रेलवे के कुल कर्मचारियों की संख्या 13,14,992 हो जाएगी...,

यह भी पढ़ें : त्योहारी सीजन में कैंसिल हुई दर्जनों ट्रेनें, यात्रियों को होगी मुशीबत, देखें रद्द ट्रेनों की लिस्ट

ये कर्मचारी होंगे लाभार्थी

रेलवे के मुताबिक,  2029 करोड़ रुपये की ये राशि अलग-अलग क्लास के रेलवे कर्मचारियों में डिवाइड की जाएगी.  जैसे ट्रैक मेंटेनर, लोको पायलट, ट्रेन मैनेजर (गार्ड), स्टेशन मास्टर, सुपरवाइजर, टैक्नीशियन, टैक्नीशियन हेल्पर, पॉइंट्समैन, मिनिस्टीरियल स्टाफ और अन्य ग्रुप 'सी' आदि कर्मचारियों को शामिल किया गया है.. रेल मंत्रालय ने बताया कि हर साल की तरह इस साल भी कर्मचारियों को दुर्गा पूजा/दशहरा की छुट्टियों से बोनस का भुगतान कर दिया जाएगा. 

 

PM modi utility Latest Utility News latest utility news today Latest Utility 10 Tweets of PM Modi
Advertisment
Advertisment