Advertisment

कर्फ्यू! आ जाएगी आफत, घरों में कैद हो जाएंगे लोग, सूनी हो जाएंगी सड़कें, बड़ा अलर्ट

Big Alert : मौसम का मिजाज भांपने में इस बार वैज्ञानिक भी फेल हो रहे हैं. क्योंकि सितंबर शुरूआत से शुरू हुआ बारिश का सिलसिला अभी तक रुका नहीं है. मुंबई की बात करें तो भारी बारिश के चलते पांच लोगों की मौत की खबर है.

Advertisment
author-image
Sunder Singh
New Update
IMD27
Advertisment

Big Alert :  मौसम का मिजाज भांपने में इस बार वैज्ञानिक भी फेल हो रहे हैं. क्योंकि सितंबर शुरूआत से शुरू हुआ बारिश का सिलसिला अभी तक रुका नहीं है. मुंबई की बात करें तो भारी बारिश के चलते पांच लोगों की मौत की खबर है. चारों और सिर्फ पानी ही पानी मुंबई की सड़कों पर दिखाई दिया है. मौसम विभाग के मुताबिक अभी वहां बारिश का कहर थमा नहीं है. अगले दो से तीन दिनों में भारी बारिश  होने की संभावनाएं जताई गई हैं.  यही नहीं उत्तर प्रदेश, गुजरात व बिहार में भी भारी बारिश का पूर्वानुमान लगाया जा रहा है. साथ ही जरूरी चीजें घरों में रखने की सलाह दी गई है. 

Advertisment

ट्रेनों का आवागमन ठप्प

आपको बता दें कि भारी बारिश के चलते मुंबई में लोकल ट्रेनों को पहिये थम गए हैं. आवागमन पूरी तरह ठप्प पड़ गया है. यही नहीं भारी बारिश को देखते हुए स्कूलों को बंद करने का आदेश दिया गया है. अब तक बारिश में कुल 5 लोगों  की मौत हो गई. बिजली​ गिरने से दो की मौत हो गई. मौसम विभाग ने रेड अलर्ट जारी किया है. जिसने भारी बारिश के संकेत दिए हैं. मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि अभी बारिश और रूलाएगी. क्योंकि अगले दो तीन दिनों तक भारी बारिश के चेतवनी दी गयी है. सिर्फ मुंबई ही नहीं बल्कि देश के अन्य हिस्सों में भी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है... 

आज भी भारी बारिश का अनुमान

Advertisment

मौसम विभाग की चेतावनी के बाद मुंबई, ठाणे, नवी मुंबई, वसई विरार पालघर, पिंपरी चिंचवड़, पुणे मीरा भयंदर के कई इलाकों में स्कूल कॉलेज बंद करने का निर्णय लिया गया है. रेड अलर्ट जारी किया गया है. ऐसे में भारी बारिश का अनुमान है. लोगों से सतर्क रहने को कहा  गया है. मुंबई पुलिस ने भी लोगों से अपील कि जब तक जरूरी हो घर से बाहर आएं. किसी तरह की आपात स्थिति और सहायता को डायल  100 पर कॉल न करें. वहीं डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस ने लोगों को सुरक्षित रहने को कहा है. उन्होंने कहा कि जरूरी न हो घर से बाहर न आएं.

हफ्तेभर नहीं खुलेगा मौसम 

उत्तराखंड के लिए मौसम वैज्ञानिकों ने यहां तक कहा है कि पूरे सप्ताह मौसम का रौद्र रूप दिखेगा. लोग घरों में कैद हो जाएंगे. बताया जा रहा है कि 27, 28, 29 सितंबर को बेहद  डरावना बताया है. वहीं अन्य राज्यों के लिए भी इन्हीं तारीखों के आसपास बारिश की चेतावनी दी है. हालांकि ये भी कहा गया है कि ये बारिश मानसून की आखिरी बारिश होगी. इसके बाद फिर दूर तक बारिश की संभावना नहीं दिख रही है. जानकारी के मुताबिक , "उत्तर प्रदेश में दक्षिणी पश्चिमी मानसून सक्रिय है. इसकी वजह से आगामी 4 से 5 दिनों तक प्रदेश के कई इलाकों में तेज आंधी के साथ भारी बारिश की संभावना है,,

Advertisment

इन राज्यों में  पूर्वानुमान 

आपको बता दें कि गुजरात, महाराषट्र, बिहार, असम, उत्तराखंड, दिल्ली, वेस्ट यूपी सहित कई अन्य राज्य भी हैं. जहां बारिश बताई जा रही है. उत्तर प्रदेश के बरेली, शाहजहांपुर, पीलीभीत, मथुरा, हाथरस, आगरा, फिरोजाबाद, एटा, कासगंज, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, जालौन, झांसी, हमीरपुर, महोबा, ललितपुर के साथ गौतमबुद्धनगर, बुलंदशहर, अलीगढ़, बदायूं, मैनपुरी, इटावा इन जिलों में भारी बारिश की चेतावनी दी गय़ी है. यही नहीं लॅाकडाउन जैसे हालात देखने की सलाह दी है.. 

कर्फ्यू जैसे हालात

Advertisment

आपको बता दें कि मौसम वैज्ञानिकों ने कहा है कि उत्तराखंड सहित कई इलाकों में तो भारी बारिश तबाही देखने को मिल सकती है. इसलिए घरों से निकलना तक मुश्किल हो जाएगा. वेस्ट यूपी के मेरठ, सहारनपुर, गाजियाबाद आदि जनपदों में भी भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. 

imd Latest Utility News Latest Utility utility
Advertisment
Advertisment