Advertisment

अरे बाप रे! हो जाएंगे घरों में कैद, आ रही है सबसे बड़ी आफत, जारी हुई चेतावनी

देश के कई इलाकों में एक बार फिर कुदरत तबाही मचा सकती है. इसको लेकर सबसे बड़ा अलर्ट भी जारी कर दिया गया है. ऐसे में लोगों सो घरों में रहने औऱ जरूरी सामान स्टोर करने की अपील भी की गई है.

Advertisment
author-image
Dheeraj Sharma
New Update
Lockdowon Situation Due To IMD Cylcone Alert
Advertisment

Cyclone Alert: एक बार फिर बड़ी मुसीबत आ रही है. कोरोना महामारी की तरह एक बार फिर लोग घरों में कैद हो जाएंगे. लेकिन इस बार कैद होने की वजह कोई बीमारी नहीं बल्कि कुदरत का कहर माना जा रहा है. जी हां कुदरत के कहर में शुमार चक्रवाती तूफान भारत में दस्तक देने जा रहा है. इसको लेकर मौसम वैज्ञानी पहले से ही अलर्ट मोड पर हैं. क्योंकि इसकी वजह से भारी तबाही मच सकती है. यही कारण है कि भारतीय मौसम विज्ञान विभाग की ओर से लगातार चेतावनी जारी की जा रही है. मॉनसून अपने अंतिम पड़ाव की ओर से बढ़ रहा है लेकिन इससे पहले चक्रवाती तूफान की आहट ने सभी की चिंता बढ़ा दी है. 

Advertisment

कहां उठा है चक्रवाती तूफान



मौसम विभाग के मुताबिक देश में जल्द ही एक भारी चक्रवाती तूफान दस्तक दे सकता है. बंगाल की खाड़ी में बन रहे निम्न दबाव ने एक चक्रवात का रूप धारण कर लिया है. यही कारण है कि देश के एक दो नहीं बल्कि 15 राज्य इसकी चपेट में आ सकते हैं. यानी इन राज्यों के लोगों को अभी से सतर्क रहने की जरूरत है. इस तूफान से पहले लोगों से घरों में रहने औऱ मछुआरों से समुद्र तट के करीब न जाने की अपील भी की गई है. 

यह भी पढ़ें - किसानों के खाते में कब आएगी 18वीं किस्त, हो गया साफ!

Advertisment

 कब आएगा साइक्लोन



आईएमडी के मुताबिक इस चक्रवाती तूफान को लेकर फिलहाल कोई तारीख नहीं सामने आई है. लेकिन इसके इसी हफ्ते में दस्तक देने की संभावना बनी हुई है. माना जा रहा है कि वीकेंड तक यह साइक्लोन एक दो नहीं बल्कि 15 राज्यों में अपनी आमद दर्ज करा सकता है. इससे कुछ राज्यों में तेज हवाओं के साथ भारी से बहुत भारी बारिश होगी जबकि दूसरे राज्यों में बारिश से मुश्किलें बढ़ सकती हैं. 

IMD Alert 23 September

Advertisment

घरों में स्टोर कर लें जरूरी चीजें



जानकारों की मानें तो भीषण चक्रवाती तूफान से निपटने का सबसे अच्छा तरीका है कि लोग घरों में ही रहें. जब तक कोई जरूरी काम न हो घरों से बाहर न जाएं. जिन लोगों के कच्चे घर हैं वह कुछ वक्त के लिए अपना नया ठिकाना तलाश लें या फिर सुरक्षित स्थानों पर चले जाएं. जबकि मछुआरे इन दिनों समुद्र तट के नजदीक न जाएं. घरों में जरूरी सामान स्टोर कर लें जिससे आपको किसी तरह की परेशानी न हो. 

किन राज्यों में जारी हुई चेतावनी

Advertisment



मौसम विभाग की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक देश के दक्षिण राज्यों खास तौर पर केरल, आंध्र प्रदेश, महाराष्ट्र, तेलंगाना, कर्नाटक प्रमुख रूप से शामिल हैं. इसके अलावा इस तूफान का असर छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र, ओडिशा और गोवा में दिखाई देगा. यही नहीं देश के पूर्वोत्तर राज्यों को लेकर भी चेतावनी जारी की गई है. इसमें असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा भी शामिल है. 

यह भी पढ़ें - दो-दो Pan Card क्यों बनवा रहे लोग? क्या होने जा रहा कुछ बदलाव...वजह कर देगी हैरान

latest utility news today imd Delhi NCR Weather Forecast Cyclone Alert Today Weather Forecast Cyclone News Weather Update Latest Utility Delhi NCR Weather Cyclone news in hindi lockdown Latest Utility News Delhi NCR Weather Today
Advertisment
Advertisment