Advertisment

लगने जा रहा है लॉकडाउन! इस विभाग ने जारी किया सबसे बड़ा अलर्ट, घर में भर लो राशन

एक बार फिर घरों में कैद होने का वक्त आ गया है. प्रशासन की ओऱ से बड़ा अलर्ट जारी किया गया है. स्कूल-कॉलेजों की छुट्टी घोषित हो गई है. ट्रेनें और फ्लाइटें भी रद्द कर दी गई हैं.

author-image
Dheeraj Sharma
New Update
Cyclone Alert May Lockdown Imposed
Advertisment

Cyclone Alert: आमतौर पर अक्टूबर के महीने में मौसम का मिजाज बदल चुका होता है. शरद ऋतु की दस्तक हो जाती है और हल्की-हल्की ठंड भी बढ़ जाती है.  लेकिन इस बार मौसम कुछ अलग ही करवट लिए हुए है. यही वजह है कि कई इलाकों में स्थिति बिगड़ रही है. खास तौर पर दक्षिण औऱ कुछ पूर्वोत्तर राज्य तो तगड़ी परेशानी झेल रहे हैं. इस बीच भारतीय मौसम विज्ञान विभाग की ओर से बड़ा अलर्ट भी जारी किया गया है. दरअसल इस अलर्ट की वजह लोगों को घरों से बाहर न निकलने देना है. मानसून तो अपने अंतिम पड़ाव पर है, लेकिन बंगाल की खाड़ी में निम्न दबाव का क्षेत्र बना है जो तूफान का रूप ले चुका है. 

तूफान का मंडराया खतरा


बंगाल की खाड़ी में पश्चिमी विक्षोभ की वजह से बना निम्न दबाव का क्षेत्र चक्रवाती तूफान का रूप ले चुका है. इसी वजह से दक्षिण राज्यों समेत मध्य भारत के कुछ इलाकों और पूर्वोत्तर के कुछ हिस्सों में अच्छी बारिश भी हो रही है. इस तूफान के अगले कुछ घंटों में पुड्डुचेरी और नेल्लोर के बीच तूफान के तट से टकराने की उम्मीद जताई जा रही है. 

यह भी पढ़ें - सलमान खान की जान के दुश्मन बने बिश्नोई गैंग पर बड़ा खुलासा, जानें मरने से ठीक पहले बाबा सिद्दीकी ने क्या कहा

लॉकडाउन जैसे हालात


बता दें कि तमिलनाडु में बीते कुछ दिनों में भारी से भारी बारिश की वजह से जमकर तबाही मची है. लोगों को लॉकडाउन जैसे हालातों का सामना करना पड़ा. एक बार फिर प्रशासन की ओऱ से संबंधित इलाकों में लोगों को तब तक घरों से बाहर न निकलने की हिदायत दी गई है जबतक हालात सामान्य नहीं हो जाते. 

गुरुवार को बढ़ सकती है मुश्किल


17 अक्टूबर 2024 यानी गुरुवार को एक बार फिर तूफान कीवजह से मुश्किलें बढ़ सकती है. दक्षिण तट और रायलसीमा के कई जगहों पर भारी बारिश होने का पूर्वानुमान लगाया गया है. वहीं आंध्र प्रदेश मौसम विभाग की मानें तो तूफान गुरुवार को दस्तक दे सकता है. ऐसे में एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की ओर से तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. टीम तैनात भी की गई है. 

चलेंगी तेज हवाएं, बढ़ेगी परेशानी


मौसम विभाग की मानें तो तूफान प्रभावित इलाकों में तेज हवाएं चलने के आसार बने हुए हैं. हवा की गति 40 से 50 किमी प्रति घंटा तक हो सकती है. वहीं कुछ इलाकों में इसके और ज्यादा होने की भी संभावना है. 

स्कूल कॉलेज की छुट्टी, फ्लाइटें भी रद्द


लॉकडाउन जैसे हालात इस वजह से कहे जा रहे हैं क्योंकि प्रशासन ने एहतियात के तौर पर स्कूल-कॉलेजों की छुट्टी घोषित कर दी है. इसके साथ ही बिगड़ते मौसम की वजह से फ्लाइटें भी रद्द करने का फैसला लिया गया है. कई घरेलू उड़ानें कैंसिल की गी हैं. वहीं दक्षिण रेलवे की ओऱ से चेन्नई सेंट्रल-मैसूर कावेरी एक्स्प्रेस समेत कुछ ट्रेनों को रद्द करने की घोषणा कर दी है. 

यह भी पढे़ं - DA Hike: अभी-अभी करोड़ों कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में हुआ मोटा इजाफा, घरों में मनी दिवाली

इन इलाकों के जारी किया गया अलर्ट


आईएमडी की ओर से तिरुवल्लूर, कांचीपुरम, चेंगलपट्टू औऱ चेन्नई जिलों में भारी बारिश और एक या दो जगहों पर भारी से ज्यादा बारिश की संभावना व्यक्त की गई है.

 

Weather Forecast imd alert Weather Update heavy rainfall utility Latest Utility News latest utility news today Today weather report Cyclone Alert Heavy rainfall alert Heavy Rainfalls Latest Utility
Advertisment
Advertisment