Advertisment

आफत का अलर्ट! घरों में भर लो इतने दिन का राशन, जारी सबसे बड़ी चेतावनी

घरों में कैद होने के लिए प्रशासन की ओर से निर्देश जारी कर दिए गए हैं. कुदरत के एक और कहर को लेकर चेतावनी जारी कर दी गई है. स्कूल-कॉलेज से लेकर ऑफिसों में भी छुट्टी का ऐलान.

author-image
Dheeraj Sharma
New Update
Cyclone Dana Update Lockdown Alert Weather Forecast
Advertisment

Cyclone Dana Alert: आफत का अलर्ट जारी हो गया है. कुदरत के एक और कहर के लिए तैयार हो जाइए. जी हां भारतीय मौसम विज्ञान विभाग की ओर से अब तक का सबसे बड़ा अलर्ट जारी कर दिया गया है. इस अलर्ट ने कई लोगों की नींद उड़ा दी है. क्योंकि इस अलर्ट के साथ ही घरों में कैद होना भी काम नहीं आएगा. अब लॉकडाउन से भी काम नहीं चलेगा. जी हां चक्रवाती तूफान जल्द ही दस्तक देने वाला है. इस चक्रवाती तूफान का नाम साइक्लोन दाना बताया जा रहा है. आईएमडी के मुताबिक इस तूफान की वजह से कई राज्यों में तबाही मच सकती है. 

क्या जारी हुआ अलर्ट

मौसम विभाग की ओर से तूफान दाना को लेकर बड़ा अलर्ट जारी किया गया है. इस दौरान 120 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने की चेतावनी जारी की गई है. लोगों को पूरी तरह घरों में रहने की हिदायत दी गई है. क्योंकि बाहर रहने से कोई भी अनहोनि होने की संभावना बनी रहती है. यही नहीं इस दौरान भारी से भी भारी बारिश का पूर्वानुमान भी है. 

यह भी पढ़ें - मोदी सरकार ने धनतेरस से ठीक पहले कर दी बड़ी घोषणा, आपके खाते में भी आएंगे 1.30 हजार रुपए

स्कूल-कॉलेज औऱ ऑफिस की छुट्टी

चक्रवाती तूफान की दहशत का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि प्रशासन की ओर से स्कूल-कॉलेजों में छुट्टी का ऐलान कर दिया गया है. यही नहीं कई इलाकों में दफ्तर भी बंद रखने की हिदायत दी गी है. निजी संस्थानों में वर्क फ्रॉम होम दे दिया गया है. ताकि लोग घर पर रहकर ही काम कर सकें. ये हालात पूरी तरह लॉकडाउन के बने हुए हैं. 

इन राज्यों में कहर मचा सकता है तूफान

चक्रवाती तूफान दाना के कई राज्यों में कहर मचाने की संभावना है. इसमें दक्षिण भारतीय राज्य अलर्ट मोड पर हैं. तमिलनाडु से लेकर आंध्र प्रदेश, कर्नाटक से लेकर पुद्दुचेरी तक कई जिलों में इस तूफान का असर देखने को मिल सकता है. 

इन राज्यों में भारी बारिश दे सकती है दस्तक

वहीं मौसम विभाग की मानें तो इस तूफान का असर अन्य राज्यों पर भी देखने को मिल सकता है. इनमें मध्य भारत के कुछ राज्य जैसे मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, गोवा, महाराष्ट्र, कोंकण प्रमुख रूप से शामिल हैं. इन राज्यों में अभी भी बारिश ने लोगों की परेशानी बढ़ा रखी है. मुंबई जैसे महानगर में भी दिवाली जैसे त्योहार से पहले लोगों को बारिश की वजह से दिक्कतों की सामना करना पड़ रहा है. वहीं मध्य प्रदेश के भी कई जिलों में इन दिनों भारी और मध्यम बारिश हो रही है.

यह भी पढ़ें - IRCTC New Rule: 1 नवंबर से बदल रहा नियम, ट्रेन की कंफर्म टिकट मिलना होगा मुश्किल

Weather Forecast imd alert Weather Update lockdown Today weather report Cyclone Alert Cyclone Dana Update Cyclone Dana
Advertisment
Advertisment