Advertisment

किसी को नहीं थी उम्मीद, मोदी सरकार ने अचानक कर दिया बड़ा ऐलान...खबर लगते ही फूटे पटाखे

केंद्र की मोदी सरकार ने दिवाली से पहले एक बड़ा ऐलान कर दिया है, यह घोषणा ऐसी है जिसको सुनकर लोग खुशी की वजह से उछल गए...लोगों ने पटाखे जलाने शुरू कर दिए.

author-image
Mohit Sharma
New Update
DA Hike
Advertisment

दिवाली का त्यौहार नजदीक आ गया है. ऐसे में केंद्र सरकार और राज्य सरकारें अपने कर्मचारियों के लिए दिवाली बोनस का ऐलान कर रही हैं. जी हां इस बार केंद्र सरकार अपने कर्मचारियों के लिए ऐसा दिवाली बोनस लाई है, जिसे सुनकर हर कोई खुशी के मारे नाच उठेगा. दरअसल, लंबे इंतजार के बाद अब केंद्र सरकार के कर्मचारियों को सैलरी से जुड़ी एक अच्छी खबर मिलने की संभावना है. केंद्र की मोदी सरकार दिवाली पर केंद्र कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दे सकती है.

यह खबर भी पढ़ें-  Alert! दिवाली पर बाजार में धड़ल्ले से बिक रहे जहरीले बादाम, एक मिनट में ऐसे करें पहचान

सरकार ने किया बड़ा बदलाव

सरकार अपने सभी कर्मचारियों और पेंशन के लिए महंगाई भत्ते यानी डीएनएस अलाउंस यानी डीए में बढ़ोतरी यानी डीए हाइक का ऐलान जल्द ही कर सकती है. केंद्र सरकार की ओर से किए जाने वाले डीए वृद्धि की इससे 1 करोड़ से ज्यादा कर्मचारियों और पेंशनरों को फायदा जरूर होने वाला है. तो वहीं रिपोर्ट्स के अनुसार केंद्रीय कर्मचारियों यानी सेंट्रल गवर्नमेंट एंप्लॉयज के डीए में 3 प्रतिशत की बढ़ोतरी पर फैसला किया जा सकता है. महंगाई भत्ते में इस संभवत बढ़ोतरी का मतलब है कि एक करोड़ से ज्यादा केंद्र सरकार के कर्मचारियों और साथ ही पेंशन भोगियों को अक्टूबर महीने की सैलरी महीने की एडीआर के साथ और बड़े हुए डीए के साथ मिल सकती है.

यह खबर भी पढ़ें- Big News: दिवाली से पहले सरकार का सबसे बड़ा तोहफा, एक झटके में खत्म कर दिया Toll Tax...अब Free में दौड़ेगी गाड़ी

कर्मचारियों की आई मौज

तो वहीं फिलहाल टीए 50 प्रतिशत है तो अगर सरकार इसमें 3 प्रतिशत की बढ़ोतरी करती है तो 1 जुलाई 2024 से यह 53 प्रतिशत हो सकता है. इससे केंद्र सरकार के कर्मचारियों को काफी फायदा होगा. केंद्र साल में दो बार महंगाई भत्ता यानी डीए बढ़ाता है जो जनवरी और जुलाई से प्रभावी होते हैं. हालांकि इसकी घोषणा आमतौर पर मार्च और सितंबर महीने के आसपास ही की जाती है. जैसे डीए बढ़ोतरी की घोषणा आमतौर पर होली के आसपास की जाती है. जबकि जुलाई में होने वाले डीए बढ़ोतरी की घोषणा दिवाली के आसपास की जाती है, जो आमतौर पर हर साल अक्टूबर या नवंबर में ही होती है. तो वहीं महंगाई भत्ता सरकारी कर्मचारियों के वेतन का एक अहम हिस्सा होता है, जिसका मकसद कर्मचारियों पर पड़ने वाली महंगाई के असर को कम करना होता है.

यह खबर भी पढ़ें-  भई वाह! किसी को नहीं थी खबर, अचानक मोदी सरकार ने दे दिया दिवाली का बड़ा तोहफा!

दिवाली से पहले बड़ी घोषणा

इससे ऑल इंडिया कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स के आधार पर निर्धारित किया जाता है, जो रिटेल प्राइस में हो रहे बदलाव पर नजर रखता है तो वहीं इस साल जुलाई महीने के डीए बढ़ोतरी की घोषणा में काफी देरी हुई थी. शुरुआत में यह उम्मीद की जा रही थी कि घोषणा 5 अक्टूबर को हुई हरियाणा चुनाव से पहले हो सकती है तो लेकिन ऐसा नहीं हुआ. अब रिपोर्ट से पता चलता है कि डीए बढ़ोतरी की घोषणा दिवाली से कुछ दिन पहले ही की जाएगी.

DA Hike DA hike announcement DA Hike by Government
Advertisment
Advertisment