7th Pay Commission DA HIKE : दिवाली से पहले केंद्रीय कर्मचारियों को मिलेगी खुशखबरी, महंगाई भत्ता बढ़ने के मिले संकेत

कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 3% बढ़ेगा. जून 2024 के AICPI इंडेक्स में 1.5 अंकों की बढ़ोतरी देखने को मिली है, जिससे महंगाई भत्ते का स्कोर 53.36 हो गया है.

author-image
Prashant Jha
New Update
7th Pay Commission DA HIKE

7th Pay Commission DA HIKE

7th Pay Commission DA HIKE : केंद्रीय कर्मचारियों के लिए एक अच्छी खबर आने वाली है. 7वें वेतन आयोग के तहत इस बार महंगाई भत्ते (Dearness Allowance ) में 3% की बढ़ोतरी होने की उम्मीद है. इस बढ़ोतरी का ऐलान सितंबर 2024 में हो सकता है और इसे 1 जुलाई 2024 से लागू किया जाएगा. दिवाली से पहले केंद्रीय कर्मचारियों की डीए में बढ़ोतरी की संभावना है. इससे केंद्रीयकर्मियों की सैलरी में अच्छा खासा इजाफा हो सकता है.  

Advertisment

कब हो सकता है ऐलान?

महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का ऐलान सितंबर में होने की संभावना है. इसे कैबिनेट की मंजूरी के बाद ही लागू किया जाएगा, जिससे पेंशनर्स और कर्मचारियों को इसका लाभ मिल सकेगा. सूत्रों का कहना है कि सितंबर के दूसरे हफ्ते में, विशेष रूप से 18 या 25 सितंबर को, 3% महंगाई भत्ता बढ़ाने के प्रस्ताव पर कैबिनेट से मंजूरी मिल सकती है. हालांकि, अभी तक सरकार की तरफ से कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है.

कितनी होगी बढ़ोतरी?

मौजूदा जानकारी के अनुसार, महंगाई भत्ते में 3% की बढ़ोतरी की जाएगी. इससे वर्तमान दर 50% से बढ़कर 53% हो जाएगी. यह बढ़ोतरी 1 जुलाई 2024 से लागू होगी. जनवरी से जून 2024 के बीच आए उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (AICPI-IW) के आंकड़ों के आधार पर यह तय हुआ है कि कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 3% बढ़ेगा. जून 2024 के AICPI इंडेक्स में 1.5 अंकों की बढ़ोतरी देखने को मिली है, जिससे महंगाई भत्ते का स्कोर 53.36 हो गया है. इसका मतलब है कि इस बार महंगाई भत्ते में 3% का इजाफा होगा.

यह भी पढ़ें: सरकार ने कर दिया सबकी रोजी-रोटी का इंतजाम- अब घर बैठे-बिठाए मिलेंगे 3,000 रुपए

महीने में कितना होगा इजाफा?

महंगाई भत्ते में इस 3% की बढ़ोतरी से केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में अच्छी-खासी वृद्धि होगी. उदाहरण के लिए, जिनकी बेसिक सैलरी ₹18,000 है, उनके महंगाई भत्ते में ₹540 का इजाफा होगा. वहीं, जिनकी बेसिक सैलरी ₹56,900 है, उन्हें करीब ₹1,707 अतिरिक्त महंगाई भत्ता मिलेगा.

 कैसे तय होती है महंगाई भत्ते की दर?

महंगाई भत्ते की दरें उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (CPI-IW) पर आधारित होती हैं. महंगाई के बढ़ने के साथ ही कर्मचारियों के भत्ते में भी वृद्धि की जाती है ताकि उनकी खर्च करने की क्षमता बनी रहे. केंद्रीय कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते का ऐलान सितंबर 2024 में होना है, लेकिन इसे 1 जुलाई 2024 से ही लागू किया जाएगा. जुलाई और अगस्त के महीनों का भुगतान एरियर के तौर पर किया जाएगा.

Utilities news in Hindi bank da hike DA Hike by Government 7th Pay Commission DA Hike Utilities news DA hike 7th Pay Commission DA Hike Utilities
Advertisment
Advertisment