Advertisment

Good News: नौकरी वालों के लिए मोदी सरकार का ऐलान, अब इतने हजार बढ़कर आएगी सैलरी!

अगर आप भी नौकरी करते हैं तो यह खबर आपके लिए है, क्योंकि मोदी सरकार ने नौकरीवालों के लिए बड़ा ऐलान कर दिया है. सरकार के ऐलान से नौकरी करने वाले खुशी से झूम उठे हैं.

author-image
Mohit Sharma
New Update
DA Hike Latest News

Good News: नौकरी वालों के लिए मोदी सरकार का ऐलान, अब इतने हजार बढ़कर आएगी सैलरी!

DA Hike Latest News: सितंबर का महीना शुरू हो चुका है. केंद्र कर्मचारियों को सरकार बड़ा तोहफा दे सकती है. केंद्र कर्मचारियों को जिस चीज का इंतजार था. अब वह घड़ी आने वाली है सरकार जल्द ही उनके महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का ऐलान कर सकती है. केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए सितंबर का महीना खुशखबरी लेकर रहा है. महीने की शुरुआत नए आंकड़े के साथ होगी जुलाई 2024 के लिए एआई सीपीआई इंडेक्स का नंबर जारी होगा. उम्मीद की जा रही है कि इसमें अच्छी बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है. लेकिन उससे भी खास जुलाई 2024 से लागू होने वाले महंगाई भत्ते का ऐलान.

Advertisment

यह खबर भी पढ़ें-  Kolkata Rape Case में खौफनाक सच का खुलासा! दरिंदे ने 30 मिनट में जो किया वह डराने वाला

केंद्र कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ना तय

सितंबर महीने में सातवें वेतन आयोग के तहत सैलरी ले रहे केंद्र कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ना तय है. जनवरी 2024 से जून 24 24 के एआई सीपीआई इंडेक्स के नंबर्स पर महंगाई भत्ता तय हो चुका है. हालांकि इसका औपचारिक ऐलान अभी नहीं हुआ है. केंद्र सरकार जल्द ही इसे मंजूरी दे सकती है. सूत्रों की माने तो इस बार सितंबर में इसका ऐलान हो सकता है. 25 सितंबर को होने वाली कैबिनेट बैठक में से मंजूरी दी जा सकती है. अगर सरकार कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ता में इजाफा करती है तो यह आने वाले डीए इजाफा टेक होम सैलरी में जुड़ेगी. अगर किसी की बेसिक सैलरी ₹5000000 है वहीं अगर डीए 53 प्रतिशत हो जाता है तो उनका महंगाई भत्ता बढ़कर ₹2500000 जाता है. पिछली बार 7 मार्च 2024 को डीए में बढ़ोतरी हुई थी. यह बढ़ोतरी 1 जनवरी 2024 से प्रभावी है, पिछले साल 1 जुलाई 2023 से लागू डीए इजाफा की घोषणा 18 अक्टूबर 2023 को की गई थी. डीए संशोधन के लिए सरकार की समय सीमा को देखते हुए अगली बढ़ोतरी की घोषणा जल्द ही होने की उम्मीद है.

Advertisment

यह खबर भी पढ़ें-  OMG: अब इंटरनेट सिखा रहा पैसा कमाने का तरीका, घर बैठे मोबाइल पर उंगली घुमाने के मिलेंगे पैसे

1 करोड़ कर्मचारियों और पेंशनर को लाभ मिलेगा

इस बढ़ोतरी से 1 करोड़ कर्मचारियों और पेंशनर को लाभ मिलेगा. महंगाई भत्ता कैसे बढ़ेगा यह सीपीआई आईडब्लू आंकड़े पर निर्भर करता है. यह आंकड़ा लेबर मिनिस्ट्री की ओर से हर महीने जारी किया जाता है. इसी आंकड़े के आधार पर महंगाई भत्ता तय होता है कि सरकारी कर्मचारियों का भत्ता कितना बढ़ना चाहिए.

DA Hike Date DA Hike Latest News DA Hike
Advertisment
Advertisment