Advertisment

नौकरी वालों को मोदी सरकार का तोहफा, इस बार इतना बढ़कर मिलेगा वेतन

केंद्र सरकार द्वारा की जाने वाली डीए वृद्धि की घोषणा से 1 करोड़ से ज्यादा कर्मचारियों और पेंशनरों को फायदा मिलेगा. माना जा रहा है कि डीए में यह बढ़ोतरी 4 फीसद तक हो सकती है

author-image
Mohit Sharma
New Update
DA Hike News

नौकरी वालों को मोदी सरकार का तोहफा, इस बार इतना बढ़कर मिलेगा वेतन

केंद्र सरकार ने हाल ही में यूनिफाइड पेंशन स्कीम यानी कि यूपीएस का ऐलान किया था. इसके बाद से माना जा रहा है कि सरकार अब जल्द अपने सभी कर्मचारियों और पेंशनरों के लिए इसी महीने एक और खुशखबरी सुना सकती है. मीडिया रिपोर्टों के अनुसार केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार सितंबर में ही अपने कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते यानी कि डीए में बढ़ोतरी का ऐलान कर सकती है. इससे पहले खबर थी कि सरकार डीए को लेकर सितंबर के पहले हफ्ते में ऐलान कर देगी, लेकिन ऐसा हुआ नहीं. इसी बीच अब खबर है कि डीए में बढ़ोतरी पर फैसला सितंबर के आखिरी हफ्ते या अक्टूबर के पहले हफ्ते में किया जा सकता है. ऐसे में आइए जानते हैं कि डीए में बढ़ोतरी किस तारीख को होगी और कितनी होगी.

Advertisment

यह खबर भी पढ़ें-  सरकार ने आनन-फानन में लिया बड़ा फैसला- सुबह-सुबह Good News मिलने पर झूम उठे भारतवासी

1 करोड़ से ज्यादा कर्मचारियों और पेंशनरों को फायदा मिलेगा

मीडिया रिपोर्टों में सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि केंद्र सरकार द्वारा डीए में बढ़ोतरी की घोषणा हरियाणा में होने वाले विधानसभा चुनाव के आसपास की जा सकती है. हरियाणा में एकमात्र चरण का मतदान 5 अक्टूबर को होगा और चुनाव परिणाम 8 अक्टूबर को घोषित किए जाएंगे. पिछले कुछ सालों से डीए में बढ़ोतरी की घोषणा आमतौर पर दिवाली से कुछ दिन पहले की जाती है, लेकिन इस बार यह ऐलान कुछ ज्यादा पहले किया जा सकता है. केंद्र सरकार द्वारा की जाने वाली डीए वृद्धि की घोषणा से 1 करोड़ से ज्यादा कर्मचारियों और पेंशनरों को फायदा मिलेगा. माना जा रहा है कि डीए में यह बढ़ोतरी 4 फीसद तक हो सकती है एक सूत्र के अनुसार केंद्र सरकार द्वारा 3 प्रतिशत डीए बढ़ाए जाने की उम्मीद है. लेकिन यह 4 प्रतिशत भी हो सकता है.

Advertisment

यह खबर भी पढ़ें-  Nitin Gadkari के ऐलान से गाड़ी वालों की हुई मौज, अब नहीं करना होगा Toll Tax का भुगतान!

तीन महीने के एरियर्स भी अक्टूबर में ही दिए जाएंगे

केंद्र सरकार ने इससे पहले मार्च 2024 में महंगाई भत्ते और महंगाई राहत यानी कि डीआर में 4 प्रतिशत बढ़ोतरी की घोषणा की थी. इस ऐलान के बाद से केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनरों को 50 फीसदी डीए और डीआर का भुगतान किया जा रहा है. आमतौर पर जुलाई से लागू होने वाली डीए वृद्धि का ऐलान केंद्र सरकार दिवाली के आसपास करती है और जनवरी से लागू होने वाली बढ़ोतरी का ऐलान अक्सर मार्च में होली के आसपास किया जाता है. अगर डीए में बढ़ोतरी का ऐलान सितंबर महीने के आखिरी तक हो जाता है तो कर्मचारी और पेंशनर्स को अक्टूबर महीने की से और पेंशन में बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है. इसका मतलब है कि कर्मचारियों को जुलाई से सितंबर तक के तीन महीने के एरियर्स भी अक्टूबर में ही दिए जाएंगे .

mp da hike news DA Hike DA Hike News da hike news today DA Hike news
Advertisment
Advertisment