Advertisment

DA Hike: सरकार ने अभी-अभी बढ़ा दिया कर्मचारियों का वेतन, अब इतनी होगी सैलरी

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए आ गई अब तक की सबसे बड़ी खुशखबरी, केंद्र सरकार महंगाई भत्ते में करने जा रही है इतना इजाफा कि जानकर हो जाएंगे खुश, सैलरी में हो जाएगी बढ़ोतरी.

author-image
Dheeraj Sharma
New Update
DA Hike in 7th Pay Commission

DA Hike: महंगाई के इस दौर में वेतनभोगियों के लिए सबसे बड़ी खबर अगर कोई होती है तो वह है कि उनकी सैलरी में बढ़ोतरी है. इसका इंतजाम सरकार ने कर दिया है. जी हां केंद्र सरकार ने अपने कर्मचारियों और पेंशनर्स की ओर से हो रहे बेसब्री से इंतजार को विराम लगाते हुए आखिरकार महंगाई भत्ता बढ़ाने का ऐलान करने की तैयारी में है.  दरअसल लंबे समय से केंद्रीय कर्मचारी और पेंशनर्स महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का इंतजार कर रहे थे. केंद्र सरकार जल्‍द ही महंगाई भत्ते और महंगाई राहत में बढ़ोतरी का ऐलान कर सकती है. 

Advertisment

साल में दो बार होता है ऐलान

वैसे केंद्र सरकार की ओर से वर्ष में दो बार महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी को लेकर ऐलान किया जाता है. ये दो वक्त वर्ष का पहला महीना यानी जनवरी होता है जबकि दूसरी बार जुलाई में डीए में संशोधन किया जाता है. 

यह भी पढ़ें -  बैंक अकाउंट वालों के उड़ जाएंगे होश, सरकार ने सुना दिया अनोखा फरमान

Advertisment

लेकिन सरकार की ओर से इसकी आधिकारिक घोषणा बाद में की जाती है. अब बताया जा रहा है कि जल्द ही सरकार अगस्त महीन के अंतिम दिनों या फिर सिंतबर के पहले हफ्ते में इसकी घोषणा कर सकती है. सरकार के इस ऐलान के बाद कर्मचारियों के वेतन में खासी बढ़ोतरी हो जाएगी. 

कितने प्रतिशत बढ़ जाएगा महंगाई भत्ता

CPI-IW आंकड़े पर नजर दौड़ाएं तो केंद्र महंगाई भत्ते में 3 फीसदी का इजाफा कर सकती है. ऐसे में सातवें वेतन आयोग यानी 7th Pay Commission के तहत कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए यह बढ़ोतरी की जाएगी, जो जुलाई 2024 से  लागू हो जाएगी. इसका लाभ वेतनभोगियों के साथ-साथ पेंशनर्स को भी मिलेगा. 

Advertisment

सैलरी में भी होगा मोटा इजाफा

डीए हाइ के बाद कर्मचारियों के वेतन में अच्छी खासी बढ़ोतरी के आसार हैं. डीए इजाफा टेक होम सैलरी में जुड़ेगी. इसे इस तरह आसानी से समझते हैं. मान लीजिए किसी कर्मचारी का वेतन 55,200 रुपये है. ऐसे में 50 प्रतिशत पर उनका महंगाई भत्ता 27,600 रुपए है. वहीं अगर डीए 53 प्रतिशत हो जाता है तो उनका महंगाई भत्ता बढ़कर 29,256 रुपए पहुंच जाएगा. 

ऐसे में उस कर्मचारी के वेतन में 1,656 रुपए की बढ़ोतरी हो जाएगी. वह भी हर महीने के हिसाब से. तो हो जाइए तैयार क्योंकि अब केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में होने जा रहा है इजाफा. 

Advertisment

यह भी पढ़ें - किसानों के लिए सरकार ने खोला खजाना, अब मिलेंगे 50 हजार रुपए

latest utility news today Utility News DA Hike by Government 7th Pay Commission DA Hike DA hike 7th Pay Commission Latest Utility News DA Hike DA hike announcement matlab ki baatutility news utility news in hindi
Advertisment
Advertisment