Advertisment

पटरी पर ट्रेन हुई कल की बात, आ गई Air Train, जानें कहां से कहां मुफ्त में होगी यात्रा

आप भी ट्रेन से सफर करते हैं तो आपके लिए यह एक रोचक खबर हैं. क्योंकि अब पटरी पर ट्रेन हो गई है कल की बात, क्योंकि आ गई है उड़ने वाली ट्रेन, जानें कहां से कहां तक होगा मुफ्त में सफर.

Advertisment
author-image
Dheeraj Sharma
New Update
Air Train In Delhi Airport
Advertisment

Air Train: अब तक आपने पटरी पर दौड़ने वाली ट्रेनों के बारे में तो खूब सुना और सफर भी किया होगा. लेकिन अब वक्त के साथ-साथ और तकनीकी के विकास ने सुविधा के स्तर पर कई गुना बढ़ा दिया है. यही वजह है कि अब पटरी पर ट्रेन कल की बात हो चुकी है और अब आ गई है उड़ने वाली ट्रेन. जी हां आपने सही पढ़ा अब एयर ट्रेन के जरिए यात्री अपनी यात्रा को और भी आसान बना सकेंगे. हालांकि अभी यह निश्चित दूरी तक ही चलाई जा रही हैं. आइए जानते हैं कि क्या है एयर ट्रेन, कहां से कहां तक चलेगी और कैसे इसमें यात्रा कर सकेंगे मुसाफिर. 

Advertisment

दिल्ली में चलेगी Air Train



एयर ट्रेन को लेकर सबसे पहली जानकारी यह है कि यह राजधानी दिल्ली में चलाई जाएगी. दरअसल दिल्ली हवाई अड्डे पर एक टर्मिनल से दूसरे टर्मिनल तक जाना लोगों के लिए एक बडी़ समस्या होता है. आमतौर पर इसके लिए बसें चलाई जाती है, लेकिन इसमें यात्रियों को काफी समय लगता है और थकान भी हो जाती है. ऐसे में फ्लाइट छूटने का खतरा होता है औऱ इसी वजह से यात्रियों को काफी वक्त पहले ही एयरपोर्ट पहुंचना पड़ता है. 

यह भी पढ़ें - बड़ी आफत! घरों से निकलना होगा मुश्किल, स्टॉक कर लो जरूरी चीजें, रेड अलर्ट जारी

Advertisment

मिनटों में बदल जाएंगे टर्मिनल



एयर ट्रेन के शुरू होने से अब हवाई यात्रियों को बड़ी सुविधा मिलेगी. क्योंकि अब वह मिनटों में एक टर्मिनल से दूसरे टर्मिनल तक पहुंच सकेंगे. इसी के चलते दिल्ली के अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर टर्मिनल 1 और टर्मिनल 2एवं3 के बीच सफर को आसान बनाने की कवायद चल रही है. इसके लिए ऑटोमेटेड पीपल मूवर बनाए जाने की तैयारी हो रही है. 

कैसी होगी एयर ट्रेन

Advertisment



- एयर ट्रेन की लंबाई 7.7 किलोमीटर की होगी

-य ट्रेन टर्मिनल1 से टर्मिनल 2-3 तक चलेगी

- इसके अलावा एयरोसिटी, कार्गो सिटी का भी सफर शामिल

- 2027 तक एयर ट्रेन शुरू करने का लक्ष्य

- ट्रेन के चार स्टॉप होंगे

- यात्रियों को मिलेगी मुफ्त यात्रा

अक्टूबर-नवंबर तक शुरू होगी बोली



इस एयर ट्रेन प्रोजेक्ट को लेकर दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड की ओर से एक टेंडर जारी कर दिया गया है. इस टेंडर के तहत अक्टूबर-नवंबर तक बोली लगाए जाने की उम्मीद है. प्रोजेक्ट की लागत की बात की जाए तो इस पर अभी अपडेट नहीं आई है. 

Advertisment

यह भी पढ़ें  - अब लोन लेने पर नहीं देना होगा ब्याज, बस इस बात का रखें ध्यान, सरकार ने खत्म कर दी चिंता

latest utility news today utility delhi airport news Delhi Airport light utility helicopter Latest Utility News delhi airport latest news Air Train Delhi Air Train Delhi International Airport Flight Status Delhi International Airport Ltd
Advertisment
Advertisment