Good News: अब चालान भरने के लिए नहीं लगाना होगा कोर्ट का चक्कर, सरकार ने बदल दिया पूरा सिस्टम

एक वरिष्ठ अधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया कि नई सुविधा के तहत अब अलग-अलग विभाग के क्षेत्र अधिकारी चालान काटने के साथ-साथ चालान की धनराशि भी ऑनलाइन जमा कर सकेंगे. 

author-image
Mohit Sharma
New Update
Delhi Challan

अगर आप राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में रहते हैं और नियमों की अनदेखी के चलते आपको बार-बार कोर्ट में जाकर चालान भरना पड़ता है तो यह खबर बिल्कुल आपके लिए है. आज जो खबर हम आपके लिए लेकर आए हैं, उससे आपकी सारी परेशानी एक झटके में खत्म हो जाएगी. दरअसल, चालान भरने के लिए अब आपको कोर्ट के चक्कर नहीं लगाने होंगे. इसकी एवज में आपको ऑन द स्पॉट ही चालान भुगतान का विकल्प दिया जाएगा. 

Advertisment

यह खबर भी पढ़ें-  Good News: मोदी सरकार ने महिलाओं के दे दिया अनोखा गिफ्ट, लिस्ट में तुरंत चेक करें अपना नाम

क्या होगी चालान भुगतान की नई प्रक्रिया

दरअसल, एमसीडी ने हर विभाग के क्षेत्र अधिकारियों को एम चालान काटने और चालान की भुगतान राशि लेने का अधिकार दे दिया है. एमसीडी के 12 जोन में इस सुविधा का आगाज भी हो चुका है. जबकि शेष जोन में जल्द ही यह सर्विस शुरू हो जाएगी. एमसीडी से जुड़े सूत्रों के अनुसार केवल ऐसे लोगों का चालान ही कोर्ट में जाएगा, जो ऑन द स्पॉट चालान का भुगतान नहीं कर पाएंगे. इसके बाद ट्रैफिक पुलिस द्वारा काटे गए चालान पर कितना जुर्माना लगेगा,  यह एमसीडी मजिस्ट्रेट पर डिपेंड करेगा. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि लोगों को अदालत जाने से छुटकारा दिलाने के लिए एमसीडी ने अब एम चालान सुविधा की शुरुआत की है. 

यह खबर भी पढ़ें- बैंक अकाउंट वालों के उड़ जाएंगे होश, सरकार ने सुना दिया अनोखा फरमान

अब ऐसे जमा होगी चालान की राशि

एमसीडी के वरिष्ठ अधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया कि नई सुविधा के तहत अब अलग-अलग विभाग के क्षेत्र अधिकारी चालान काटने के साथ-साथ चालान की धनराशि भी ऑनलाइन जमा कर सकेंगे. 

Delhi Traffic Challan News E challan E challan rules Delhi-NCR Challan News Delhi Traffic Challan E Challans E Challan Facility
Advertisment