Advertisment

मेट्रो यात्रियों की हुई चांदी, अब 200 रुपए में कर सकेंगे अनलिमिटेड सफर

आप भी मेट्रो में सफर करते हैं और आपको मोटा किराया चुकाना पड़ता है तो आप आपके लिए आ गई है एक बड़ी खुशखबरी. जी हां अब मेट्रो में सफर करने वालों की चांदी हो गई है. दो सौ रुपए में ही आप अनलमिटिडे यात्रा कर सकेंगे.

author-image
Dheeraj Sharma
New Update
Delhi Metro Unlimited Travel Only 200 rupees

Delhi Metro: मेट्रो ने जहां लोगों के सफर को सुगम और फास्ट बना दिया है वहीं उनके समय की बचत भी की है. लेकिन आम तौर पर मेट्रो यात्रियों की शिकायत होती है कि उन्हें अच्छा खासा किराया देना पड़ता है. कहीं आने-जाने के लिए उन्हें मोटे किराए चुकाना होता है, लेकिन मेट्रो यात्रियों की ऐसी ही परेशानी के बीच एक अच्छी खबर भी सामने आई है. जी हां दिल्ली मेट्रो ने अपने यात्रियों के लिए एक शानदार पहल की है. अब महज 200 रुपए में ही आप मेट्रो से अनलिमिटेड यात्रा कर सकते हैं. आइए जानते हैं क्या है तरीका और इससे जुड़ी हर जरूरी बात. 

Advertisment

DMRC की बड़ी पहल

दिल्ली मेट्रो में सफर करने के लिए डीएमआरसी ने एक अहम पहल की है. इसके तहत टूरिस्ट स्मार्ड कार्ड बनवाकर आप अनलिमिटेड सफर कर सकते हैं. दरअसल इंटर सिटी यात्रा के लिए मेट्रो बेस्ट विकल्प है. इससे समय की तो बचत होती है साथ ही सुविधाजनक सफर भी हो जाता है. ऐसे में डीएमआरसी ने एक कदम उठाते हुए टूरिस्ट स्मार्ड कार्ड बनाया है. 

यह कार्ड उन लोगों के लिए फायदेमंद है जो बाहर से आते हैं. राजधानी दिल्ली में घूमने के लिए पर्यटकों को ध्यान में रखते हुए डीएमआरसी ने यह कार्ड निकाला है. इस कार्ड की मदद से महज 200 रुपए में टूरिस्ट अनलिमिटेड यात्रा कर सकते हैं. 



कैसे बनेगा टूरिस्ट कार्ड

मेट्रो में सफर करने के लिए अगर आफ टूरिस्ट स्मार्ट कार्ड बनवाना चाहते हैं तो आपको दिल्ली के किसी भी मेट्रो स्टेशन पर यह सुविधा मिल जाएगी. इस कार्ड के बन जाने के बाद आप मेट्रो में मनचाहा सफर कर सकेंगे. इस कार्ड की एक और खासियत है कि इसे आप अलग-अलग वैलिडिटी के हिसाब से भी बनवा सकते हैं. यानी एक दिन की वैलिडिटी के लिए आपको सिर्फ 150 रुपए चुकाना पड़ेंगे. इसके अलावा तीन की वैलिडिटी वाले कार्ड के लिए आपको 500 रुपए देना पड़ेंगे. इसमें से रिफंडेबल सिक्योरिटी डिपॉजिट के तौर पर आपको 50 रुपए में मिल जाएंगे. 

यहां से भी बनवा सकते हैं कार्ड

DMRC की ओर से शुरू की गई इस पहल के लिए अगर आप टूरिस्ट कार्ड बनवाना चाहते हैं तो आप डीएमआरसी की एप्प से भी मदद ले सकते हैं. इसमें टूर गाइड के ऑप्शन में जाकर आप आसानी से दिल्ली में मौजूद टूरिस्ट डेस्टिनेशन के आस-पास कौन-कौन से मेट्रो स्टेशन हैं उनकी सूची भी देख सकते हैं.

free delhi metro travelling delhi metro travel card Delhi metro news updates Delhi Metro Travels Rule Delhi Metro News delhi metro news today Delhi Metro
Advertisment
Advertisment