Advertisment

Delhi Police: अपराधियों की खैर नहीं…अब एक क्लिक में अपराधस्थल के सीसीटीवी तक पहुंच जाएगी पुलिस

Delhi Police: दिल्ली में अब अपराधियों की खैर नहीं…दिल्ली पुलिस ने एक खास ऐप विकसित किया है, जिसके वजह से जिले में लगे सभी कैमरों की लोकेशन पता चल जाएगी.

author-image
Jalaj Kumar Mishra
New Update
Traffic Cameras

CCTV Cameras

दिल्ली में अपराधियों की अब शामत आने वाली है. क्योंकि दिल्ली पुलिस काफी मुस्तैद हो गई है. अब शाहदरा जिले में पुलिस को अपराध होने पर किसी सीसीटीवी कैमरे तो ढूंढने की जरुरत नहीं होगी. क्योंकि अब सिर्फ एक ऐप की मदद से ही पुलिस को एक किलोमीटर में लगे सभी सीसीटीवी कैमरों की लोकेशन मिल जाएगी. पुलिस इस ऐप की मदद से उस कैमरे तक पहुंच जाएगी, जिसके नजदीक अपराध हुआ है. ऐप की मदद से मामले की जांच में भी तेजी आएगी. शाहदरा जिले में 15 साल सीसीटीवी कैमरों की लोकेशन को लेकर पुलिस ने इस ऐप को तैयार किया है.

Advertisment

यह भी पढ़ें- हिंदू समुदाय के लिए बुरी खबर, अमेरिका के हिंदू मंदिर में तोड़फोड़, आरोपियों ने लिखे भारत विरोधी नारे

बता दें, अपराधियों को पकड़ने में सीसीटीवी कैमरे काफी अहम होते हैं. आजकल कोई भी अपराध होता है तो पुलिस सबसे पहले सीसीटीवी खंगालती है. लेकिन सीसीटीवी कैमरों की सटीक जानकारी न होने की वजह से पुलिस को ढूंढने में काफी मशक्कत करनी पड़ती है. इस वजह से समय काफी बर्बाद होता है और आरोपियों को भागने का समय मिल जाता है. इस समस्या के समाधान के लिए ही पुलिस ने विशेष ऐप तैयार किया है. 

यह भी पढ़ें- मथुरा की शाही ईदगाह मस्जिद मामले में आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई, मुस्लिम पक्ष ने दायर की 1600 पन्नों की याचिका

Advertisment

पुलिस का समय बर्बाद नहीं होगा

शाहदरा डीसीपी सुरेंद्र चौधरी ने बताया कि उनके जिले में कुल 15 हजार सीसीटीवी कैमरे लगे हैं. पुलिस की मदद से सभी कैमरों की लोकेशन को ऐप से जोड़ा गया है. ऐप खोलते ही पुलिस कैमरों की लोकेशन देख लेगी. लोकेशन के साथ-साथ ऐप में निजी सीसीटीवी कैमरों के मालिकों की जानकारी भी दर्ज की गई है, जिससे पुलिस आवश्यकता पड़ने पर तुरंत एक्शन में आ सके. डीसीपी चौधरी का कहना है कि ऐप की मदद से अपराध के बाद पुलिस का समय बर्बाद होने से बचेगा. आरोपियों को पकड़ने में इससे आसानी होगी.

यह भी पढ़ें- Arvind Kejriwal: आज शाम इस्तीफा देंगे अरविंद केजरीवाल, साढ़े चार बजे उप राज्यपाल से करेंगे मुलाकात; विधायक दल की मीटिंग 11 बजे

Advertisment

खराब सीसीटीवी कैमरों की जानकारी देगा

डीसीपी ने बताया कि ऐप की मदद से खराब सीसीटीवी कैमरों का अलर्ट भी एसएचओ, एसीपी एवं डीसीपी जैसे वरिष्ठ अधिकारियों को भेजा जा सकेगा. ताकि वह उसे तुरंत ठीक करवा लें. मान लीजिए अगर वह कैमरा किसी निजी व्यक्ति या संस्था का है, तो पुलिस उसे कैमरा ठीक करवाने के लिए पत्र लिख सकेगी. इससे खराबी को समय पर ठीक किया जा सकता है.

यह भी पढ़ें- 74 साल के हुए PM मोदी: जन्मदिन पर लोगों की बल्ले-बल्ले, शॉपिंग पर 100 प्रतिशत तक की छूट, ऑटो में फ्री राइड

Advertisment

 

delhi-police
Advertisment
Advertisment